दिल्ली

delhi

MCD ने रिसायकल सामानों की प्रदर्शनी कर प्लास्टिक रिसायकल के लिए किया प्रेरित

By

Published : Feb 11, 2023, 5:07 PM IST

दिल्ली नगर निगम के शाहदरा नार्थ जोन ने वेलकम झील में प्लास्टिक के खतरे के प्रति जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया. इस कार्यक्रम में प्लास्टिक का रिसायकल कर बनाए गए सामानों की प्रदर्शनी आकर्षण का केंद्र रहा.

Etv BharatMCD ने की रिसायकल सामानों की प्रदर्शनी
Etv BharatMCD ने की रिसायकल सामानों की प्रदर्शनी

MCD ने की रिसायकल सामानों की प्रदर्शनी

नई दिल्ली:प्लास्टिक के खतरे के प्रति आगाह करने और लोगों में जागरूकता लाने के लिए दिल्ली नगर निगम के शाहदरा नार्थ जोन की तरफ से वेलकम झील में जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया. इस कार्यक्रम में शाहदरा नार्थ जोन के उपायुक्त संजीव कुमार मिश्रा के साथ ही स्थानीय आरडब्ल्यूए और एनजीओ के पदाधिकारी मौजूद रहें. इस मौके पर संजीव कुमार मिश्रा ने कार्यक्रम में शामिल लोगों को सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल नहीं करने की शपथ दिलाई .

प्लास्टिक का रिसायकल कर बनाए गए सामानों की प्रदर्शनी कार्यक्रम में आकर्षण का केंद्र रहा, जिसके माध्यम से लोगों को प्लास्टिक रिसाइकिलिंग के प्रति जागरूक किया गया. इस अवसर पर प्लास्टिक के कूड़े को उठा कर और वृक्षारोपण कर के पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया गया. संजीव कुमार मिश्रा ने बताया कि भारत मे सिंगल यूज प्लास्टिक के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगाया गया है. लोगों को प्लास्टिक के दुष्प्रभावों को बता कर इसके इस्तेमाल नहीं करने के लिए जागरूक किया जा रहा है.

इसी के तहत उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने दिल्ली को प्लास्टिक मुक्त बनाने के लिए 100 दिनों के एक अभियान (100 डेज टू बीट प्लास्टिक) की शुरुआत की है. इसी अभियान के तहत तहत शाहदरा नार्थ जोन की तरफ से सिंगल यूज प्लास्टिक के दुष्प्रभाव के प्रति लोगों को जागरूक किया गया. साथ ही लोगों को सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल नहीं करने की शपथ दिलाई गई. रीसायकल कर बनाए गए सामानों की प्रदर्शनी कर लोगों को प्लास्टिक रिसाइक्लिंग के प्रति प्रेरित किया गया.

इसे भी पढ़ें:लोक अदालत में पहली बार एसिड अटैक विक्टिम्स और यौन पीड़ितों को बनाया गया सदस्य

संजीव कुमार मिश्रा ने बताया कि दिल्ली नगर निगम सिंगल यूज प्लास्टिक के उत्पादक और उसके विक्रेता पर भी नजर रख रही है. इसकी जानकारी मिलते ही छापेमारी कर सिंगल यूज प्लास्टिक को सीज किया जाता है और इसके उत्पादक और विक्रेता पर चालान के अलावा मुकदमा भी दर्ज कराया जाता है.

इसे भी पढ़ें:दिल्ली में साफ सफाई को लेकर चला स्वच्छता कार्यक्रम, लोगों को किया गया जागरूक

ABOUT THE AUTHOR

...view details