दिल्ली

delhi

नोएडा में लगी विज्ञान प्रदर्शनी, 53 स्कूलों के विद्यार्थियों ने लिया हिस्सा

By

Published : Dec 8, 2022, 8:37 PM IST

बिहारी लाल इंटर कॉलेज दनकौर में विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन किया गया. जूनियर वर्ग में मुकुल ने प्रथम, नैना कुमारी व खुशी ने द्वितीय और गुलशन कुमार तथा अभिषेक कुमार ने तृतीय स्थान प्राप्त किया.

नोएडा में लगी विज्ञान प्रदर्शनी.
नोएडा में लगी विज्ञान प्रदर्शनी.

नई दिल्ली/नोएडाः बिहारी लाल इंटर कॉलेज दनकौर में गुरुवार को समग्र शिक्षा के अंतर्गत माध्यमिक शिक्षा स्तर की विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन किया गया. इसमें गौतमबुद्ध नगर जिले के करीब 53 स्कूलों के विद्यार्थियों ने भाग लिया, जिसमें विजेता विद्यार्थियों को सम्मानित भी किया गया.

प्रतियोगिता स्कूलों के छात्रों के दो वर्गों में हुई, जिसमें जूनियर वर्ग और सीनियर वर्ग अलग-अलग विद्यार्थियों ने भाग लिया. अलग-अलग वर्गों से ही छात्रों को प्रतियोगिता के बाद सम्मानित किया गया.

मुख्य विकास अधिकारी के नेतृत्व में हुआ कार्यक्रमःकार्यक्रम में मुख्य विकास अधिकारी तेज प्रताप मिश्र के निर्देश में जनपद स्तरीय स्क्रीनिंग समिति का गठन किया गया. प्रतियोगिता में जनपद के करीब 53 विद्यालयों के जूनियर वर्ग व सीनियर वर्ग के छात्रों ने कार्यक्रम में भाग लिया.

बिहारी लाल इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य महकर सिंह ने बताया कि विज्ञान प्रदर्शनी का मुख्य उद्देश्य छात्रों में विज्ञान, गणित, प्रौद्योगिकी, सृजनात्मक व अन्वेषण की शक्ति विकसित करना है. स्क्रीनिंग समिति द्वारा निर्णायक मंडल का गठन किया गया. समिति के प्रत्येक सदस्य ने सभी टेबल ऊपर जाकर निरीक्षण किया और समिति के सदस्यों ने निष्पक्ष एवं पारदर्शी निर्णय दिया.

नोएडा में लगी विज्ञान प्रदर्शनी.
जूनियर वर्ग और सीनियर वर्ग में हुई प्रतियोगिताः प्रदर्शनी में भाग लेने वाले छात्रों के दो वर्ग बनाए गए. जूनियर वर्ग में मुकुल ने प्रथम, नैना कुमारी व खुशी ने द्वितीय और गुलशन कुमार तथा अभिषेक कुमार ने तृतीय स्थान प्राप्त किया. साथ ही सीनियर वर्ग में कुमारी अनामिका ने प्रथम स्थान, महक और निशा गुप्ता ने द्वितीय तथा मानव व अभिषेक ने तृतीय स्थान प्राप्त कर अपने कॉलेज में जनपद का गौरव बढ़ाया. जूनियर वर्ग में 12 तथा सीनियर वर्ग में 8 प्रतिभागियों को सांत्वना पुरस्कार भी दिया गया.प्रतियोगिता में जूनियर और सीनियर वर्ग में प्रथम स्थान प्राप्त करने वालों को 4 हजार रुपए, द्वितीय स्थान प्राप्त करने वालों को 3 हजार रुपए तथा तृतीय स्थान प्राप्त करने वालों को 2 हजार रुपए तथा सांत्वना पुरस्कार प्राप्त करने वाले को 5 सौ रुपए की धनराशि एवं प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया. मौके पर अनिरुद्ध सिंह, हरि प्रकाश शर्मा, अमित शर्मा, विजय पाल त्यागी, प्रदीप बंसल, मीना, राहत अली, विनोद, राजकुमार, आरती और जयप्रकाश समेत कई अन्य अध्यापक उपस्थित रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details