दिल्ली

delhi

उत्तर पूर्वी दिल्ली लोकसभा क्षेत्र में वन महोत्सव का समापन, लोगों को पौधे की देखभाल करने की दिलाई शपथ

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Aug 27, 2023, 6:13 PM IST

उत्तर पूर्वी दिल्ली के बाबरपुर में वन महोत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इसमें लोगों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया और निशुल्क पौधा लिया. इसके साथ ही लोगों को जूट का थैला भी दिया गया.

delhi news
वन महोत्सव कार्यक्रम

वन महोत्सव कार्यक्रम

नई दिल्ली: उत्तर पूर्वी दिल्ली लोकसभा क्षेत्र अंतर्गत बाबरपुर में दिल्ली सरकार की तरफ से वन महोत्सव का आयोजन किया गया. इसमें दिल्ली सरकार के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय, विधायक दिलीप पांडेय, विधायक अब्दुल रहमान, हाजी यूनुस के अलावा कई वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे. कार्यक्रम में आरडब्ल्यूए पदाधिकारी सामाजिक संस्था से जुड़े लोगों के अलावा हजारों की संख्या में स्कूली बच्चें शामिल हुए.

कार्यक्रम में वक्ताओं ने पौधे के महत्व को बताया. साथ ही लोगों के बीच निशुल्क पौधे का वितरण किया. इसके अलावा पौधों की देखभाल करने की शपथ भी दिलाई गई. इस मौके पर गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली में हरित क्षेत्र का तेजी से विकास हो रहा है. दिल्ली देश का पहला ऐसा शहर है, जहां सबसे ज्यादा हरित क्षेत्र है. देश में हरित क्षेत्र तकरीबन 20 प्रतिशत है, जबकि दिल्ली में 23 प्रतिशत हरित क्षेत्र है.

उन्होंने कहा कि पूरे देश में प्रदूषण बढ़ रहा है, लेकिन अरविंद केजरीवाल सरकार के नेतृत्व में दिल्ली में 30 प्रतिशत तक प्रदूषण को कम किया है. इलेक्ट्रिक वाहन और दिल्ली में हरित क्षेत्र बढ़ाने की वजह से ऐसा संभव हो पाया है. दिल्ली देश का सबसे ज्यादा इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने वाला राज्य बन गया है. दिल्ली के सभी लोकसभा क्षेत्र में वन महोत्सव का आयोजन किया गया है. उत्तर पूर्वी दिल्ली लोकसभा क्षेत्र में आखिरी वन महोत्सव का आयोजन किया गया. इसके बाद सभी विधानसभा क्षेत्र में इसका आयोजन किया जाएगा. इसके बाद विंटर एक्शन प्लान पर काम किया जाएगा, ताकि सर्दियों में होने वाली प्रदूषण को नियंत्रित किया जा सके.

ये भी पढ़ें :दिल्ली वन महोत्सव: ग्रीन पार्क में AAP विधायक सोमनाथ भारती ने किया पौधरोपण

ये भी पढ़ें :Van Mahotsav: असोला में वन महोत्सव कार्यक्रम का आयोजन, मंत्री बोले- हरियाली के क्षेत्र में दिल्ली नंबर वन

ABOUT THE AUTHOR

...view details