दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

EDMC के 19 गांव बन गए शहर, होगा ये फायदा

स्टैंडिंग कमेटी के चेयरमैन संदीप कपूर ने बताया कि ईडीएमसी के 18 गांव को आज शहर घोषित किया गया है. इसके बाद यहां पार्षद, स्थानीय सांसद द्वारा विकास कार्य कराए जा सकेंगे. इतना ही नहीं इन जगहों पर अब निगम से नक्शा पास करा कर नए निर्माण भी कराए जा सकेंगे.

By

Published : Dec 5, 2019, 7:49 PM IST

19 villege of EDMC now convert in town
गांव मुक्त हुआ EDMC का इलाका

नई दिल्ली: पूर्वी दिल्ली नगर निगम क्षेत्र के 19 गांव अब शहर के रूप में जाने जाएंगे. स्टैंडिंग कमेटी की बैठक में गुरुवार को इस प्रस्ताव को पेश किया गया. इस संबंध में ईटीवी भारत ने स्टैंडिंग कमेटी के चेयरमैन संदीप कपूर से खास बातचीत की और जाना कि किन प्रक्रिया के तहत पूर्वी दिल्ली नगर निगम के इन गांव को शहर घोषित किया गया है. पेश है उनसे बातचीत के प्रमुख अंश :

गांव मुक्त हुआ EDMC का इलाका
स्टैंडिंग कमेटी के चेयरमैन संदीप कपूर ने बताया कि ईडीएमसी के 18 गांव को आज शहर घोषित किया गया है. इसके बाद यहां पार्षद, स्थानीय सांसद द्वारा विकास कार्य कराए जा सकेंगे. इतना ही नहीं इन जगहों पर अब निगम से नक्शा पास करा कर नए निर्माण भी कराए जा सकेंगे.बातचीत के दौरान संदीप कपूर ने बताया कि 2011 में पेश एक गजट के अनुसार इन गांवों को शहर के रूप में घोषित करना था. लेकिन लंबी प्रक्रिया के चलते इसमें विलंब हुआ. जिस कारण ये गांव विकास की रोशनी से अछूते रह गए. आज पूर्वी दिल्ली नगर निगम क्षेत्र के सभी 19 गांवों को शहर घोषित किया गया है और अब निगम द्वारा इन क्षेत्रों का विकास किया जाएगा.
19 गांव के लिस्ट

निगम की बढ़ेगी आय
संदीप कपूर ने बताया कि 19 गांवों को शहर घोषित करने बाद अब निगम द्वारा यहां से हाउस टैक्स भी वसूला जाएगा. उन्होंने कहा कि पहले भी यहां हाउस टैक्स वसूलने की व्यवस्था थी लेकिन लोगों द्वारा हाउस टैक्स जमा नहीं कराया जाता था. अब जबकि इन गांवों को शहर घोषित किया जा चुका है तो ऐसे में नगर निगम के कर्मचारियों द्वारा इन इलाकों से हाउस टैक्स भी वसूला जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details