दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

बस कुछ महीने और बदल जाएगा दिल्ली का सबसे बड़ा बाजार...देखिए ऐसी होगी तस्वीर

चांदनी चौक में फैले तारों के जाल को हटाना सबसे पहला काम होगा. जिसके बाद ट्रैफिक कंट्रोल करने के लिए नो व्हीकल जोन यानी ग्रीन जोन बनाया जाएगा. हर समय एक एम्बुलेंस इस क्षेत्र में मौजूद जरूर रहेगी.

By

Published : Jun 7, 2019, 2:37 PM IST

2020 में ऐसा दिखेगा चांदनी चौक बाजार

नई दिल्ली: राजधानी का मशहूर चांदनी चौक कुछ ही महीनों बाद पूरी तरह से बदल जाएगा. इस बाजार की न सिर्फ काया बदल जाएगी बल्कि एक ऐसी तस्वीर उभर कर सामने आएगी, जो पहले चांदनी चौक में कभी नहीं देखी गई. इसके लिए 2020 तक का टारगेट रखा गया है.

शायर इब्राहिम जौक ने चांदनी चौक के बारे में बेहद खूबसूरत शेर लिखा था कौन जाए जौक, दिल्ली की गलियां छोड़कर दिल्ली है दिल हिंदुस्तान का और इसी दिल्ली का फेमस बाजार है चांदनी चौक. जिसके सौंदर्यीकरण के लिए तेजी से काम चल रहा है.

2020 में ऐसा दिखेगा चांदनी चौक बाजार

सौंदर्यीकरण की बात करें तो प्राथमिकता लटकते तारों को हटाना है, तारों के जाल दुकानों के बाहर नजर आते हैं उन्हें हटाकर सही तरीके से बिछाने का काम किया जाएगा. इसके साथ ही तमाम ट्रांसफॉर्मर्स को भी बेहतर तरीके से लगाने का प्लान है जिसके साथ ही चांदनी चौक की सड़कों को बेहतर तरीके से तैयार किया जाएगा.

2020 में बदल जाएगी चांदनी चौक की तस्वीर

सड़कों की दोनों तरफ लोगों के बैठने के लिए बेंच लगाए जाएंगे. जबकि स्ट्रीट लैंप भी लगाए जाएंगे. चांदनी चौक के सौंदर्यीकरण में लोगों की जरूरतों का खास ख्याल रखा गया है. इसे नो व्हीकल जोन भी बनाया जा रहा है जिससे ट्रैफिक की समस्या से भी जल्द निजात मिल सके.

व्यापारियों ने दी अपनी राय
चांदनी चौक में चल रहे काम को लेकर ईटीवी भारत ने व्यापारियों से बातचीत की तो अलग-अलग तरह की प्रतिक्रियाएं सामने आई. जिसमें सबसे अहम बात थोक व्यापारियों के माल की ढुलाई को लेकर है. जिसके लिए व्यापारी अलग व्यवस्था चाहते हैं. साथ ही पार्किंग की सुविधा का भी अलग से प्रबंध हो, जिससे व्यापारी वर्ग को थोड़ी राहत मिल सके. व्यापारियों ने राय देते हुए कहा कि जिनकी दुकानें चांदनी चौक में है उन्हें कम से कम पार्किंग और आने-जाने की सुविधाएं दी जाए. व्यापारियों ने नो व्हीकल जोन का स्वागत किया है.

काम की वजह से और संकरा हुआ बाजार
चांदनी चौक में भले ही सौन्दर्यीकरण का काम अभी चल रहा हो लेकिन इस काम के चलते चांदनी चौक की मार्केट पहले के मुकाबले और ज्यादा कन्जेस्टेड हो गई है, पार्किंग की समस्या भी पहले के मुकाबले 100 गुना बढ़ गई है. लोग जहां-तहां बेरी गेट के सामने अपनी गाड़ी पार्क करके चले जाते हैं.

ट्रैफिक बड़ी समस्या
दूसरी सबसे बड़ी समस्या यहां पर ट्रैफिक की है, जिसका समाधान करने में दिल्ली ट्रैफिक पुलिस कहीं ना कहीं असफल रही है.

मार्च 2020 डेडलाइन
पुरानी दिल्ली के चांदनी चौक क्षेत्र के ज्यादातर व्यापारियों ने ईटीवी भारत से बातचीत के दौरान बताया कि उन्हें जो डेडलाइन दी गई है, वह मार्च 2020 की है. उससे पहले चांदनी चौक के सौंदर्यीकरण का काम पूरा कर लिया जाएगा जिसमें चांदनी चौक में फैले तारों के जाल को हटाना सबसे पहला काम होगा.

जिसके बाद इस सड़क पर ट्रैफिक कंट्रोल करने के लिए इसे नो व्हीकल जोन यानी ग्रीन जोन बनाया जाएगा जहां सिर्फ साइकिल रिक्शा चालकों को सड़क पर वाहन चलाने की अनुमति होगी, टू व्हीलर भी इस जोन में एंट्री नहीं कर सकेंगे. हर समय एक एम्बुलेंस इस क्षेत्र में मौजूद जरूर रहेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details