दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

Crime in noida: ऑपरेशन कन्विक्शन में नोएडा का स्थान प्रथम, 2 महीने में 426 मुकदमे के आरोपी को दिलाई सजा

नोएडा पुलिस द्वारा चलाए जा रहे ऑपरेशन कन्विक्शन में गौतमबुद्ध कमिश्नेट को पहला स्थान प्राप्त हुआ है. 1 जुलाई से यह ऑपरेशन शुरू किया गया है, जिसके तहत मॉनिटरिंग सेल की स्थापना कर 426 मुकदमे में आरोपियों को सजा दिलाई गई.

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Oct 7, 2023, 10:33 PM IST

Etv Bharat
Etv Bharat

नई दिल्ली/ग्रेटर नोएडा: नोएडा पुलिस द्वारा चलाए गए “ऑपरेशन कन्विक्शन” अभियान के तहत गौतम बुद्ध नगर कमिश्नरेट में प्रतिदिन औसतन चार लोगों को सजा हो रही है. एक जुलाई से सात अक्टूबर के बीच कुल 426 मुकदमे में आरोपियों को सजा दिलाई गई. प्रदेश के समस्त जनपदों में ऑपरेशन कन्विक्शन के मामले में जनपद गौतम बुद्ध नगर को प्रथम स्थान प्राप्त हुआ. अभियान के तहत शासन के चिन्हित माफिया, सनसनीखेज अपराध, पाक्सो एक्ट के तहत विशिष्ठ मामलों के आरोपियों को सजा दिलाई गई.

1 जुलाई से शुरू हुआ ऑपरेशन: एक जुलाई को पुलिस महानिदेशक द्वारा पूरे प्रदेश में ऑपरेशन कन्विक्शन की शुरुआत की गई. इसी क्रम में गौतम बुद्ध नगर की पुलिस कमिश्नर लक्ष्मी सिंह के द्वारा अपराधियों को सजा दिलाने के लिए मुख्यालय स्तर पर पुलिस उपायुक्त मुख्यालय के निर्देशन में एक विशेष सेल का गठन किया गया. इसका कार्य सभी प्रकार के मुकदमों का चिन्हीकरण और प्रभावी पैरवी कर अपराधियों को समय से सजा दिलाना है.

ये भी पढ़ें:रिक्शा चालक को चाकू मारकर भाग रहा था आरोपी, पुलिस ने किया गिरफ्तार

मॉनिटरिंग सेल की स्थापना: पुलिस आयुक्त के निर्देश पर प्रत्येक जोन में जोनल पुलिस उपायुक्त के अधीन एक मॉनिटरिंग सेल की स्थापना भी की गई, जिसे अपने जोन के अन्तर्गत समस्त मुकदमे की पैरवी के लिए उत्तरदायी बनाया गया है. थानास्तर पर प्रत्येक थाने में अभियोजन सेल का गठन किया गया, जिसे प्रतिदिन गवाहों की उपस्थित और गवाहों के बयान कराए जाने के लिए उत्तरदायी बनाया गया. इसके पश्चात स्थानीय पुलिस और पब्लिक के गवाहों की शत-प्रतिशत उपस्थिति न्यायालय में सुनिश्चित की गई. जिसके परिणाम स्वरुप जनपद गौतमबुद्धनगर में एक जुलाई से अब तक कुल 426 मामलों में आरोपियों को सजा दिलाई जा चुकी है. सजा से संबंधित समस्त विवरण को ऑपरेशन कन्विक्शन पोर्टल पर अपलोड किया जा रहा है. प्रदेश के समस्त जनपदों में ऑपरेशन कन्विक्शन के मामले में जनपद गौतमबुद्धनगर को प्रथम स्थान प्राप्त हुआ है. यह जानकारी गौतमबुधनगर कमिश्नरी की मीडिया सेल की तरफ से दी गई है.

ये भी पढ़ें:लिव-इन-पार्टनर की हत्या कर पूरी रात शव के पास बैठकर लिखी डायरी, फिर क्या हुआ, पढ़ें पूरा ब्योरा

ABOUT THE AUTHOR

...view details