दिल्ली

delhi

नोएडा में करोड़ों की लागत से बना फुट ओवरब्रिज बहा रहा बदहाली के आंसू

By

Published : Jan 1, 2023, 12:33 PM IST

नोएडा में करोड़ों की लागत से बना एक फुट ओवरब्रिज, प्राधिकरण की लापरवाही से पूरी तरह से बदहाल स्थिति में पहुंच (bad condition of Foot overbridge in noida) चुका है. स्थिति तो इतनी खराब है कि लोगों ने इसका इस्तेमाल करना तक छोड़ दिया है.

bad condition of Foot overbridge in noida
bad condition of Foot overbridge in noida

सेक्टर 30 स्थित ओवरब्रिज की स्थिति दयनीय

नई दिल्ली/नोएडा:नोएडा के सेक्टर 30 स्थित जिला अस्पताल के पास में करोड़ों रुपए की लागत से बना फुट ओवरब्रिज, प्राधिकरण की लापरवाही से बदहाली के आंसू बहा (bad condition of Foot overbridge in noida) रहा है. इस ब्रिज का लोकार्पण वर्ष 2015 में तत्कालीन मुख्यमंत्री अखिलेश यादव द्वारा किया गया था, लेकिन अब यह प्राधिकरण की अनदेखी का शिकार हो चुका है. यह फुट ओवरब्रिज, ऐसी जगह बना है जहां से प्रतिदिन नोएडा के हर विभाग का बड़ा अधिकारी जरूर गुजरता होगा. लेकिन आज तक किसी भी अधिकारी की निगाह इसपर नहीं पड़ी, जिसके चलते यह जर्जर स्थिति में पहुंच चुका है.

नोएडा के सेक्टर 30 और 26 के मध्य रोड में बना यह फुट ओवरब्रिज, लोगों के जिला अस्पताल तक आसानी से पहुंचने के लिए बनाया गया था. 11 अप्रैल 2015 को तत्कालीन मुख्यमंत्री अखिलेश यादव द्वारा इसका लोकार्पण किया गया था. लेकिन इसकी बदहाल स्थिति की अब तक प्राधिकरण के किसी अधिकारी ने सुध नहीं ली है. इसमें लोगों की सुविधा के लिए दोनों तरफ लिफ्ट भी लगाई गई थी, लेकिन आज दोनों तरफ की लिफ्ट टूट कर गिरी हुई है.

यहां दोनों तरफ की सीढ़ियों व लिफ्ट की गंदगी और जंग को देखकर यह समझा जा सकता है कि इसकी स्थिति कितनी दयनीय हो चली है. वहीं ब्रिज पर लगाए गए टिन शेड भी गायब हो चुके हैं. स्थानीय लोगों ने बताया कि फुटओवर ब्रिज में लगाई गई कई सारी चीजें, चोरों ने चुरा ली. लेकिन प्राधिकरण के लोग, इसकी मरम्मत और देखरेख करने की जहमत आज तक नहीं उठा पाए. यह ब्रिज इस कदर जर्जर हो गया है कि लोगों ने अब इसका प्रयोग करना भी बंद कर दिया है. वहीं आसपास रेहड़ी पटरी लगाने वाले लोगों ने इसे शौचालय के रूप में प्रयोग करना शुरू कर दिया है.

यह भी पढ़ें-दिल्ली: कुम्हार कॉलोनी की बदहाली से परेशान हुए लोग, घर तक बेचने को तैयार

इस बारे में सेक्टर 26 की तरफ रहने वाले लोगों और जिला अस्पताल की तरफ रेहड़ी पटरी लगाने वालों से बात की गई. उन्होंने बताया कि अब लोग ब्रिज की जर्जर हालत और गंदगी देखकर उसपर चलने से परहेज करने लगे हैं. वहीं सुरक्षा की दृष्टि से देखा जाए तो इस ब्रिज के ऊपर लगी रेलिंग भी जर्जर हो चली है. लोगों ने यह भी बताया कि फुट ओवरब्रिज धीरे-धीरे खंडहर में तब्दील होता गया लेकिन अभी तक प्राधिकरण की तरफ से कोई भी अधिकारी इसका सर्वे करने नहीं आया है.

यह भी पढ़ें-दिल्ली के अशोक नगर का पार्क बना कूड़ा घर, गंदगी से लोग परेशान

ABOUT THE AUTHOR

...view details