दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

Diwali 2023: गाजियाबाद के हर तहसील में तैनात किए जाएंगे 100 फायर वॉलिंटियर्स, जानें कैसे रखें सुरक्षित

गाजियाबाद में दिवाली के मद्देनजर अग्निशमन विभाग तैयारियों में जुट गया है. जहां एक तरफ दिवाली को लेकर लोगों को जागरूक किया जा रहा है, वहीं सूचना है कि हर तहसील में 100 फायर वॉलिंटियर्स तैनात किए जाएंगे, ताकि लोगों को कोई परेशानी का सामना न करना पड़े. Diwali 2023 , fire volunteers will be deployed

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Nov 2, 2023, 2:29 PM IST

तहसील में तैनात किए जाएंगे 100 फायर वॉलिंटियर्स
तहसील में तैनात किए जाएंगे 100 फायर वॉलिंटियर्स

मुख्य अग्निशमन अधिकारी राहुल पाल

नई दिल्ली/गाजियाबाद:दिवाली के त्योहार में बहुत कम वक्त बाकी है. ऐसे में गाजियाबाद के अग्निशमन विभाग को दिवाली को लेकर काफी तैयारियां करनी है. वर्ष 2022 में गाजियाबाद में दिवाली पर कुल 31 जगहों पर आग की घटनाएं सामने आई थी, जिसके चलते शाम सात बजे से लेकर सुबह चार बजे तक जिले में फायर टेंडर दौड़ते रहे थे. हालांकि उन घटनाओं में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं मिली थी, लेकिन हादसों की आशंका को देकते हुए अग्निशमन विभाग द्वारा दिवाली के त्योहार को लेकर रणनीति तैयार कर ली है.

गाजियाबाद के मुख्य अग्निशमन अधिकारी राहुल पाल ने बताया कि दिवाली से पहले अग्निशमन विभाग द्वारा विशेष अभियान चलाया जा रहा है. इसके तहत जिले के विभिन्न क्षेत्रों में फायर विभाग के अधिकारियों द्वारा लोगों को जागरूक किया जा रहा है. आग की घटना होने पर कैसे खुद को सुरक्षित रखें इस बारे में स्कूल, कॉलेज, हाई राइज सोसाइटीज और आरडब्ल्यूए के लोगों को डेमो देकर जागरूक फैलाई जा रही है.

इन बातों का रखें ध्यान

यह भी पढ़ें-सफाई कर्मचारियों को दिवाली गिफ्ट, दिल्ली नगर निगम ने किया नियमित, जानें और क्या-क्या हुआ फैसला

उन्होंने बताया कि जिले में ऐसे कई स्थान चिह्नित किए गए हैं, जहां दिवाली पर फायर टेंडर मौजूद रहेंगे, ताकि आग लगने की घटना पर मौके पर तत्काल पहुंचकर आग को बुझाया जा सके. इन स्थानों को इस प्रकार से चिह्नित किया गया है कि फायर टेंडर आसपास के क्षेत्र में कम से कम समय में पहुंच सकें. साथ ही ऐसे 10 प्वाइंट्स भी चिह्नित किए गए है, जहां फायर टेंडर के साथ अग्निशमन विभाग की विशेष टीम तैनात रहेगी. त्योहार के मद्देनजर फायर वॉलिंटियर्स को विशेष ट्रेनिंग दी गई है. जिले की प्रत्येक तहसील में 100-100 वॉलिंटियर्स को ट्रेनिंग दी गई है.

यह भी पढ़ें-Crime In NCR: दिवाली से पहले अवैध पटाखा फैक्ट्री का भंडाफोड़, 75 किलो नाइट्रस पाउडर बरामद

ABOUT THE AUTHOR

...view details