दिल्ली

delhi

East Delhi Premier League: 25 नवंबर से होगा ईडीपीएल का आगाज, जानें क्या-क्या रहेगी लीग की खासियत

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Aug 28, 2023, 10:47 PM IST

पूर्व क्रिकेट खिलाड़ी गौतम गंभीर द्वारा ईस्ट दिल्ली प्रीमियर लीग का आयोजन किया जा रहा है. इसमें कुल 10 टीमें हिस्सी लेंगी. प्रीमियर लीग का फाइनल 9 दिसंबर को खेला जाएगा. टीमों में चयन के लिए ट्रायल प्रक्रिया जल्द शुरू की जाएगी.

Etv Bharat
Etv Bharat

नई दिल्ली : भारतीय जनता पार्टी के सांसद व पूर्व क्रिकेट खिलाड़ी गौतम गंभीर अपने निर्वाचन क्षेत्र पूर्वी दिल्ली में 25 नवंबर से क्रिकेट लीग (ईस्ट दिल्ली प्रीमियर लीग) का आयोजन करेंगे. गंभीर के एक सहायक ने बताया कि ‘ईस्ट दिल्ली प्रीमियर लीग’ में 10 टीम होंगी और विजेता टीम के साथ साथ अन्य टीमें को मिलाकर 1 करोड़ रुपये की पुरस्कार राशि दी जाएगी.

उन्होंने बताया कि 17 से 36 वर्ष के खिलाड़ियों के चयन के लिए ट्रायल जल्द शुरू किया जाएगा. पंजीकरण कराने की प्रकिया सितंबर के पहले हफ्ते से शुरू की जाएगी. ईपीडीएल का फाइनल 9 दिसंबर को खेला जाएगा.

10 टीमें लेंगी हिस्सा: ईस्ट दिल्ली प्रीमियर लीग में कुल 10 टीमें हिस्सा लेंगी. इन टीमों को टीमों को गांधी नगर ग्लेडियेटर्स, कृष्णा नगर रॉयल्स, पटपड़गंज पैंथर्स, ओखला टाइगर्स, शाहदरा एवेंजर्स, विश्वास नगर डेविल्स, कोंडली किंग्स, जंगपुरा लायंस, लक्ष्मी नगर वॉरियर्स और त्रिलोकपुरी स्टार्स के रूप में नामित किया गया है. लीग मैच यमुना स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में खेले जाएंगे, जिसे हाल ही में दो अंतरराष्ट्रीय स्तर के ड्रेसिंग रूम, चार पिचों, अभ्यास पिचों, फ्लड लाइट्स, एक इलेक्ट्रॉनिक स्कोरबोर्ड और गंभीर के हस्तक्षेप के साथ अन्य बुनियादी ढांचे के साथ रणजी ट्रॉफी मानकों में अपग्रेड किया गया था.

मैचों को यूट्यूब के माध्यम से प्रसारित करने की योजना है और इस उद्देश्य के लिए एक ऐप विकसित किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि मैन ऑफ मैच, सीरीज, सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज और बल्लेबाज को पुरस्कार भी दिए जाएंगे.

ये भी पढ़ें:जवानों की जान से ज्यादा जरूरी नहीं भारत-पाक मैच, एंटरटेनमेंट के और भी साधन हैं..., पढ़ें गौतम गंभीर की बेबाक बातें

तय आयु सीमा के अंदर होगा चुनाव: ईस्ट दिल्ली प्रीमियर लीग में खेलने के लिए आयु मानदंड 17 से 36 वर्ष के बीच होगा. ट्रायल आयोजित किए जाएंगे और अंतरराष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी प्रत्येक निर्वाचन क्षेत्र से खिलाड़ियों का चयन करेंगे. इन परीक्षणों में पारदर्शिता सुनिश्चित की जाएगी. टीमों का प्रतिनिधित्व केवल वे लोग कर सकते हैं, जो निर्वाचन क्षेत्र के निवासी हैं.

ये भी पढ़ें:ICC World Cup 2023 : टीम कॉम्बिनेशन को लेकर आपस में भिड़े दो भारतीय दिग्गज, जाने किसने क्या कहा?


“प्रत्येक टीम का आधार मूल्य तय करने के बाद नीलामी की जाएगी और प्रायोजकों से प्राप्त धन का उपयोग खिलाड़ियों को सुविधाएं प्रदान करने के लिए किया जाएगा. इसका उद्देश्य निर्वाचन क्षेत्र के लोगों को अच्छा क्रिकेट अनुभव देना है. इस प्रक्रिया में अगर हमें ऐसे प्रतिभाशाली खिलाड़ी मिलते हैं जिनकी क्षमता सुविधाओं की कमी के कारण नजरअंदाज हो गई है तो उन्हें और अधिक तैयार किया जाएगा."

गौतम गंभीर,पूर्व क्रिकेट खिलाड़ी

ABOUT THE AUTHOR

...view details