दिल्ली

delhi

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Nov 7, 2023, 7:31 PM IST

ETV Bharat / state

school closed: प्रदूषण बढ़ने पर गाजियाबाद में स्कूलों की छुट्टी, DM ने जारी किए आदेश

दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण स्तर को ध्यान में रखते हुए दिल्ली और नोएडा के बाद गाजियाबाद के स्कूलों की भी छुट्टी कर दी गई है. गाजियाबाद में जिलाधिकारी द्वारा जारी आदेश में 8, 9 और 10 नवंबर को सभी प्री से लेकर कक्षा 9 तक के बच्चों की पढ़ाई ऑनलाइन मोड पर संचालित करने की बात कही गई है. school closed due to pollution

गाजियाबाद में स्कूलों की छुट्टी
गाजियाबाद में स्कूलों की छुट्टी

नई दिल्ली /गाजियाबाद:दिल्ली एनसीआर की हवा में लगातार प्रदूषण का जहर घुल रहा है. एनसीआर की अधिकतर इलाकों का एयर क्वालिटी इंडेक्स डार्क रेड जोन में बरकरार है. प्रदूषण से सबसे अधिक बच्चे और बुजुर्ग प्रभावित हो रहे हैं. सांस लेने में परेशानी समेत आंखों में जलन लोगों को झेलनी पड़ रही है. बढ़ते प्रदूषण स्तर को ध्यान में रखते हुए दिल्ली और नोएडा के बाद गाजियाबाद के स्कूलों की भी छुट्टी कर दी गई है. इससे बच्चों के साथ हवा के खराब स्वास्थ्य को राहत मिलने की संभावना है .

ये भी पढ़ें :गौतम बुद्ध नगर में AQI 400 के पार, 9वीं कक्षा तक के स्कूल 10 नवंबर तक बंद

गाजियाबाद में 8, 9 और 10 नवंबर को गाजियाबाद के सभी प्री से लेकर कक्षा 9 तक के बच्चों की पढ़ाई ऑनलाइन मोड पर संचालित की जाएगी. बढ़ते प्रदूषण को मद्देनजर रखते हुए जिलाधिकारी द्वारा आदेश जारी किया गया है. छोटे बच्चों को सुबह के वक्त स्कूल आने-जाने में काफी परेशानी हो रही थी. सुबह के वक्त धुंध और प्रदूषण का लेवल हाई होता है. ऐसे में आंखों में जलन और सांस लेने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा था. साथ ही ठंढ बढ़ने के कारण लगातार बच्चों को खांसी सर्दी के साथ बढ़ते सांसों का समस्या भी सामने आ रही थी.

CAQM के आदेश के अनुपालन के लिए जिलाधिकारी ने जारी किया आदेशःजिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह द्वारा जारी किए गए आदेश में कहा गया है कि वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग ने अपने आदेश के माध्यम से खराब वायु गुणवता को नियंत्रित करने के लिए राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में ग्रेड रिस्पांस क्षेत्र प्लान स्टेज 4 लागू किया है. CAQM के आदेश के अनुपालन के लिए गाजियाबाद के सभी स्कूलों की प्री क्लास से 9वीं क्लास तक की कक्षाएं 10 नवंबर तक फिजिकली रूप से बंद करके ऑनलाइन मोड से संचालित करने के आदेश जारी किए गए हैं.

ये भी पढ़ें :Delhi Air Pollution: दिल्ली में प्रदूषण की रोकथाम के लिए सड़कों पर 12 घंटे होगा पानी का छिड़काव

ABOUT THE AUTHOR

...view details