दिल्ली

delhi

इलैक्रामा 2023 में विमेन इन पावर के दूसरे संस्करण का शानदार आयोजन

By

Published : Feb 20, 2023, 5:38 PM IST

इलैक्रामा 2023 में विमेन इन पावर के दूसरे संस्करण का शानदार आयोजन किया गया. इसमें कई वैश्विक नेताओं ने शिरकत की और कहा कि यह पहल महिलाओं को आगे लाने और लैंगिक समानता को बढ़ावा देने के लिए किया जा रहा है.

Etv Bharat
Etv Bharat

ग्रेटर नोएडा: भारतीय इलेक्ट्रिक एवं इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरिंग एसोसिएशन (IEEMA) की दुनिया के सबसे बड़े इलेक्ट्रिक शो इलैक्रामा 2023 महिला सशक्तिकरण के नाम रहा. 'विमेन इन पावर' के दूसरे संस्करण में महिलाओं को आगे लाने के उद्देश्य से एक विशेष पहल की गई. 19 फरवरी से इंडिया एक्सपो मार्ट में इलैक्रामा 2023 का आयोजन किया जा रहा है.

इलैक्रामा 2023 में 'विमेन इन पावर' में गौतमबुद्ध नगर पुलिस आयुक्त लक्ष्मी सिंह, महानिदेशक आईईईएमए चारु माथुर सहित विभिन्न डोमेन में बिजली क्षेत्र की अग्रणी महिलाओं से प्रेरणा पूर्वक बातचीत की. वेंसन इलेक्ट्रिक प्राइवेट लिमिटेड के निर्देशक सत्यनारायण और आईईईएमए की पावर कमेटी की चेयरपर्सन रेणुका गहरा, भारत हेवी इलेक्ट्रिक लिमिटेड और अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे.

पुलिस आयुक्त लक्ष्मी सिंह ने कहा कि आधुनिक दुनिया में लैंगिक असमानता को आर्थिक विकास के लिए एक प्रमुख बाधा माना जाता है. इस प्रकार हम नेतृत्व की भूमिकाओं में महिलाओं की भागीदारी को बढ़ावा देने के प्रयासों में तेजी देख रहे हैं. बिजली क्षेत्र में महिलाओं की भागीदारी विशेष रूप से एक स्थाई अर्थव्यवस्था के लक्षणों को साकार करने में महत्वपूर्ण होगी, क्योंकि भारत तेजी से स्थिरता के लिए नए केंद्र के रूप में खुद को स्थापित कर रहा है. ऊर्जा के क्षेत्र में सभी भूमिकाओं में महिलाओं की शक्ति का उपयोग करना देश के दृष्टिकोण को साकार करने का अभिन्न अंग है. इलैक्रामा 2023 में इस तरह के एक विचारोत्तेजक सत्र में भाग लेने में मुझे उम्मीद है कि हमारा विमेन इन पावर पवेलियन लैंगिक समानता को बढ़ावा दे रहा है, जो ऊर्जा क्षेत्र में नवाचार को बढ़ावा दे सकता है.

इलैक्रामा 2023

आईईईएमए के अध्यक्ष रोहित पाठक ने कहा कि बिजली और ऊर्जा क्षेत्र हमारे देश के आर्थिक विकास में एक प्रमुख योगदान करता है. भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा बिजली उत्पादक देश है. इसीलिए बिजली के क्षेत्र में महिलाओं के भागीदारी की जरूरत है, जैसे ऊर्जा क्षेत्र एक स्थाई भविष्य का मार्ग प्रशस्त करने के लिए नवीन स्वच्छ ऊर्जा समाधानों की ओर बढ़ता है. उद्योग के लिए रोजगार के अवसर को बढ़ाकर अत्यधिक कुशल महिला कर्मचारियों के प्रयुक्त प्रतिभा का लाभ उठा सकता है. इस वर्ष का संस्करण वैश्विक महिला नेताओं की आवाज को उनके औद्योगिक अनुभवों और यात्राओं से संबंधित दूसरों को प्रेरित करने और क्षेत्र में भागीदारी बढ़ाने के लिए जारी रहेगा.

आईईईएमए की महानिदेशक चारु माथुर ने कहा कि पिछले संस्करण में विमेन इन पावर पवेलियन की शुरुआत हुई थी, जो आईईईएमए में विमेन इन पावर चैप्टर के गठन के लिए बहुत जरूरी कदम था. बदलती कार्य संस्कृति में चुनौतियों पर चर्चा करने और उन पर काबू पाने के लिए समान विचारधारा वाले व्यक्तियों के साथ बिजली और ऊर्जा में करियर उन्मुख महिलाओं को जोड़ने के लिए अब अच्छी तरह से सुसज्जित और अधिक संरक्षित है. महिला नेताओं को एक छत के नीचे लाने और उन्हें बेहतर भविष्य के लिए कार्यस्थल की चुनौतियों पर चर्चा करने के लिए एक मंच देने का वादा है.

इस दौरान वेन्सन इलेक्ट्रिक प्राइवेट लिमिटेड की निदेशक आर्या सत्यनारायण ने कहा कि हाल के अध्ययनों से पता चला है कि महिलाओं की भागीदारी में वृद्धि के साथ भारतीय अर्थव्यवस्था में 25% की वृद्धि हुई है. इसके अतिरिक्त 43% महिलाएं विश्व स्तर पर विकास में योगदान दे रही हैं, जो एक स्थाई अर्थव्यवस्था में योगदान कर सकते हैं. इलैक्रामा 2023 इस वर्ष की टीम के रूप में रिइमैजिन एनर्जी फ़ॉर सस्टेनेबल फ्यूचर के साथ भारत और विदेशों के एक हजार से अधिक प्रदर्शकों द्वारा औद्योगिक नए विचारों का अब तक का सबसे बड़ा सार्वजनिक प्रदर्शन होगा.

यह भी पढ़ें: ग्रेटर नोएडा: इंडिया एक्सपो मार्ट में "ELECRAMA 2023" का शुभारंभ

ABOUT THE AUTHOR

...view details