दिल्ली

delhi

नोएडा के सभी बॉर्डर और यू टर्न पर लगेंगे सीसीटीवी कैमरे, आपराधिक घटनाओं पर लगेगा विराम

By

Published : Jan 6, 2023, 10:57 PM IST

नोएडा के सभी एंट्री और एग्जिट प्वाइंट पर बहुत जल्द तीसरी आंख यानी सीसीटीवी कैमरे लगेंगे. डीसीपी ट्रैफिक गणेश शाहा ने बताया कि जिन लोगों द्वारा यातायात के नियमों का उल्लंघन किया जाता है, उन लोगों के ऊपर कार्रवाई इन कैमरों के माध्यम से करने में आसानी होगी. (CCTV cameras will be installed at all borders and U turns of Noida)

a
http://10.10.50.70:6060/reg-lowres/04-January-2023/del-gbn-01-cctv-vis-dl10007_04012023212849_0401f_1672847929_1006.jpg

नोएडा के डीसीपी ट्रैफिक गणेश शाहा की ईटीवी भारत से बातचीत

नई दिल्ली/नोएडाःनोएडा के सभी एंट्री और एग्जिट प्वाइंट पर बहुत जल्द तीसरी आंख यानी सीसीटीवी कैमरे लगेंगे. अब नोएडा के अंदर जो भी आएगा और जाएगा, वह इन सीसीटीवी कैमरों में कैद होगा. खासतौर से इसे लगाने का काम उन जगहों पर किया जाएगा, जो बॉर्डर किसी राज्य या जिले से जुड़े हैं. साथ ही कुछ महत्वपूर्ण और संवेदनशील स्थानों पर भी लगाए जाएंगे, ताकि यातायात की निगरानी के साथ ही सुरक्षा की दृष्टि से भी नजर रखी जा सके. यह जानकारी डीसीपी ट्रैफिक गणेश शाहा ने दी. (CCTV cameras will be installed at all borders and U turns of Noida)

उन्होंने बताया कि जिन लोगों द्वारा यातायात के नियमों का उल्लंघन किया जाता है, उन लोगों के ऊपर कार्रवाई इन कैमरों के माध्यम से करने में आसानी होगी. साथ ही अपराधिक घटनाओं को अंजाम देकर फरार होने वालों को भी इन कैमरों के माध्यम से पकड़ने में सहूलियत मिलेगी. नोएडा में लगातार बढ़ती ट्रैफिक की समस्याएं और अपराधियों के फरार होने पर अंकुश लगाने के उद्देश्य से ट्रैफिक विभाग ने करीब 84 कैमरे विभिन्न महत्वपूर्ण चौराहों पर लगाए हैं. वहीं, अब सीसीटीवी की निगरानी उन स्थानों पर भी होगी, जो बॉर्डर किसी राज्य या जनपद से जुड़े हैं.

कैमरों का संचालन सेक्टर 94 स्थित इंटीग्रेटेड कंट्रोल रूम से किया जाएगा. गणेश शाहा ने बताया कि कैमरों की निगरानी के साथ ही रेड लाइट की भी मॉनिटरिंग कंट्रोल रूम से की जाएगी, ताकि यातायात के दबाव के अनुसार रेड लाइट को चलाया जा सके. उन्होंने बताया कि यातायात व्यवस्था के साथ ही सुरक्षा व्यवस्था को भी ध्यान में रखते हुए इन कैमरों को लगाया जाएगा और उनका सर्वे शुरू कर दिया गया है. जल्द इन कैमरों को जगह जगह पर लगा दिया जाएगा.

ये भी पढ़ेंः नोएडा में कॉल सेंटर से निकाले गए कर्मचारी ने सर्किल हेड को मारी गोली, पुलिस की जांच शुरू

गणेश साहा ने बताया कि महत्वपूर्ण बॉर्डर पर सीसीटीवी कैमरे लगाने के साथ ही उन स्थानों पर भी लगाया जाएगा, जिन स्थानों पर यू-टर्न बने हुए हैं. जहां पर लोग विपरीत दिशा में यू-टर्न करके चलने का काम करते हैं और ऐसे लोगों पर चालान की कार्रवाई कर अंकुश लगाया जाएगा और इससे हादसों पर रोक लगेगी. उन्होंने बताया कि यातायात नियमों की निगरानी के साथ ही सुरक्षा की दृष्टि से भी कंट्रोल रूम द्वारा निगरानी और चौकशी 24 घंटे रखी जाएगी.

ये भी पढ़ेंः MCD में हंगामे के बीच हज कमेटी को LG ने दी मंजूरी, MP गौतम गंभीर और कांग्रेस पार्षद भी शामिल

ABOUT THE AUTHOR

...view details