दिल्ली

delhi

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Oct 22, 2023, 5:18 PM IST

ETV Bharat / state

Firecrackers Seized: त्योहारों पर बेचने के लिए प्रतिबंधित पटाखे का बड़ा स्टॉक जब्त, स्पेशल स्टाफ की कार्रवाई

पूर्वी दिल्ली में अवैध पटाखों के खिलाफ चल रही विशेष कार्रवाई के तहत स्पेशल स्टॉफ टीम ने वेस्ट विनोद नगर में एक मकान में छापा मारा. जहां आरोपी निखिल गुप्ता के घर में छापा मारा कर 306 किलो 500 ग्राम प्रतिबंध पटाखे बरामद किया गया. आरोपी के खिलाफ एक्सप्लोसिव एक्ट सहित अन्य धाराओं में मुकदमा दर्ज कर उसे गिरफ्तार कर लिया गया है.

Firecrackers Seized
प्रतिबंधित पटाखे का बड़ा स्टॉक जब्त

नई दिल्ली:त्योहारों पर बिक्री के लिए जमा की गई पटाखे की स्टॉक को पूर्वी दिल्ली की स्पेशल स्टॉफ टीम ने पकड़ा है. स्पेशल स्टाफ की टीम ने मंडावली थाना क्षेत्र के वेस्ट विनोद नगर में एक मकान में छापा मारकर भारी मात्रा में प्रतिबंधित पटाखा जप्त किया है. पूर्वी दिल्ली के एडिशनल डीसीपी अचिन गर्ग ने बताया कि गिरफ्तार आरोपी की पहचान निखिल गुप्ता के तौर पर हुई है. निखिल गुप्ता दिल्ली यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएट है और क्षेत्र में ग्रोसरी का शॉप चलाता है.

डीसीपी ने बताया कि राजधानी दिल्ली में पटाखे की खरीद बिक्री पर प्रतिबंध लगाया गया है. अवैध रूप से पटाखे बेचने वालों पर नजर रखी जा रही है. स्पेशल स्टाफ के इंस्पेक्टर सत्येंद्र खारी के नेतृत्व में एसआई प्रताप सिंह, विकास कुमार, जोगिंदर ढाका एएसआई अमित कुमार, महेश, हेड कांस्टेबल कपिल नगर, विचित्रा, सनोज, राहुल, कांस्टेबल रवि और हरी की विशेष टीम का एसीपी केपी मलिक की देखरेख में गठन किया गया है.

टीम को सूचना मिली कि निखिल गुप्ता नाम का शख्स त्योहार पर बिक्री करने के लिए अपने घर में भारी मात्रा में पटाखे की स्टॉक की है. जानकारी के बाद टीम ने वेस्ट विनोद नगर ए ब्लॉक में स्थित निखिल गुप्ता के घर में छापा मारा कर 306 किलो 500 ग्राम प्रतिबंध पटाखे बरामद किया. इसके बाद आरोपी निखिल गुप्ता के खिलाफ एक्सप्लोसिव एक्ट सहित अन्य धाराओं में मुकदमा दर्ज कर उसे गिरफ्तार कर लिया गया. आरोपी निखिल गुप्ता ने खुलासा किया कि उसने दरियागंज से पटाखे लाकर उसे स्टॉक की थी ताकि त्योहारों पर उसे महंगे दामों पर बेचा जा सके.


इससे पहले त्योहारों पर बेचने के लिए गए 406 किलोग्राम प्रतिबंधित पटाखे को न्यू अशोक नगर थाना क्षेत्र के कोंडली इलाके की एक मोबाइल रिपेयरिंग की दुकान से जब्त किया है. पुलिस की टीम ने आरोपी दुकानदार को गिरफ्तार कर लिया था .इससे अलावा पूर्वी दिल्ली के स्पेशल स्टाफ की टीम ने मनी ट्रांसफर की आड़ में प्रतिबंध पटाखों की बिक्री का भंडाफोड़ किया था स्पेशल स्टॉफ ने दुकान में न्यू कोंडली की एक मनी ट्रांसफर की दुकान में छापा मार कर 260 किलोग्राम प्रतिबंध पटाखा बरामद कर दुकानदार को गिरफ्तार किया था .गिरफ्तार आरोपी की पहचान 42 वर्षीय विपिन गुप्ता के तौर पर हुई है, वह न्यू कोंडली इलाके का रहने वाला है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details