दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

EDMC के दावे खोखले, खतरनाक प्रदूषण की चपेट में पूर्वी दिल्ली

दिल्ली एनसीआर मे लगातार प्रदूषण का ग्राफ बढ़ता जा रहा है. चाहे वह आनंद विहार हो या पटपड़गंज इंडस्ट्रियल एरिया सभी जगहों पर प्रदूषण का एक सा हाल है.

पूर्वी दिल्ली के कई इलाकों में प्रदूष्ण का स्तर खतरनाक.

By

Published : Nov 12, 2019, 6:09 PM IST

नई दिल्ली: दिल्ली एनसीआर मे लगातार प्रदूषण का ग्राफ बढ़ता जा रहा है और प्रदूषण के कारण लोगों को काफी कठिनाइयों का भी सामना करना पड़ रहा है. अगर बात पूर्वी दिल्ली की करें तो पूर्वी दिल्ली में ऐसे कई हॉटस्पॉट है जहां प्रदूषण का स्तर सबसे ज्यादा है. चाहे वह आनंद विहार हो या पटपड़गंज इंडस्ट्रियल एरिया सभी जगहों पर प्रदूषण का एक सा हाल है.

पूर्वी दिल्ली के कई इलाकों में प्रदूषण का स्तर खतरनाक.



प्रदूष्ण का स्तर खतरनाक
पूर्वी दिल्ली में ऐसे कई इलाके हैं जहां का एयर इंडेक्स मंगलवार को 450 से ज्यादा दर्ज किया गया है, जो अति गंभीर की श्रेणी में आता है. हालांकि पूर्वी दिल्ली नगर निगम यह दावा करता आया है कि, प्रदूषण के बढ़ते स्तर से निपटने के लिए निगम द्वारा तमाम प्रयास किए जा रहे हैं और सड़कों पर पानी के छिड़काव के लिए वृहद अभियान भी चलाया जा रहा है, लेकिन नगर निगम के सभी दावे पूर्वी दिल्ली में विफल दिख रहे हैं. क्योंकि पूर्वी दिल्ली के कई इलाके दिल्ली के सर्वाधिक प्रदूषित इलाकों में से एक बने हैं.

पूर्वी दिल्ली के सर्वाधिक प्रदूषित इलाकों का क्षेत्रवार आंकड़ा

  1. आनंद विहार: 447
  2. दिलशाद गार्डन: 392
  3. ओखला: 428
  4. विवेक विहार: 440
  5. वजीरपुर: 447
  6. पटपड़गंज: 423


कुछ दिनों पहले पूर्वी दिल्ली नगर निगम स्टैंडिंग कमेटी के चेयरमैन संदीप कपूर ने यह दावा किया था कि निगम के प्रयासों से इस वर्ष प्रदूषण का स्तर नहीं बढ़ेगा, लेकिन उनके इस बयान के कुछ ही दिन बाद पूर्वी दिल्ली के कई इलाकों में प्रदूषण का स्तर बढ़ने लगा. मंगलवार को दिल्ली का आनंद विहार इलाका दिल्ली एनसीआर के सर्वाधिक प्रदूषित इलाकों में से एक रहा है. आनंद विहार इलाका एयर इंडेक्स 450 के आंकड़े को भी पार कर गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details