दिल्ली

delhi

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Nov 3, 2023, 7:32 PM IST

Updated : Nov 3, 2023, 8:13 PM IST

ETV Bharat / state

Noida Film City: एक हजार एकड़ में बनेगी नोएडा फिल्म सिटी, टेंडर प्रक्रिया शुरू

यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में फिल्म सिटी के निर्माण के लिए टेंडर डालने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. कंपनियों द्वारा फिल्म सिटी के निर्माण के लिए टेंडर डालने के लिए 30 नवंबर आखिरी तिथि है. सेक्टर 21 में 1000 एकड़ भूमि में फिल्म सिटी का निर्माण कराया जा रहा है. noida film city, yamuna authority, making of film city

Etv Bharat
Etv Bharat

ग्रेटर नोएडा के सेक्टर 21 में बनाई जाएगी फिल्म सिटी

नई दिल्ली/ग्रेटर नोएडा:यमुना प्राधिकरण (यीडा) क्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय फिल्म सिटी के निर्माण की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. इसके निर्माण के लिए 30 नवंबर तक कंपनियां टेंडर जमा करेंगी. फिल्म सिटी के लिए प्री बिड में आई आपत्तियां और सुझाव का प्राधिकरण द्वारा निस्तारण दिया गया है. फिल्म सिटी के निर्माण के लिए भारत सहित विदेशी कंपनियों ने भी टेंडर डाले हैं.

30 दिसंबर तक होगा चयन: यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में फिल्म सिटी बनाए जाने को लेकर 30 सितंबर को स्कीम निकाली गई थी. इसे लेकर टेंडर डालने वाली कंपनियों के लिए 26 अक्टूबर को बैठक की गई. बैठक के बाद टेंडर डालने के दौरान आई आपत्तियों और सुझावों को प्राधिकरण के द्वारा दूर कर दिया गया है. सलाहकार संस्था मैसर्स सीबीआरई द्वारा परियोजना का प्रस्तुतीकरण भी किया गया. अब टेंडर में शामिल कंपनियों को 30 नवंबर तक टेंडर जमा करने होंगे. इसके बाद 30 दिसंबर तक विकासकर्ता कंपनी का चयन किया जाएगा.

यमुना प्राधिकरण के सीईओ डॉ अरुणवीर सिंह ने बताया कि यमुना क्षेत्र में बनने वाली फिल्म सिटी के लिए टेंडर प्रक्रिया पूरी हो चुकी है. टेंडर में शामिल कंपनियों से बातचीत के बाद प्राधिकरण बिल्डिंग बायोलॉज से भी उनको अवगत करा दिया गया है.

उन्होंने कहा कि फिल्म सिटी के लिए फिल्म जगत से मशहूर फिल्म निर्माता कैसी बोकाडिया, मोहिंदर वालिया, कोरिया की फिल्म कंपनी सिक्योरियो, टी-सीरिज, मिलाप कपूर, भूटानी ग्रुप सहित अन्य कई कंपनियों के द्वारा जो सुझाव और आपत्तियां दी गई थी, उन सभी बिंदुओं पर प्राधिकरण की सलाहकार संस्था सीबीआरई द्वारा जवाब तैयार कर अपलोड किया जा चुका है.

ये भी पढ़ें:ग्रेनो वेस्ट में प्राधिकरण के कार्यालय से लाखों लोगों को मिलेगी सहूलियत, एसीईओ यहा करेंगी शिकायतों का निस्तारण

एक हजार एकड़ में बनेगी फिल्म सिटी:यमुना प्राधिकरण द्वारा सेक्टर 21 में 1000 एकड़ भूमि में फिल्म सिटी का निर्माण कराया जा रहा है. पहले चरण में फिल्म सिटी की 230 एकड़ भूमि को विकसित किया जाएगा और इसके बाद अन्य चरणों पर कार्य किया जाएगा. फिल्म सिटी में कमर्शियल होटल, प्लाजा व मॉल बनाए जाएंगे. बीस प्रतिशत भूमि को हरियाली के लिए प्रस्तावित किया गया है जिसमे यहां पर थीम पार्क भी बनाया जाएगा.

ये भी पढ़ें:एआईसीटीई ने ग्रामीण और आदिवासी क्षेत्र के लिए लांच किया प्लेसमेंट पोर्टल, मिलेंगे नौकरी के हजारों विकल्प

Last Updated : Nov 3, 2023, 8:13 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details