दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

कोरोना से लड़ने के लिए कितना तैयार है LNJP अस्पताल, पढ़ें

कोरोना वायरस से बचाव, इनके लक्षण और लोकनायक जयप्रकाश अस्पताल की तैयारियों को लेकर ईटीवी भारत ने अस्पताल के मेडिकल सुपरिटेंडेंट डॉक्टर किशोर सिंह से बातचीत की और जाना की कोरोना वायरस से लड़ने के लिए एलएनजेपी अस्पताल कितनी तैयार है.

By

Published : Mar 8, 2020, 12:48 AM IST

Updated : Mar 8, 2020, 7:31 AM IST

LNJP hospital
LNJP अस्पताल

नई दिल्ली: दिल्ली एनसीआर में कोरोना वायरस से प्रभावित लोगों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. दिल्ली सरकार सरकारी अस्पतालों में आइसोलेशन वार्ड का निर्माण करवा रही है, ताकि कोरोना वायरस से प्रभावित मरीजों को इन वार्डों में रखा जा सके.

LNJP अस्पताल कोरोना के लिए तैयार?

सर्दी जुकाम होने पर कराए जांच

ईटीवी भारत से खास बातचीत करते हुए लोकनायक जयप्रकाश अस्पताल के मेडिकल सुपरिटेंडेंट डॉक्टर किशोर सिंह ने कहा कि अगर 3 दिन से ज्यादा किसी को सर्दी जुकाम हो तो उसे नजदीकी अस्पताल से संपर्क करना चाहिए. कोरोना वायरस के लक्षण भी सामान्य वायरल के लक्षण जैसे हैं. इसलिए मरीजों को इसमें कोताही नहीं बरतनी चाहिए. अगर जांच रिपोर्ट दो बार निगेटिव आता है तो मरीज को अस्पताल में रहने की जरूरत नहीं है.

साफ-सफाई है जरूरी

कोरोना से बचाव के संबंध में डॉ किशोर सिंह ने बताया कि कोरोना वायरस से बचने के लिए अभी तक कोई दवा बाजार में उपलब्ध नहीं है. लेकिन सावधानी बरतने पर इससे जरूर बचा जा सकता है. इन दिनों भीड़भाड़ वाले इलाके में जाने से बचना चाहिए. अगर जाना जरूरी हो तो मास्क और सैनिटाइजर का प्रयोग करना चाहिए. सर्दी जुकाम से पीड़ित व्यक्तियों से दूरी बनाकर रखनी चाहिए. हर घंटे हाथों को धोते रहना चाहिए क्योंकि कोरोना वायरस हाथ मिलाने से भी फैलता है.

पूरी तरह तैयार है लोकनायक जयप्रकाश अस्पताल

एलएनजेपी अस्पताल में बनाए गए आइसोलेशन वार्ड के संबंध में डॉक्टर किशोर सिंह ने कहा कि एक पूरे फ्लोर को आइसोलेशन वार्ड में बदल दिया गया है और मेडिकल टीम की तैनाती की गई है. अगर कोरोना से प्रभावित कोई मरीज अस्पताल में आता है तो उसे आइसोलेशन वार्ड में रखा जाएगा. उन्होंने कहा कि अभी तक एलएनजेपी अस्पताल में कोरोना से प्रभावित किसी मरीज को भर्ती नहीं कराया गया है, लेकिन हम हर स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है.

Last Updated : Mar 8, 2020, 7:31 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details