दिल्ली

delhi

केजरीवाल सरकार ने यमुना घाटों पर छठ पूजा करने वाले भक्तों पर लगाया जुर्माना : कांग्रेस

By

Published : Oct 30, 2022, 8:42 PM IST

दिल्ली प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अनिल चौधरी ने यमुना की यूपी सीमा पर छठ पूजा घाटों का दौरा किया. जहां पूजा करने के लिए कालिंदी कुंज और आईटीओ पर तालाब खोदा गया है. इस दौरान उन्होंने दिल्ली में भक्तों की दुर्दशा के लिए सीएम अरविंद केजरीवाल को दोषी ठहराया, क्योंकि केजरीवाल पूर्वांचलियों को केवल वोट बैंक के रूप में मानते हैं.

delhi news
दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष

नई दिल्ली : दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष अनिल चौधरी ने कहा कि केजरीवाल सरकार ने पूर्वांचल क्षेत्र के 50 लाख से अधिक लोगों को उनके सबसे महत्वपूर्ण धार्मिक त्योहार छठ पूजा की अनुमति नहीं देकर उनकी धार्मिक भावनाओं को आहत किया है. उन्होंने कहा कि केजरीवाल ने झूठा बयान जारी किया है कि यमुना नदी के किनारों पर छठ पूजा के लिए नेशनल ग्रीन ट्राईब्युल ने अनुमति नहीं दी है, जबकि ऐसा नहीं है.

उन्होंने कहा कि यूपी सरकार ने नोएडा के पास कालिंदी कुंज इलाके के यमुना तट पर जहां श्रद्धालुओं को छठ पूजा करने की इजाजत दी है. वहीं दिल्ली में श्रद्धालुओं पर 5000 रुपए का जुर्माना लगाया जा रहा है. हालांकि, नेशनल ग्रीन ट्राईब्युल (NGT) ने यमुना नदी के तट पर छठ पूजा के खिलाफ कोई आदेश जारी नहीं किया है.

दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष

ये भी पढ़ें :Chhath Puja: दिल्ली में लाखों श्रद्धालुओं ने डूबते सूर्य को दिया अर्घ्य

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, जो राजनीतिक लाभ के लिए झूठा हिंदू धर्म का प्रचार करने का नाटक करते हैं. यमुना तट पर छठ पूजा को रोक रहे हैं, क्योंकि पानी बहुत अधिक प्रदूषित है और केजरीवाल को डर है कि जब पूर्वांचली लोग यहां पर पूजा करेंगे तो कहीं उनकी पोल न खुल जाए. दिल्ली सरकार ने पूर्वांचलवासियों के सबसे बड़े त्योहार छठ पूजा की व्यवस्था के लिए कुछ नहीं किया.

उन्होंने पुलिस आयुक्त से शिकायत की थी कि दिल्ली सरकार ने कालिंदी कुंज बैराज में नाव की सवारी करके नदी में जहरीला रसायन डाला और केजरीवाल ने छठ पूजा से पहले प्रदूषित पानी को साफ करने के बजाय पूर्वांचलियों को यमुना घाटों पर छठ पूजा करने से रोकने के लिए तरह-तरह के घटिया राजनीतिक दाव-पैच खेल रहे हैं.

ये भी पढ़ें :दिल्ली में बिखरी छठ की छटा, डूबते सूर्य को अर्घ्य देंगे लाखों श्रद्धालु

ABOUT THE AUTHOR

...view details