दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

Tango Control Room : ट्रैफिक विभाग ने बनाया वायरलेस कंट्रोल रूम, जानें कैसे होगा संचालित

गौतम बुद्ध नगर कमिश्नरी में ट्रैफिक विभाग ने अपना खुद का वायरलेस कंट्रोल रूम बनाया है. जिसका नाम टैंगो कंट्रोल रखा गया है. इसी नाम ट्रैफिक विभाग का चैनल संचालित किया जा रहा है. यह सफल होने पर पूरी कमिश्नरी में वायरलेस कंट्रोल का चैनल संचालित किया जाएगा. जिसके माध्यम से सभी ट्रैफिक पुलिसकर्मियों को एक साथ सूचनाएं प्रसारित की जाएगी.

By

Published : Mar 16, 2023, 2:16 PM IST

ncr news
नोएडा का ट्रैफिक विभाग

नोएडा का ट्रैफिक विभाग

नई दिल्ली/नोएडा :गौतम बुद्ध नगर कमिश्नरी को बने तीन साल से अधिक समय हो गया है, पर यहां ट्रैफिक विभाग का कोई अलग कंट्रोल रूम नहीं था. अब इसकी आवश्यकता को देखते हुए पुलिस कमिश्नर नोएडा, लक्ष्मी सिंह के आदेश पर ट्रैफिक विभाग का नया कंट्रोल रूम सेक्टर 14a में बनाया गया है. इसका नाम टैंगो कंट्रोल रखा गया है. टैंगो कंट्रोल वायरलेस 12 नंबर चैनल पर संचालित किया जा रहा है. जिसका नेतृत्व डीसीपी ट्रैफिक करेंगे. इसका साइन कोड रेंजर रखा गया है.

वहीं, गौतम बुद्ध नगर कमिश्नरी में तैनात सात टीआई का कोड 1 टू 7 साइन रखा गया है. साथ ही 62 ट्रैफिक सब इंस्पेक्टर का साइन कोड ईगल रखा गया है. जिसके माध्यम से किसी भी सूचना को वायरलेस सेट के माध्यम से टैंगो तक पहुंचाएंगे और Tango के माध्यम से अन्य सूचनाएं प्रसारित की जाएगी. टैंगो कंट्रोल अभी ट्रायल के रूप में चलाया जा रहा है, जो आने वाले समय में सफल होने पर विस्तार किया जाएगा.

डीसीपी ट्रैफिक अनिल कुमार यादव ने ईटीवी भारत को बताया गया कि पहले जनपद में दो कंट्रोल रूम थे, जिसमें एक सीसीआर और दूसरा डीसीआर है. यहां ट्रैफिक विभाग का अपना कोई कंट्रोल रूम नहीं था, जिसे अब अलग करके टैंगो कंट्रोल रूम रेडियो चैनल बनाया गया है. जिसके माध्यम से अब ट्रैफिक विभाग को काफी सहूलियत मिलेगी. उन्होंने बताया कि वीआईपी मूवमेंट, हैवी ट्रैफिक, रोड पर गाड़ी का खराब होना या अन्य ट्रैफिक संबंधी समस्याओं को टैंगो कंट्रोल के माध्यम से आसानी से दूर किया जाएगा. उन्होंने बताया कि पूर्व में पुलिसकर्मियों तक सूचनाएं फोन और व्हाट्सएप के जरिए दी जाती थी, जो समय पर नहीं पहुंच पाने के चलते कम्युनिकेशन गैप बन रहा था, पर अब टैंगो कंट्रोल के बन जाने से काफी सहूलियत होगी.

ये भी पढ़ें :Delhi Liquor Scam : बीआरएस एमएलसी कविता ईडी के सामने पेश नहीं हुईं, भेजे दस्तावेज

ABOUT THE AUTHOR

...view details