दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

अच्छी खबर: EDMC ने उत्तर रेलवे के साथ मिलकर शुरू की मॉस्किटो टर्मिनेटर ट्रेन

ईस्ट एमसीडी ने उत्तर रेलवे के सहयोग से मॉस्किटो टर्मिनेटर ट्रेन की शुरुआत की है. शनिवार को पूर्वी दिल्ली के महापौर निर्मल जैन ने शाहदरा जंक्शन से इस ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया.

By

Published : Sep 6, 2020, 7:01 AM IST

EDMC started mosquito terminator train with northern railway
मॉस्किटो टर्मिनेटर ट्रेन EDMC ने की शुरू

नई दिल्ली: पूर्वी दिल्ली नगर निगम(EDMC) ने उत्तर रेलवे के साथ मिलकर एक स्पेशल ट्रेन को शनिवार को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. इस ट्रेन के जरिए पूर्वी दिल्ली क्षेत्र में मॉस्किटो टर्मिनेटर एक्शन का शुभारंभ किया गया. पूर्वी दिल्ली के महापौर निर्मल जैन ने निगम के अन्य पदाधिकारियों के साथ शाहदरा जंक्शन से मॉस्किटो टर्मिनेटर ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया.



कीटनाशक दवा का किया छिड़काव

मॉस्किटो टर्मिनेटर ट्रेन ने नई दिल्ली, पुरानी दिल्ली, शाहदरा रेलवे स्टेशन, विवेक विहार, आंनद विहार और मंडावली में रेलवे लाइन के आसपास कीटनाशक दवा का छिड़काव किया. इस मौके पर पूर्वी दिल्ली के महापौर निर्मल जैन ने कहा कि मॉस्किटो टर्मिनेटर एक्शन रेलवे के सहयोग से निगम द्वारा डेंगू, मलेरिया और चिकुनगुनिया के खतरे को खत्म करने का कारगर, गंभीर और प्रभावी प्रयत्न है. उन्होंने बताया कि इस कदम से रेलवे लाइन के आसपास रहने वाले हजारों लोगों को डेंगू, मलेरिया और चिकुनगुनिया जैसी खतरनाक बीमारियों से बचाया जा सकेगा.

क्या हैं ट्रेन की खासियत

इस टर्मिनेटर के जरिए दिल्ली में फॉगिंग की जाएगी, जिससे रेलवे ट्रैक के आस पास मौजूद रेजिडेंशियल कॉलोनी को काफी दूर तक कवर किया जा सकेगा. ट्रेन के ऊपर टर्मिनेटर लगाया जाएगा, जिसमें पावर स्प्रेयर के जरिए फॉगिंग की जाएगी.

रेलवे लाइन के आसपास ज्यादा पनपते मच्छर

इस अवसर पर पूर्वी दिल्ली नगर निगम के उपमहापौर हरि प्रकाश बहादुर ने बताया कि पूर्वी निगम कीटजनित बीमारियों से लोगों को बचाने के लिए नियमित रूप से कई काम करता है. इसमें घर-घर जाकर ना केवल मॉस्किटो ब्रीडिंग चेक की जाती है, बल्कि कीटनाशक दवा का छिड़काव कर लोगों को जागरूक भी किया जाता है. आमतौर पर रेलवे लाइन के आसपास का क्षेत्र उपेक्षित रह जाता है. उन्होंने कहा की बरसात के दिनों में रेलवे लाइन के आसपास के गड्ढों में पानी भर जाता है, जिसमें मच्छरों के पनपने की संभावना बढ़ जाती है. इसलिए यहां ट्रेन के जरिए दवाओं का छिड़काव किया जाता है. इस मौके पर स्थायी समिति के अध्यक्ष सत्यपाल सिंह और उत्तर रेलवे से डॉ. अजय कुमार भी साथ रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details