दिल्ली

delhi

महाकुंभ 2021 के लिए तैयार है हरिद्वार, कोरोना की वजह से खास इंतजाम

By

Published : Feb 1, 2021, 8:09 AM IST

उत्तराखंड के हरिद्वार में आयोजित होने वाले महाकुंभ को लेकर सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. महाकुंभ की व्यवस्था संभाल रहे धर्म जागरण की तरफ से दिल्ली के आईपी एक्सटेंशन में प्रेस कॉन्फ्रेंस की गई.

Dharam Jagran press conference in Delhi on preparations for Mahakumbh
प्रेस कॉन्फ्रेंस

नई दिल्ली:प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए डॉ. आचार्य संतोष खंडूरी ने बताया कि हरिद्वार में 27 फरवरी से महाकुंभ मेला शुरू हो रहा है, जो लगभग 2 महीने चलकर 27 अप्रैल को समाप्त होगा. 11 मार्च, 12 अप्रैल, 14 अप्रैल और 27 अप्रैल को शाही स्नान होगा. मेले को लेकर उत्तराखंड सरकार की तरफ से जोर-शोर से तैयारी चल रही है. हर की पौड़ी सहित सभी घाटों की मरम्मत कर दी गई है.

महाकुंभ पर धर्म जागरण की प्रेस कॉन्फ्रेंस

श्रद्धालुओं को रहने-खाने के बेहतर इंतजाम

इसके अलावा सड़कों को ठीक किया गया है. फ्लाईओवर बनकर तैयार है, साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है. श्रद्धालुओं को रहने-खाने के लिए भी उत्तराखंड सरकार के लिए बेहतर इंतजाम किए गए हैं.

महाकुंभ में 200 से अधिक घाट बनाए गए
कोरोना के मद्देनजर इस महाकुंभ में 200 से अधिक घाट बनाए गए हैं. एक श्रद्धालु को सिर्फ तीन बार डुबकी लगाने की इजाजत होगी. महाकुंभ में आने वालों का डिटेल लिया जाएगा. कोविड प्रोटोकॉल का पालन किया जाएगा. कोरोना को देखते हुए लोगों की जरूरी स्वास्थ्य जांच की जाएगी.

ये भी पढ़ें:-गाजियाबादः आम बजट से पहले जानिए गृहणी, नौकरी-पेशा और कारोबारियों की उम्मीदें


आचार्य ने बताया कि कोरोना की वजह से महाकुंभ में श्रद्धालुओं की संख्या पर असर पड़ेगा. महाकुंभ में रोजाना दो से ढाई करोड़ श्रद्धालु आते हैं. लेकिन हरिद्वार में होने वाले महाकुंभ में एक करोड़ श्रद्धालु के रोजाना आने की उम्मीद है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details