दिल्ली

delhi

Delhi Drug Racket: 2 इंटरनेशनल ड्रग्स रैकेट का भंडाफोड़, 40 करोड़ रुपए की हेरोइन और अफीम बरामद

By

Published : Mar 27, 2023, 7:03 PM IST

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल की टीम ने 40 करोड़ रुपए की हेरोइन और अफीम बरामद किया है, जिसे दिल्ली एनसीआर के अलग-अलग में इलाकों में सप्लाई किया जाना था. फिलहाल पुलिस तस्करों को गिरफ्तार कर मामले की जांच में जुट गई है.

इंटरनेशनल ड्रग्स रैकेट का भंडाफोड़
इंटरनेशनल ड्रग्स रैकेट का भंडाफोड़

नई दिल्ली:दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल की टीमों ने बड़ी सफलता हासिल करते हुए प्रतिबंधित मादक पदार्थों की तस्करी में लिप्त अंतरराष्ट्रीय सिंडिकेट के चार सदस्यों को गिरफ्तार किया है. आरोपियों के कब्जे से पुलिस ने 40 करोड़ रुपए की हेरोइन और अफीम बरामद की है. स्पेशल सेल पुलिस ने दो अलग-अलग ऑपरेशन में इन तस्करों को गिरफ्तार किया है. आरोपितों की पहचान मणिपुर, इम्फाल के एमडी. इरफान, राजस्थान, चुरू के ओंकार मल, जलोर के ओम प्रकाश उर्फ फौजी और झुंझुनू के विकास पारीक के रूप में की गई है. इनके कब्जे से पुलिस ने 2.7 किलोग्राम फाईन क्वालिटी की हेरोइन और 100.338 किलोग्राम अफीम के साथ तीन गाडियां भी बरामद की है, जिनमें मादक पदार्थों को लाया गया था.

स्पेशल सेल के डीसीपी आलोक कुमार ने बताया कि स्पेशल सेल की टीम लगातार दिल्ली-एनसीआर के इलाकों में ड्रग्स की तस्करी में लिप्त नॉर्थ ईस्ट स्टेट आधारित सिंडिकेट का पर्दाफाश करने के लिए प्रयासरत थी. इसके लिए साउथर्न रेंज के एसीपी अतर सिंह की देखरेख में इंस्पेक्टर रणजीत सिंह, संजीव कुमार और सतविंदर सिंह एवं यमुना पार रेंज के एसीपी कैलाश बिष्ट की देखरेख में टीमों का गठन किया गया था. पुलिस टीमें सूत्रों को सक्रिय कर तस्करों के मूवमेंट के बारे में जानकारियों को विकसित करने में लगी थी. स्पेशल सेल ट्रांस यमुना रेंज की टीम को 25 मार्च को ड्रग्स तस्करी कर लाए जाने की विशिष्ट सूचना प्राप्त हुई.

दिल्ली में 20 करोड़ की हेरोइन जब्त: पुलिस टीम ने गुप्त सूचना के आधार पर गाजीपुर गोल चक्कर के पास आनंद विहार आईएसबीटी की तरफ जाने वाले रास्ते पर ट्रैप लगा कर ब्लैक कलर की स्कॉर्पियो गाड़ी से एमडी इरफान को दबोच लिया. गाड़ी की तलाशी में 224 बॉक्स से 2.7 किलोग्राम फाइन क्वालिटी की हेरोइन बरामद की गई. जब्त की गई हेरोइन की कीमत 20 करोड़ रुपए के आसपास बताई जा रही है. बरामद हेरोइन म्यांमार बॉर्डर से मणिपुर के रास्ते तस्करी कर दिल्ली तक लाया गया था, जिसे आगे दिल्ली-एनसीआर के इलाकों में सप्लाई किया जाना था.

इंटरनेशनल ड्रग सिंडिकेट का खुलासा: एक दूसरे ऑपरेशन में स्पेशल सेल साउथर्न रेंज की टीम ने एक इंटरनेशनल ड्रग सिंडिकेट का खुलासा करते हुए तीन ड्रग तस्करों को गिरफ्तार किया है, जो मणिपुर से अफीम की खेप लेकर दिल्ली पहुंचे थे. गिरफ्तार तस्करों से कुल 100.340 किलोग्राम फाईन क्वालिटी की अफीम और दो गाड़ियां बरामद की गई, जिसकी कीमत 20 करोड़ रुपए के आसपास बताई जा रही है.

साउथर्न रेंज की टीम ने विशिष्ट सूचना के आधार पर सरिता विहार के पास ट्रैप लगाया, जहां पुलिस टीम ने गाजियाबाद की तरफ से कालिंदी कुंज मेट्रो पिलर नम्बर 193 के पास अफीम की बड़ी खेप लेकर पहुंचे ओंकार पाल को गाड़ी के साथ दबोच लिया. गाड़ी की गहन तलाशी ली गई, जिसमें अफीम के 63 पैकेट बरामद की गई. पूछताछ में आरोपी ने बताया कि उसने मणिपुर के इम्फाल में ओम प्रकाश उर्फ फौजी नाम के एक शख्स से अफीम की खेप ली थी.

आरोपी ओम प्रकाश सिंडिकेट का किंगपिन:जांच के दौरान, पुलिस ने ओम प्रकाश उर्फ फौजी और इस सिंडिकेट के एक और मेंबर विकास पारीक को कालिंदी कुंज में दिल्ली-आगरा कैनाल रोड पर एर्टिगा गाड़ी के साथ दबोच लिया. गाड़ी की तलाशी में स्पेशल कैविटी से पॉलिथीन पैकेट में 30.030 किलोग्राम अफीम बरामद की गई.

पूछताछ में दोनों तस्करों ने बताया कि वो इंटरनेशनल ड्रग सिंडिकेट का मेंबर हैं और वो दिल्ली-एनसीआर और राजस्थान के इलाकों में पिछले 10 वर्षों से हेरोइन और अफीम की सप्लाई में लिप्त हैं. गिरफ्तार आरोपी ओम प्रकाश इस सिंडिकेट का किंगपिन है. वो मणिपुर आधारित असामी शख्स से अफीम की खेप लेता था.

ये भी पढ़ें:साइबर पुलिस ने सेक्सटॉर्शन गैंग का किया भंडाफोड़, मास्टरमाइंड गिरफ्तार

नौकरी छोड़ किया ड्रग्स का धंधा: पुलिस के अनुसार, वर्ष 2001 में ओम प्रकाश ने बीएसएफ में कॉन्स्टेबल के पद पर नियुक्ति पाई थी. 10 साल के बाद 2011 में उसकी तैनाती असम के सिलचर में हुई, जिसके बाद उसने बीएसएफ की नौकरी छोड़ दी और नार्थ ईस्ट के अपने संपर्कियों के माध्यम से मणिपुर से दिल्ली और राजस्थान में ड्रग्स की सप्लाई करने लगा. साल 2020 में डबल मर्डर मामले में जोधपुर पुलिस ने आरोपी ओम प्रकाश को गिरफ्तार किया था. उस मामले में इसने अपने सहयोगी के साथ मिल कर ड्रग्स के गबन के शक में दो लोगों का मर्डर कर दिया था. आरोपी ने बताया कि वो हेरोइन की कई खेप को राजस्थान के ड्रग ट्रैफ़िकर को सप्लाई कर चुका है. इन मामलों में पुलिस सभी तस्करों को गिरफ्तार कर आगे की जांच में जुट गई है.

ये भी पढ़ें:Rape cases In delhi: 70 साल के बुजुर्ग ने 9 साल की बच्ची के साथ की शर्मनाक हरकत, पॉक्सो एक्ट तहत केस दर्ज

ABOUT THE AUTHOR

...view details