दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

मुस्तफाबाद: बुर्का पहनकर इलाके में सैनिटाइजेशन कर रही हैं रोजेदार मुस्लिम महिलाएं

दिल्ली के शिव विहार में कुछ मुस्लिम महिलाएं मिसाल पेश कर रही हैं. ये महिलाएं रोजा रखे हैं, इसके बावजूद क्षेत्र में घूम-घूमकर सैनिटाइजेशन कर रही हैं. क्षेत्र में पड़ने वाले मस्जिद, मंदिर और गुरुद्वारे में भी ये महिलाएं सैनिटाइजेशन कर रही हैं.

By

Published : May 8, 2020, 9:32 AM IST

Updated : May 8, 2020, 10:30 AM IST

Muslim woman wearing burqa doing sanitization in mustafabad amid coronavirus outbreak
बुर्का पहनकर इलाके में सैनिटाइजेशन कर रही हैं रोजेदार मुस्लिम महिलाएं

नई दिल्लीः कोरोना के खिलाफ लड़ाई में कई लोग योद्धा बनकर सामने आ रहे हैं. इन योद्धाओं में शामिल हैं उत्तर पूर्वी दिल्ली के मुस्तफाबाद इलाके में रहने वाली तीन मुस्लिम महिलाएं इमराना सैफी, शमा परवीन और नासरीन जो मैदान में उतर कर कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए क्षेत्र में सैनिटाइजेशन का काम कर रही है.

बुर्का पहनकर सैनिटाइजेशन कर रही मुस्लिम महिलाएं

रमजान के इस पाक महीने में ये महिलाएं रोजा रखकर बुर्का पहन कर क्षेत्र में घूम-घूमकर कीटाणु नाशक दवाओं का छिड़काव कर क्षेत्र को सैनिटाइज कर रही हैं. ये तीनों महिलाएं भूखे प्यासे सैनिटाइजेशन किट को कमर में टांग कर मुस्तफाबाद की गलियों में जाकर सैनिटाइजेशन का काम कर रही है.

ये महिलाएं धार्मिक सौहार्द की मिसाल भी पेश कर रही है. क्षेत्र में पड़ने वाले मस्जिद, मंदिर और गुरुद्वारे में भी ये महिलाएं सैनिटाइजेशन कर रही हैं. उत्तर पूर्वी दिल्ली में हुए दंगे में सबसे प्रभावित इलाके शिव विहार जाकर भी ये महिलाएं सैनिटाइजेशन करती दिखी. शिव विहार की दुर्गा मंदिर को भी इन महिलाओं ने सैनिटाइज किया है.

लोगों का मिल रहा सहयोग

इमराना सैफी ने बताया कि वह आरडब्ल्यूए फेडरेशन ऑफ दिल्ली से जुड़ी हैं. फेडरेशन के कई लोग दिल्ली में कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए सैनिटाइजेशन का काम कर रहें हैं. इसे देखकर ही उन्होंने अपने क्षेत्र में सैनिटाइजेशन की शुरुआत की. इमराना ने बताया कि क्षेत्र के लोगों का उन्हें सहयोग मिलता है.

Last Updated : May 8, 2020, 10:30 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details