दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

'मोदी है तो मुमकिन है' प्रिंट की पतंगों से सजे बाजार, ग्राहकों की आस में दुकानदार

पिछले साल के मुकाबले इस साल पतंग का व्यापार करीब 70% गिरा है. जिस कारण पतंग व्यापारी इस चिंता में है कि इस बार स्वतंत्रता दिवस और रक्षाबंधन तक उनका तैयार किया हुआ माल बिक पाएगा या नहीं.

By

Published : Aug 9, 2019, 6:31 AM IST

Updated : Aug 9, 2019, 7:15 AM IST

'मोदी है तो मुमकिन है' प्रिंट की पतंग ETV BHARAT

नई दिल्ली: पुरानी दिल्ली के पतंग मार्केट में काफी सन्नाटा देखने को मिल रहा है, पतंग बाजार में रंग-बिरंगी पतंग तो देखने को मिल रही है लेकिन उनको खरीदने वाले बाजार का रुख नहीं कर रहे हैं. पतंग व्यापारियों को चिंता सता रही है कि इस बार रक्षाबंधन और स्वतंत्रता दिवस की वजह से माल बिक पाएगा या नहीं.

पुरानी दिल्ली के हौज काजी स्थित पतंग मार्केट में सन्नाटा पसरा हुआ है, बाजार में आकर्षक डिजाइन की चमकीली पतंग मौजूद हैं, लेकिन खरीदार बाजार से दूर हैं.

हर दुकान में टंगी है 'मोदी है तो मुमकिन है' प्रिंट वाली पतंग

पतंग मार्केट में दूर-दूर तक ग्राहक नहीं
पतंग मार्केट की दुकानों में दुकानदार तो नजर आते हैं लेकिन दूर-दूर तक कोई ग्राहक नहीं दिख रहा है. इसी को लेकर ईटीवी भारत ने पतंग मार्केट के दुकानदारों से बातचीत की. पतंग विक्रेताओं ने बताया कि इस साल स्वतंत्रता दिवस, रक्षाबंधन और ईद-उल-जुहा एक साथ होने के कारण लोगों में पतंग को लेकर उत्साह कम हो गया है.

इस साल पतंग का व्यापार करीब 70% गिरा
पतंग विक्रेताओं का कहना है कि पिछले साल के मुकाबले इस साल पतंग का व्यापार करीब 70 फीसदी गिरा है. हालांकि दुकानदारों को उम्मीद है कि स्वतंत्रता दिवस और रक्षाबंधन के आसपास पतंग का व्यापार रफ्तार पकड़ सकता है.

मिल रही है 'मोदी है तो मुमकिन है' प्रिंट की पतंग
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता का असर पतंग पर भी साफ तौर पर देखने को मिल रहा है. बाजार में मोदी प्रिंट पतंग काफी चलन में है. दुकानों पर नजर डालते ही सामने टंगी 'मोदी है तो मुमकिन है' प्रिंट वाली पतंग पर नजर जाती है. इन पर पीएम मोदी का फोटो भी लगा है.

खास बात ये है कि मोदी प्रिंट वाली पतंग ज्यादा महंगी नहीं है. इनकी कीमत करीब 10 रुपये है. मोदी प्रिंट के साथ-साथ बच्चों को आकर्षित करने के लिए कार्टून वाली पतंग भी बाजार में मौजूद हैं.

Last Updated : Aug 9, 2019, 7:15 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details