दिल्ली

delhi

UP Municipal Election: गाजियाबाद में 25 लाख से ज्यादा लोग करेंगे मतदाता, 26 जोन और 128 सेक्टर में जिला तब्दील

By

Published : Apr 10, 2023, 4:53 PM IST

यूपी में निकाय चुनाव की अधिसूचना जारी होते ही गाजियाबाद में चुनाव की तैयारी शुरू हो गई है. इसके लिए गाजियाबाद जिले को 26 जोन और 128 सेक्टर में बांट दिया गया है. इस बार 25 लाख से ज्यादा लोग वोट करेंगे.

Etv BharatDD
Etv BharatDD

निकाय चुनाव की जानकारी देते गाजियाबाद जिलाधिकारी

नई दिल्ली/गाजियाबाद: यूपी निकाय चुनाव की अधिसूचना जारी होते ही तैयारियां शुरू कर दी गई है. गाजियाबाद में इस बार 25 लाख से ज्यादा वोटर अपने वोट के अधिकार का इस्तेमाल करेंगे, जिसके लिए गाजियाबाद जिले को 26 जोन और 128 सेक्टर में बांट दिया गया है. इनमें अति संवेदनशील केंद्रों की संख्या करीब 200 के आसपास है, जिन पर विशेष निगरानी रखी जाएगी. वहीं, आचार संहिता लागू होते ही चुनाव की तैयारियां शुरू हो गई हैं.

11 मई को होगा मतदान:जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने बताया कि राज्य निर्वाचन आयोग ने निकाय निर्वाचन की अधिसूचना जारी कर दी है. अधिसूचना जारी होने के साथ ही आदर्श आचार संहिता प्रभावी हो गई है. निर्वाचन दो चरणों में करवाने की अधिसूचना है. गाजियाबाद में दूसरे चरण में मतदान 11 मई 2023 को होगा. इसकी मतगणना 13 मई को संपन्न होगी.

कब है समीक्षा की तारीख:जिलाधिकारी ने बताया कि 17 अप्रैल से 24 अप्रैल तक नाम निर्देशन पत्र खरीदने और जमा करने का समय रहेगा. इनकी समीक्षा का कार्य 25 अप्रैल को होगा. जिलाधिकारी ने बताया कि मतदान के लिए 13000 मतदान कार्मिकों की आवश्यकता होगी. इसमें से 8000 कार्मिक उपलब्ध हैं, जबकि 5000 मतदान कार्मिक हमें मंडलीय स्तर से मंगवाने पड़ेंगे, जिससे उनकी ड्यूटी लगाई जाएगी. मतदान कार्मिकों के प्रशिक्षण की व्यवस्था की गई है. नगर निगम का निर्वाचन इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन के माध्यम से होगा, इसलिए मतदान कार्मिकों का प्रशिक्षण छोटे-छोटे बैच में होगा.

कितने जोन में बट गया गाजियाबाद? :निर्वाचन के दौरान शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए जिले को 26 जॉन में बांटा गया है और इसमें 128 सेक्टर बनाए गए हैं. इसमें सभी नगर निकाय शामिल होंगे. इसके हिसाब से तैनाती की जा रही है. मतदान केंद्रों का डिवीजन संवेदनशीलता के आधार पर 3 पार्ट में किया जाएगा. इनमें कुछ संवेदनशील है, कुछ अति संवेदनशील है और इसके अलावा कुछ अति संवेदनशील प्लस हैं. सभी संवेदनशील मतदान केंद्रों की वेबकास्टिंग भी कराई जाएगी.

कितने मतदान केंद्र और कितने मतदेय स्थल, कितने संवेदनशील?:जिलाधिकारी ने बताया जनपद में 606 मतदान केंद्र हैं. इसके अलावा 2371 मतदेय स्थल हैं, जहां पर निर्वाचन संभव होगा. जिले में पर्याप्त मात्रा में मत पेटी और ईवीएम अवेलेबल है. इन सब की प्रक्रिया पहले ही पूरी की जा चुकी है. अति संवेदनशील केंद्रों की बात करें तो वह 198 हैं, संवेदनशील प्लस 51, है संवेदनशील केंद्र 236 हैं.

अलग जगह होगा महापौर का नामांकन:जिलाधिकारी ने बताया कि नगर निगम के महापौर का नामांकन न्यायालय कक्ष जिलाधिकारी के कक्ष में होगा. नगर निगम के पार्षदों का नामांकन नगर निगम बालिका इंटर कॉलेज में होगा. इन सभी के लिए रीजनल ऑफिसर की ड्यूटी लगाई गई है.

इतने पुरुष और इतनी महिला मतदाता:जिलाधिकारी के मुताबिक, मतदाताओं की संख्या 25,80,225 है. इस बार 4 लाख 18 हजार वोटर बड़े हैं. सभी निकाय की बात करें तो टोटल वार्ड 294 हैं, जिनमें 606 लोकेशन पर वोटिंग की व्यवस्था है. पुरुष मतदाताओं की संख्या 14 लाख 1 हजार 56 है. नगर निकाय में 11 लाख 79 हजार 169 महिला मतदाता हैं. वहीं शस्त्र की दुकानों का भौतिक सत्यापन होगा, जिसके लिए कमेटी बनाई गई है.

इसमें नियम यह है कि जो नगरीय निकाय की सीमा होगी उसके 10 किलोमीटर के अंदर कोई भी गांव आएगा वहां से भी शस्त्र जमा करवाने की कार्रवाई की जाएगी. इसमें निर्देश अलग से हैं कि किन-किन लोगों के शस्त्र जमा कराए जाने हैं. आचार संहिता का पालन अधिसूचना के साथ ही शुरू कर दिया गया है. जिला लेवल पर डीसीपी और एडीएम के अलावा एसीपी के कोआर्डिनेशन से प्रशासन काम कर रहा है. सभी जगह समन्वय स्थापित करके शांतिपूर्ण व्यवस्था से मतदान करवाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है.

इसे भी पढ़ें:Municipal Elections: गौतम बुद्ध नगर में नगर निकाय चुनावों का ऐलान, दूसरे चरण में 11 मई को होगा मतदान

ABOUT THE AUTHOR

...view details