दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

Delhi MCD : काम न करने वाले कर्मचारियों के खिलाफ होगी कार्रवाई, मेयर ने लिस्ट तैयार करने के दिए निर्देश

दिल्ली मेयर शैली ओबेरॉय ने सभी क्षेत्राधिकारियों को निर्देश दिया है कि वे ऐसे कर्मचारियों की लिस्ट तैयार करें, जो जनता के प्रति अपने कर्तव्यों को जानबूझकर पूरा नहीं कर रहे हैं. निगम कार्यालय की तरफ से जारी बयान में ओबेरॉय के हवाले से कहा गया है कि जवाबदेही और प्रदर्शन में सुधार के लिए ऐसे कर्मचारियों की एक सूची तैयार की जा रही है और लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी.

Etv Bharat
Etv Bharat

By

Published : Apr 13, 2023, 7:57 AM IST

नई दिल्ली : दिल्ली नगर निगम में काम नहीं करने वाले कर्मचारियों की लिस्ट तैयार की जा रही है. मेयर शैली ओबरॉय ने अधिकारियों को काम न करने वाले कर्मचारियों की लिस्ट तैयार करने के निर्देश दिए हैं, ताकि उनके ऊपर कार्रवाई की जा सके. मेयर ने कहा कि कई वार्डों से कुछ कर्मचारियों की शिकायतें लगातार आ रही हैं. ऐसे लापरवाह कर्मचारियों के ऊपर कार्रवाई की जाएगी, इसलिए उनके नाम नोट किए जा रहे हैं.

मेयर ने विकास कार्यों का लिया जायजा: मेयर शैली ओबरॉय ने नजफगढ़ जोन के निगम पार्षदों और अधिकारियों के साथ सिविक सेंटर में बुधवार को समीक्षा बैठक की थी. बैठक के दौरान मेयर ने नजफगढ़ जोन की नागरिक समस्याओं और विकास कार्यों का जायजा लिया. इस दौरान पार्षदों ने मेयर को स्थानीय क्षेत्रों में साफ-सफाई की स्थिति, सड़कों और सार्वजनिक स्थानों पर अवैध अतिक्रमण, पार्कों के रखरखाव और स्कूलों की स्थिति से अवगत कराया. इस दौरान डिप्टी मेयर आले मोहम्मद इकबाल भी मौजूद रहे‌. स्थानीय पार्षदों ने जोन के सागरपुर व डबरी क्षेत्रों में व्यावसायिक वाहनों द्वारा सार्वजनिक भूमि पर अतिक्रमण व अवैध डेयरियां चलाने के संबंध में चिंता व्यक्त की. उन्होंने अधिकारियों को बार-बार ऐसा करने वालों के खिलाफ भारी जुर्माना सहित कड़ी कार्रवाई करने का निर्देश दिए.

लापरवाही नहीं होगी बर्दाश्त : मेयर ने कहा कि अधिकारियों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि दिल्ली नगर निगम के अधिकारियों और स्थानीय पार्षदों द्वारा किए गए वार्ड निरीक्षण को सुनियोजित किया जाना चाहिए, ताकि अधिकतम लोगों को इसका लाभ मिल सके. उन्होंने कहा कि पार्षद और अधिकारी दोनों उन नागरिकों के प्रति जवाबदेह हैं, जिन्होंने उन्हें चुना है. दोनों को शहर में नागरिक सुविधाओं की बेहतरी के लिए तालमेल से काम करना चाहिए. लोगों के काम नहीं करने वाले कर्मचारियों की लिस्ट तैयार की जा रही है. किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी.

ये भी पढ़ें :Delhi Pollution: दिल्ली में प्रदूषण कम करने के लिए सरकार ने बनाया समर एक्शन प्लान, जानें

शिक्षण कर्मचारियों की कमी होगी दूर : पार्षदों ने सागरपुर वार्ड व ककरोला वार्ड में स्कूल स्टाफ की कमी व स्कूल भवनों की जर्जर स्थिति की जानकारी दी. इस स्थिति पर संज्ञान लेते हुए मेयर ने शिक्षा अधिकारियों को ऐसे स्कूलों के कमरों और शौचालयों की मरम्मत और रखरखाव प्राथमिकता के आधार पर सुनिश्चित करने के निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि स्कूली बच्चों की सुरक्षा हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है. हम जल्द ही दिल्ली सरकार के शिक्षा मॉडल के अनुरूप सभी एमसीडी स्कूलों में स्वच्छता कर्मचारियों और शिक्षण कर्मचारियों की कमी को दूर करने के लिए एक व्यापक नीति लेकर आएंगे. मेयर ने डाबरी वार्ड और ककरोला वार्ड में पार्कों और जल निकायों के रखरखाव की आवश्यकता के बारे में जानकारी ली. उन्होंने अधिकारियों को लोगों की सहूलियत के लिए पार्कों में फेंसिंग और लाइटिंग के कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए. मेयर ने कहा कि दिल्ली नगर निगम इस शहर के नागरिकों को बेहतर नागरिक सुविधाएं प्रदान करने के लिए पूर्ण रूप से प्रतिबद्ध है. इस तरह की समीक्षा बैठकें हर महीने आयोजित की जाएंगी.

ये भी पढ़ें :Delhi Corona Update: दिल्ली में 24 घंटे में कोरोना के 1149 नए मरीज, एक की मौत

ABOUT THE AUTHOR

...view details