दिल्ली

delhi

INX मीडिया डील मामला: पी. चिदम्बरम की सीबीआई हिरासत 2 सितम्बर तक बढ़ी

By

Published : Aug 30, 2019, 7:12 PM IST

सुनवाई के दौरान सीबीआई की ओर से एएसजी केएन नटराज ने चिदंबरम की पांच दिन और हिरासत की मांग की थी. जब जज ने पूछा कि आप हिरासत बढ़ाने की मांग क्यों कर रहे हैं तब नटराज ने कहा कि चिदंबरम को कुछ और दस्तावेजों के साथ पूछताछ करने की जरुरत है.

पी. चिदम्बरम की सीबीआई हिरासत 2 सितम्बर तक बढ़ी

नई दिल्ली:आईएनएक्स मीडिया डील मामले में राऊज एवेन्यू कोर्ट ने पी चिदंबरम की सीबीआई हिरासत 2 सितम्बर तक के लिए बढ़ा दी है. आज चिदंबरम की सीबीआई हिरासत खत्म हो रही थी जिसके बाद सीबीआई ने उन्हें कोर्ट में पेश किया.

सुनवाई के दौरान सीबीआई की ओर से एएसजी केएन नटराज ने चिदंबरम की पांच दिन और हिरासत की मांग की थी. जब जज ने पूछा कि आप हिरासत बढ़ाने की मांग क्यों कर रहे हैं तब नटराज ने कहा कि चिदंबरम को कुछ और दस्तावेजों के साथ पूछताछ करने की जरुरत है.

उन्होंने कहा कि दस्तावेज काफी वॉल्यूम में हैं इसलिए पूछताछ में समय लगेगा. तब कोर्ट ने कहा कि हिरासत की मांग के लिए जो आवेदन दिया गया है वो काफी अस्पष्ट है. आप दस्तावेजों के वॉल्यूम के बारे में जानते हैं, आपने पहले ही दिन 15 दिन की रिमांड की मांग क्यों नहीं की. तब एएसजी ने कहा कि हम नहीं जानते कि वो कितना जवाब देंगे.

कई सवाल हैं जिनका वो जवाब नहीं देते हैं. आप गवाहों और सवालों की संख्या देखिए. उन्हें दूसरों के आमने-सामने बैठाकर भी पूछताछ करनी है. तब जज ने कहा कि तब तो आपको पूछताछ में महीनों लग जाएंगे.
चिदंबरम की ओर से वकील दायन कृष्णा ने कहा कि हमने सुप्रीम कोर्ट से इस कोर्ट के हिरासत के आदेश पर सुनवाई की मांग की है जिस पर 2 सितम्बर को सुनवाई होगी. इसलिए हम सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होने तक सीबीआई हिरासत में इंतजार कर सकते हैं. हालांकि हम इसका विरोध कर रहे हैं क्योंकि हिरासत का एक-एक सेकंड गैरकानूनी है.

कोर्ट ने एएसजी से पूछा कि चिदंबरम से कितनी देर पूछताछ हुई है तब एएसजी ने कहा कि 8-10 घंटे रोजाना। तब कोर्ट ने कहा कि आपने जो दस्तावेज दिए हैं वो 8-10 घंटे रोजाना के हैं, कोर्ट ने दायन कृष्णा से पूछा कि क्या आप हिरासत का विरोध कर रहे हैं तब दायन कृष्णा ने कहा कि हम स्वेच्छा से चाहते हैं कि 2 सितंबर तक की हिरासत हो क्योंकि 2 सितंबर को सुप्रीम कोर्ट सुनवाई कर रहा है. आप 2 सितंबर तक की हिरासत दे सकते हैं.

तब चिदंबरम ने कहा कि ये हमारे वकील और सॉलिसिटर जनरल के बीच आपसी सहमति बनी थी, उन्होंने कहा कि 55 घंटे की पूछताछ में 3 फाइलों के बारे में 400 सवाल पूछे गए. वो बार-बार एक ही सवाल पूछ रहे थे. चिदंबरम ने कहा कि हम सीबीआई की पांच दिनों की हिरासत का विरोध करते हैं लेकिन अगर कोर्ट चाहे तो 2 सितंबर तक की हिरासत बढ़ा सकती है. तब एएसजी ने कहा कि हम मेरिट के आधार पर हिरासत बढ़ाने की मांग कर रहे हैं.

पिछले 26 अगस्त को कोर्ट ने चिदंबरम की आज तक की रिमांड बढ़ाने का आदेश दिया था. पिछले 22 अगस्त को कोर्ट ने 26 अगस्त तक की सीबीआई रिमांड पर भेजा था. 21 अगस्त की रात को चिदंबरम को उनके घर से गिरफ्तार किया गया था.

सीबीआई के मामले में आज सुप्रीम कोर्ट ने भी चिदंरबम की अग्रिम जमानत की अर्जी ये कहते हुए खारिज कर दी कि वो गिरफ्तार हो चुके हैं इसलिए इस याचिका का कोई औचित्य नहीं है. ईडी के मामले पर सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुरक्षित रख लिया है और 5 सितंबर को फैसला सुनाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details