दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

EDMC ने शुरू किया Adopt A Tree Campaign, पौधों को गोद ले सकते हैं नागरिक

ईडीएमसी ने पर्यावरण संरक्षण को लेकर 'अडॉप्ट ए ट्री' अभियान शुरू किया है. इसके तहत कोई भी शख्स निगम द्वारा लगाए गए पौधों को गोद लेकर देखभाल कर सकता है.

By

Published : Jul 23, 2021, 5:21 PM IST

अडॉप्ट ए ट्री अभियान
अडॉप्ट ए ट्री अभियान

नई दिल्लीः पर्यावरण संरक्षण को लेकर पूर्वी दिल्ली नगर निगम ने 'अडॉप्ट ए ट्री' अभियान शुरू किया है. इसके तहत कोई भी पौधे को गोद लेकर, उसकी देखभाल कर सकता है. गोद लिये गए पौधे पर शख्स के नाम व पते की पट्टी भी लगाई जाएगी. निगम की तरफ से गाजीपुर में शुरू किए गए इस अभियान के पहले दिन लगभग 50 पौधों को गोद लिया गया.


पूर्वी दिल्ली नगर निगम के इस अभियान के तहत 4,880 पौधों को नागरिक गोद ले सकते हैं. निगम इन पौधों की देखभाल के लिए ट्री गार्ड भी उपलब्ध करा रहा है. पूर्वी दिल्ली नगर निगम द्वारा ही पेड़ लगाने के लिए गड्ढा खोदने व ट्री गार्ड लगाने का काम किया जाएगा.

ईडीएमसी ने अडॉप्ट ए ट्री अभियान शुरू किया

‘अडोप्ट ए ट्री’ अभियान के तहत पूर्वी दिल्ली के सभी 64 वार्डों में पौधारोपण किया जाएगा. नागरिक आसपास क्षेत्रों में पौधों की देखभाल कर सकते हैं और पर्यावरण संरक्षण की दिशा में योगदान दे सकते हैं.

ये भी पढ़ें-EDMC के हेल्पलाइन नंबर पर सबसे ज्यादा अतिक्रमण की शिकायत, जल्द होगा अभियान शुरू



‘अडोप्ट ए ट्री’ अभियान के तहत सड़क किनारे पेड़ लगाने पर जोर दिया जा रहा है. अभियान के तहत पूर्वी दिल्ली नगर निगम द्वारा फलदायी पौधे- आम, जामुन, कदंब, आंवला, छायादार वृक्ष जैसे- पीपल, बरगद और औषधीय पौधे जैसे- नीम, अर्जुन आदि उपलब्ध कराए जा रहे हैं.

ये भी पढ़ें-4 साल बाद भी पार्षदों को नहीं पहचानते क्षेत्र के लोग, मेयर से कर रहे शिकायत

मेयर श्याम सुंदर अग्रवाल ने नागरिकों से अपील की है कि वे मानसून के दौरान अधिक से अधिक पेड़ लगाएं और पर्यावरण की रक्षा करने में योगदान दें. नागरिक स्थानीय पार्षद के माध्यम से भी पौधों को गोद ले सकते हैं.

स्थायी समिति अध्यक्ष बीर सिंह पंवार ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण एक साझी जिम्मेदारी है. पौधारोपण के लिए लिहाज से मानसून का मौसम अनुकूल होता है. इस समय का इस्तेमाल अधिक से अधिक पौधे लगाने के लिए किया जाना चाहिए. इस दौरान पूर्व मेयर संजय गोयल, स्थानीय निगम पार्षद अपर्णा गोयल, उद्यान विभाग के निदेशक राघवेंद्र सिंह सहित निगम के कई अधिकारी मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details