दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

दिल्ली पुलिस में 'शुद्धिकरण'! भ्रष्ट पुलिसकर्मियों की बन रही है सूची, गिरेगी गाज

अब दिल्ली पुलिस से भ्रष्ट पुलिसकर्मियों को बाहर का रास्ता दिखा दिया जाएगा. दरअसल पुलिस कमिश्नर अमूल्य पटनायक के आदेश के बाद भ्रष्ट पुलिसकर्मियों की सूची हो रही है तैयार.

By

Published : Jul 12, 2019, 6:08 PM IST

नप जाएंगे अब सभी भ्रष्ट पुलिसकर्मी! ETV BHARAT

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा भ्रष्ट अधिकारियों को नौकरी से सेवामुक्त करने के बाद अब इसे दिल्ली पुलिस भी फॉलो कर रही है. पुलिस कमिश्नर अमूल्य पटनायक की तरफ से आदेश जारी किए गए हैं कि भ्रष्ट पुलिसकर्मियों की सूची तैयार की जाए.

पुलिस कमिश्नर अमूल्य पटनायक के आदेश के बाद भ्रष्ट पुलिसकर्मियों की सूची हो रही है तैयार

यह सूची तैयार होने के बाद इन पुलिसकर्मियों को फ़ोर्स से बाहर का रास्ता दिखाया जाएगा. जानकारी के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दूसरी पारी की शुरुआत होते ही भ्रष्ट अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई शुरू कर दी है. हाल ही में उपराज्यपाल अनिल बैजल ने भी बैठक में दिल्ली के भ्रष्ट अधिकारियों एवं कर्मचारियों को चिन्हित कर उनकी सूची तैयार करने के निर्देश दिए हैं.

जिला अधिकारी को दी जिम्मेदारी
पुलिस कमिश्नर अमूल्य पटनायक की तरफ से विजिलेंस को निर्देश दिए गए हैं कि वह भ्रष्ट पुलिसकर्मियों की सूची तैयार करें. उनके अलावा प्रत्येक जिला के डीसीपी एवं अन्य यूनिट के प्रमुखों को भी ऐसे पुलिसकर्मियों की सूची बनाने को कहा गया है.

इस सूची में ऐसे पुलिसकर्मी शामिल किए जाएंगे जिनके खिलाफ भ्रष्टाचार को लेकर या इससे संबंधित किसी प्रकार की एफआईआर दर्ज हो रखी हो. साथ ही ऐसे पुलिसकर्मियों का भी नाम शामिल किया जाएगा जिनके खिलाफ गंभीर आरोपों के चलते विभागीय जांच चल रही है.

दिखाया जाएगा बाहर का रास्ता

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि ऐसे पुलिसकर्मियों की सूची तैयार कर उसे पुलिस कमिश्नर को सौंपा जाएगा. इस सूची में शामिल किन लोगों को पुलिस महकमे से बाहर का रास्ता दिखाया जाएगा. इस पर आखिरी निर्णय कमिश्नर का होगा.

उनके द्वारा तय किए जाने के बाद इन पुलिसकर्मियों को नौकरी से निकाल दिया जाएगा. अधिकारी ने बताया कि इस सूची में पुलिसकर्मी की उम्र नहीं देखी जाएगी. इसमें कोई युवा तो कोई या सेवानिवृत्ति के करीब पहुंच चुका पुलिसकर्मी भी हो सकता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details