दिल्ली

delhi

Diwali 2023: दीपावली पर गाजीपुर फूल मंडी से खरीदें सस्ते फूल, जानें ताजा रेट

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Nov 11, 2023, 6:58 PM IST

दिल्‍ली की गाजीपुर फूल मंडी में दीपावली पर फूलों के दाम कम हो गए हैं. बताया जा रहा है कि देश में कई राज्यों से काफी तादाद में यहां फूल पहुंचे हैं जिसकी वजह से दाम में गिरावट आई है. Ghazipur flower market

गाजीपुर फूल मंडी में सस्ता हुआ फूलों के दाम
गाजीपुर फूल मंडी में सस्ता हुआ फूलों के दाम

गाजीपुर फूल मंडी में सस्ता हुआ फूलों के दाम

नई दिल्ली:दीपावली को लेकर फूलों की खरीदारी के लिए गाजीपुर फूल मंडी में लोगों की भीड़ उमड़ी है. लोगों की सुविधाओं के लिए 60 से ज्यादा अस्थाई दुकान खोले गए हैं. गाजीपुर मंडी में फूलों की कोई कमी नहीं है. देश के अलग-अलग राज्यों से फूल गाजीपुर मंडी में लाया गया है. ज्यादा माल आने की वजह से मंडी में फूल के दामों में भारी गिरावट देखी जा रही है.

गाजीपुर फूल मंडी के कारोबारी ने बताया कि दिवाली में सबसे ज्यादा डिमांड गेंदा के फूल की है, लेकिन ज्यादा माल आने की वजह से फूल सस्ता बिक रहा है. गेंदा का फूल 40 से 60 रूपये प्रति किलो मिल रहा है, साथ ही गेंदा का माला 250 से 300 कौड़ी (20 माला) बिक रहा है.

दीपावली पर गाजीपुर फूल मंडी में सस्ता हुआ फूलों के दाम

फूल कारोबारी ने बताया कि बीते साल के मुकाबले इस वर्ष गेंदे के फूल के दामों में भारी गिरावट हुई है, इसकी सबसे बड़ी वजह नवंबर में दिवाली का होना है, अमूमन दीपावली अक्टूबर में होती है. अक्टूबर में गेंदे के फूलों की पैदावार कम होती है, जिसकी वजह फूल महंगा होता है. नवंबर में फूलों के पैदावार ज्यादा हो जाने की वजह से इसके भाव काम हो जाते हैं.

गाजीपुर फूल मंडी में फूलों के रेट:

  1. गुलाब पत्ती 80 रुपये प्रति किलोग्राम
  2. गुलदावदी पत्ती 150 रुपये प्रति किलोग्राम
  3. अशोक पत्ती 150 रुपये प्रति कौड़ी

देश में कई राज्यों से काफी तादाद में फूल पहुंचा है जिसकी वजह से दाम में गिरावट आयी है. इसके अलावा 4 से 5 रुपये प्रति पीस बिकने वाला गुलदावली फुल 7.50 रुपया प्रति पीस बिक रहा है. पूजा में इस्तेमाल कमल का फूल 35 से 40 रुपये प्रति फूल है. गाजीपुर मंडी में खरीदारी करने आए लोगों का कहना है कि लोकल बाजार से मंडी में फूल काफी सस्ता बिक रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details