दिल्ली

delhi

दिल्ली स्टेट आंगनवाड़ी वर्कर्स एंड हैल्पर्स यूनियन ने मनाई हड़ताल की पहली वर्षगांठ, आंदोलन का लिया संकल्प

By

Published : Jan 31, 2023, 7:54 PM IST

दिल्ली स्टेट आंगनवाड़ी वर्कर्स एंड हैल्पर्स यूनियन ने अपने 2022 की हड़ताल की पहली वर्षगांठ पर सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया. महिलाओं ने अपने हड़ताल के दिनों के संघर्ष को याद किया और भविष्य की तैयारी का संकल्प लिया.

दिल्ली स्टेट आंगनवाड़ी वर्कर्स एंड हैल्पर्स यूनियन
दिल्ली स्टेट आंगनवाड़ी वर्कर्स एंड हैल्पर्स यूनियन

नई दिल्ली:दिल्ली स्टेट आंगनवाड़ी वर्कर्स एंड हैल्पर्स यूनियन की ओर से दिल्ली के कश्मीरी गेट स्थित महिला एवं बाल विकास विभाग कार्यालय पर अपने 2022 की हड़ताल की पहली वर्षगांठ पर सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया. महिलाओं ने अपने हड़ताल के दिनों के संघर्ष को याद करते हुए अतीत का सिंहावलोकन और भविष्य की तैयारी का संकल्प लिया.

यूनियन अध्यक्ष शिवानी ने कहा कि हमारी 2022 की हड़ताल विभाग और सरकार के लिए एक चुनौती थी. हमारे इंक़लाब से ख़ौफ़ खाए दिल्ली और केन्द्र सरकार की हड़ताल पर 'हेस्मा' लगाया जाना हमारी राजनीतिक जीत थी. हाईकोर्ट से लेकर सड़क तक हमारा संघर्ष आज भी जारी है. आज का दिन जश्न मनाने का दिन है और संकल्प लेने का भी दिन है. हमने अपनी एकता और संघर्ष की बदौलत पूँजी की सत्ता को हिलाकर रख दिया था. आज भी हमारा संघर्ष जारी है. इस संघर्ष के अगले विशाल पड़ाव पर हम पिछले साल के सभी कीर्तिमानों को ध्वस्त करेंगे.

कार्यक्रम के दौरान दिल्ली स्टेट आंगनवाड़ी वर्कर्स एंड हेल्पर्स यूनियन ने एक कैलेंडर और हड़ताल पर केंद्रित डॉक्यूमेंट्री फ़िल्म भी जारी किया, जिसमें हड़ताल के दौरान के कुछ चुनिंदा तस्वीरें व क्लिप्स जारी किये. कार्यक्रम की शुरुआत यूनियन गीत से की गई. इस अवसर पर कई सारे इंकलाबी गीत का गायन किया गया. गुरु शरण सिंह की रचित नाटक हवाई गोले का मंचन किया गया, जिसमें अन्य कलाकार साथियों के साथ आंगनवाड़ी की महिलाओं ने भी अभिनय किया.

दिल्ली स्टेट आंगनवाड़ी वर्कर्स एंड हैल्पर्स यूनियन

इसे भी पढ़ें:Rules Changing from 1 February: फरवरी से होंगे ये बड़े बदलाव, जेब पर डालेंगे मोटा असर

पिछले साल के संघर्ष में आगे बढ़कर नेतृत्व देने वाली महिलाओं को यूनियन की ओर से निकाला गया कलात्मक पोस्टर एवं चित्रों से बना कैलेंडर प्रदान करके सम्मानित किया गया. इस अवसर पर यू.के. से जी.एम.बी, सी.डब्ल्यू.यू, आर.एम.टी, एफ़.डी.डब्ल्यू यूनियनों व राजनीतिक कार्यकर्ताओं व पाकिस्तान के रेड वर्कर्स फ्रंट द्वारा भेजे समर्थन सन्देश का भी पाठ किया गया. कार्यक्रम का समापन एक क्रान्तिकारी गीत के साथ भविष्य की चुनौतियों के लिए तैयारी के नाम किया गया.

इसे भी पढ़ें:Ramcharitmanas controversy: BJP विधायक ने चीफ जस्टिस को लिखा पत्र, बोले- स्वामी प्रसाद को फांसी हो

For All Latest Updates

ABOUT THE AUTHOR

...view details