दिल्ली

delhi

Greater Noida: वायु प्रदूषण की स्थिति गंभीर होने के बावजूद खुलेआम फैक्ट्रियों से निकल रहा धुंआ

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Nov 9, 2023, 8:42 PM IST

ग्रेटर नोएडा में वायु प्रदूषण की स्थिति गंभीर बनी हुई है. इसके बावजूद फैक्ट्रियां प्रदूषण फैलाने में लगी हुई हैं. शिकायत के बावजूद उनके खिलाफ कार्रवाई नहीं हो रही है. Noida Air Pollution

Etv Bharat
Etv Bharat

ग्रेटर नोएडा में वायु प्रदूषण

नई दिल्ली/ग्रेटर नोएडा: ग्रेटर नोएडा में वायु प्रदूषण लगातार बढ़ता जा रहा है. वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 480 के आसपास होने से स्थिति गंभीर बनी हुई है. जिसको देखते हुए ग्रेडेड रेस्पॉन्स एक्शन प्लान (ग्रेप) 4 की पाबंदियां लागू की गई हैं. उसके बावजूद खुलेआम कंपनियों से लगातार जहरीला धुआं निकल रहा है. जिससे लोगों को कई प्रकार की दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.

ये भी पढ़ें: ग्रेटर नोएडा में लगातार बढ़ रहा प्रदूषण का स्तर, पाबंदियों के बाद भी हो रहा निर्माण कार्य

ग्रेटर नोएडा में वायु प्रदूषण का स्तर ज्यादा बढ़ने से GRAP 4 की पाबंदियां लागू की गई हैं. जिसके चलते सभी निर्माणाधीन कार्य, सड़कों पर धूल उड़ाने व प्रदूषण फैलाने वाली कंपनियों पर भी रोक लगाई गई है. उसके बावजूद यहां कंपनियां धड़ल्ले से चल रही हैं जिससे वायु प्रदूषण बढ़ रहा है. लेकिन प्रशासन और वायु प्रदूषण विभाग की तरफ से कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है.

बादलपुर निवासी रामवीर नागर ने बताया कि बादलपुर गांव के पास बनी कंपनी से दिन-रात जहरीला धुआं निकल रहा है. जिससे गांव के बच्चे व बुजुर्गों को कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. कंपनी के पास छोटे बच्चों का स्कूल भी है. कंपनी की कई बार शिकायत भी की गई है लेकिन अभी तक कोई कार्रवाई नहीं हुई है. प्रदूषण पैलने की शिकायत के बावजूद प्रदूषण विभाग और प्रशासन के अधिकारी इस ओर ध्यान नहीं दे रहे हैं. इससे पहले भी ग्रेटर नोएडा में कई जगह प्रदूषण फैलने की शिकायत मिली है. इस बारे में प्रदूषण विभाग के अधिकारी डीके गुप्ता का कहना है कि शिकायत के बाद कार्रवाई की जाएगी.

ये भी पढ़ें: प्रदूषण रोकथाम को लेकर ग्राउंड जीरो पर उतरेंगे केजरीवाल के मंत्री, गोपाल राय ने कहा- नियमों को सख्ती से कराएंगे लागू

ABOUT THE AUTHOR

...view details