दिल्ली

delhi

दिवाली की शॉपिंग में दिखाएं समझदारी, ऐसे करें असली और नकली सोने की पहचान

By

Published : Oct 25, 2019, 9:02 PM IST

त्योहार के मौसम में दिल्लीवासी खूब खरीददारी कर रहे हैं. दिवाली की शॉपिंग के वक्त लोग नकली और असली सोने की पहचान कर सकें, इसके लिए ईटीवी भारत की टीम ये खास रिपोर्ट लेकर आई है.

दिवाली की शॉपिंग

नई दिल्ली:त्योहार का मौसम है, हर कोई जमकर खरीदारी कर रहा है. खासतौर पर दीपों के पर्व पर अधिकतर सोने की खरीददारी की जाती है. दीपावली पर हर कोई सोने-चांदी का सिक्का, लक्ष्मी गणेश जी की मूर्ति, सोने की ज्वेलरी आदि खरीदता है. ऐसे में कई बार हम असली और नकली सोने की पहचान नहीं कर पाते और नकली सोना-चांदी का सिक्का,ज्वेलरी खरीद लेते हैं.

खरीददारी करते समय असली -नकली सोने की रखें पहचान

असली और नकली सोने की पहचान करने के लिए ईटीवी भारत की टीम दिल्ली की फेमस मार्केट में से एक लाजपत नगर सेंट्रल मार्केट में पहुंची. जहां पर मौजूद एक शॉप पर हमने नकली और असली सोने की पहचान के बारे में जानकारी ली.

ज्वेलरी खरीदते समय जरूर देखे हॉलमार्क

शॉप में मौजूद सेल्स एग्जीक्यूटिव राजू ने बताया कि हर सोने चांदी से बनी ज्वेलरी, सिक्के पर एक हॉलमार्क होता है. साथ ही 99.9 गारंटी चिन्ह होता है. जिससे ये मालूम पड़ता है कि ज्वेलरी असली है और इसमें किसी तरीके की मिलावट नहीं की गई है.

सोने चांदी का अलग-अलग कलेक्शन मौजूद

इसके अलावा मार्केट में दिवाली फेस्टिवल सीजन को लेकर नई-नई तरीके की ज्वेलरी और लक्ष्मी गणेश जी के सिक्के मौजूद थे. जोकि खासतौर पर दिवाली के लिए तैयार किए गए हैं.

शुभ माना जाता है सोना-चांदी खरीदना

ज्वेलरी खरीदने आई पूनम गुप्ता ने बताया कि दिवाली के मौके पर सोने चांदी की चीजें और ज्वेलरी खरीदना शुभ माना जाता है. हालांकि शॉप पर मौजूद सेल्स एग्जीक्यूटिव ने बताया कि सोने के दाम लगातार बढ़ रहे हैं, जिसके कारण लोग भी खरीदारी के लिए कम आ रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details