दिल्ली

delhi

Dengu Alert : गाजियाबाद में डेंगू का प्रकोप, 7 साल की बच्ची समेत डेंगू के 10 नए मामले

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Sep 8, 2023, 5:26 PM IST

गाजियाबाद में डेंगू से लोग कराह रहे हैं. यहां गुरुवार को 10 डेंगू के मामले देखे गए. सरकारी आंकड़ों पर गौर करें तो जिले में साल 2023 में डेंगू के 3766 केस सामने आ चुके हैं.

गाजियाबाद में डेंगू का प्रकोप
गाजियाबाद में डेंगू का प्रकोप

गाजियाबाद में डेंगू का प्रकोप

नई दिल्ली/गाजियाबाद:गाजियाबाद में गुरुवार को डेंगू के 10 मामलों की पुष्टि हुई है. उसमें एक 7 साल की बच्ची भी शामिल है. फिलहाल, बच्ची की स्तिथि सामान्य है. 8 मरीज़ों की निजी लैब और 2 मरीजों को सरकारी लैब से डेंगू की पुष्टि हुई है. जिसमे 6 पुरुष और चार महिलाएं हैं. अब जिले में वर्ष 2023 में आए डेंगू के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 3766 पहुंच गई है.

गाजियाबाद के मुख्य चिकित्सा अधिकारी भवतोष शंखशर के मुताबिक जिले में डेंगू की स्थिति सामान्य है. बड़ी आबादी होने के बाद भी जिले में प्रतिदिन डेंगू के 10 से 12 मरीज ही सामने आ रहे हैं. अब तक डेंगू से सिर्फ एक मरीज की मौत हुई है. अधिकतर मरीज बिना अस्पताल में भर्ती हुए ही ठीक हो रहे हैं. प्लेटलेट्स चढ़ाने की भी कोई खास जरूरत नहीं पड़ रही है. फिलहाल, अभी तक डेंगू के किसी मरीज को गाजियाबाद से रेफर करने की आवश्यकता नहीं पड़ी है.

दिल्ली में G20 शिखर सम्मेलन का आयोजन हो रहा है. ऐसे में सोशल मीडिया पर दिल्ली के रास्ते बंद होने की लगातार बात की जा रही है. कई गंभीर मरीजों को गाजियाबाद से दिल्ली रेफर किया जाता है. ऐसे में गाजियाबाद सीएमओ से सवाल किया गया कि G20 सम्मेलन के चलते मरीजों को दिल्ली रेफर करने में कोई परेशानी आ रही है? या फिर मरीज को दिल्ली की बजाय नोएडा और मेरठ रेफर किया जा रहा है? इस पर उनका जवाब था एम्बुलेंस आम दिनों की तरह ही दिल्ली जा रही है. किसी प्रकार की रास्ते में कोई परेशानी नहीं है. G20 के चलते मरीजों को नोएडा या मेरठ रेफर करने का कोई आदेश नहीं मिला है.

ये भी पढ़ें:

  1. नोएडा में डेंगू से महिला डॉक्टर की मौत, 400 लोगों में पुष्टि
  2. Interview: डेंगू में तीन दिन तक बुखार आने के बाद चौथे दिन से गिरती है प्लेटलेट्स, टेस्ट जरूर कराएंः डॉ. अनिल चतुर्वेदी

ABOUT THE AUTHOR

...view details