दिल्ली

delhi

By

Published : May 22, 2023, 11:03 PM IST

Updated : May 22, 2023, 11:09 PM IST

ETV Bharat / state

एमसीडी में ट्रांसफर प्रक्रिया ऑनलाइन करने का ऐलान, शिक्षा विभाग से हुई शुरुआत

दिल्ली नगर निगम के शिक्षा विभाग में टीचरों के ट्रांसफर अब ऑनलाइन होगा. इसकी घोषणा मेयर शैली ओबेरॉय ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की. उन्होंने कहा कि इससे ट्रांसफर व पोस्टिंग की प्रक्रिया में पारदर्शिता आएगा.

delhi news
मेयर शैली ओबेरॉय

मेयर शैली ओबेरॉय

नई दिल्ली: मेयर शैली ओबेरॉय ने सोमवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर दिल्ली नगर निगम के शिक्षा विभाग में शिक्षकों के ट्रांसफर को ऑनलाइन करने की घोषणा की है. उन्होंने कहा कि इसके बाद अलग-अलग विभागों में भी ट्रांसफर की प्रक्रिया ऑनलाइन की जाएगी, ताकि ट्रांसफर व पोस्टिंग की प्रक्रिया में पारदर्शिता आए. इस दौरान नेता सदन मुकेश गोयल के साथ डिप्टी मेयर आले मोहम्मद इकबाल भी मौजूद रहे.

मेयर शैली ओबेरॉय ने कहा कि भाजपा ने पिछले 15 सालों में निगम में कुछ भी नहीं किया है. निगम को भाजपा ने भ्रष्टाचार का अड्डा बना कर छोड़ दिया है. अधिकारियों से उगाही की गई साथ ही ट्रांसफर के नाम पर कर्मचारियों से रिश्वत लिए गए. अब पारदर्शी तरीके से काम होगा. दिल्ली नगर निगम में अब कर्मचारियों का ट्रांसफर ऑनलाइन मोड में होगा. इसमें किसी भी तरीके का भेदभाव नहीं होगा. इसकी शुरुआत शिक्षा विभाग से की गई है.

शिक्षा विभाग में करीब तीन हजार शिक्षकों के ट्रांसफर में सॉफ्टवेयर के माध्यम से ऑनलाइन प्रक्रिया अपनाई जाएगी. इससे संबंधी कार्यों के लिए चार सदस्यीय कमेटी गठित की गई है. जिसका चेयरमैन डायरेक्टर पर्सनल होंगे. साथ ही असिस्टेंट डायरेक्टर एजुकेशन, एडमिनिस्ट्रेटिव ऑफिसर आईटी सेल, एडमिनिस्ट्रेटिवऑफिसर इंजीनियरिंग सेल को सदस्य बनाया गया है. ऑनलाइन मिले आवेदन का यह कमेटी स्क्रीनिंग करेगी और बनाए गए प्रकिया के तहत ट्रांसफर किया जाएगा. यह प्रक्रिया दिव्यांगता, चिक्तिसीय आधार, आश्रितों की अक्षमता आदि के आधार पर किया जाएगा.

मेयर ने कहा कि कोई भी अधिकारी अगर ट्रांसफर-पोस्टिंग के नाम पर पैसे मांगता है तो मुझसे शिकायत करें. उसके ऊपर कड़ी कार्रवाई की जाएगी. मुकेश गोयल ने कहा कि आने वाले समय में अन्य डिपार्टमेंट में भी यह प्रक्रिया अपनाई जाएगी. आले मोहम्मद इकबाल ने कहा कि इस प्रक्रिया से पूरी तरीके से ट्रांसपेरेंसी आएगी और अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में दिल्ली नगर निगम भी भ्रष्टाचार मुक्त होगा.

ये भी पढ़ें :Acid Ban in Delhi: MCD ने सार्वजनिक शौचालयों में तेजाब के इस्तेमाल पर लगाई रोक, महिला आयोग के समन पर हुई कार्रवाई

Last Updated : May 22, 2023, 11:09 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details