दिल्ली

delhi

IGNOU का 36वां दीक्षांत समारोह: राष्ट्रपति ने अपने हाथ से छात्र-छात्राओं को पहनाए गोल्ड मेडल

By

Published : Apr 3, 2023, 3:22 PM IST

राजधानी दिल्ली स्थित इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी ने सोमवार को 36वा दीक्षांत समारोह आयोजित किया. इस समारोह में राष्ट्रपति राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुई और उन्होंने छात्रों को डिग्रियां दी.

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू

नई दिल्ली: इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी का 36वां दीक्षांत समारोह दिल्ली के मैदान गढ़ी स्थित मुख्यालय में आयोजित किया गया. मुख्य अतिथि राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कहा कि डिस्टेंस एजुकेशन को बढ़ावा देने में इग्नू की अग्रणी भूमिका है. उन्होंने डिग्री प्राप्त करने वाले दो लाख 79 हजार से अधिक छात्र-छात्राओं को शुभकामनाएं दी. साथ ही टेबलेट पर क्लिक करके इन छात्र-छात्राओं को ऑनलाइन डिग्रियां दी.

राष्ट्रपति ने गोल्ड मेडल प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राओं को अपने हाथों से मेडल पहनाए. राष्ट्रपति ने कहा कि उन्हें इस बात की खुशी है कि इग्नू से दीक्षांत समारोह में गोल्ड मेडल प्राप्त करने वालों में 55 प्रतिशत छात्राएं हैं. शिक्षा के क्षेत्र में महिलाओं की उन्नति को देखकर मुझे बहुत खुशी हो रही है.

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने कहा कि इग्नू में शिक्षा ग्रहण करने वाले विद्यार्थियों में से 50 प्रतिशत विद्यार्थी ग्रामीण क्षेत्र से आते हैं. आज आप लोगों को जो उपाधियां मिली हैं, वह शिक्षा के प्रति आप के समर्पण और मेहनत का फल है. मुझे बताया गया है कि ऑनलाइन माध्यम से शिक्षा प्राप्त करके इग्नू के छात्र-छात्राएं देश के विकास में अहम भूमिका निभा रहे हैं. मैं आप सभी छात्रों को एक बार फिर बधाई देती हूं. आशा करती हूं कि इग्नू राष्ट्र के निर्माण में वैश्विक मानदंड स्थापित करेगा और उसमें छात्र-छात्राएं भी अपना सहयोग करेंगे.

इसे भी पढ़ें:BJP against removal of contract workers: एमसीडी से कॉन्ट्रैक्ट कर्मचारियों को हटाने के खिलाफ धरने पर बैठे BJP पार्षद

इग्नू के कुलपति प्रोफेसर नागेश्वर राव ने विद्यालय की पिछले एक वर्ष में अर्जित की गई उपलब्धियों के बारे में जानकारी दी. उन्होंने राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत इग्नू के शुरू किए गए नए कोर्सेज और छात्रों के नामांकन की संख्या में हुई बढ़ोतरी के बारे में भी जानकारी दी. दीक्षांत समारोह के दौरान कुलपति प्रोफेसर सत्य काम सहित अन्य विभागों के विभागाध्यक्ष शिक्षक एवं छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे.

इसे भी पढ़ें:Delhi Metro Viral Video: दिल्ली मेट्रो में लगे जय श्री राम के नारे, वायरल वीडियो पर DMRC ने कही ये बात

ABOUT THE AUTHOR

...view details