दिल्ली

delhi

By

Published : Aug 6, 2021, 5:00 PM IST

ETV Bharat / sports

भारतीय महिला टीम के कोच के तौर पर ओलंपिक आखिरी टूर्नामेंट था: शोर्ड मारिन

भारतीय महिला हॉकी टीम के मुख्य कोच शोर्ड मारिन ने शुक्रवार को कहा कि ओलंपिक खेलों में ब्रिटेन के खिलाफ कांस्य पदक का प्लेऑफ मुकाबला इस टीम के साथ उनकी आखिरी जिम्मेदारी थी.

Indian women hockey team  hockey team  Coach Shored Marin  कोच शोर्ड मारिन  tournament  टोक्यो ओलंपिक 2020  शोर्ड मारिन का बयान  भारतीय महिला हॉकी टीम
मुख्य कोच शोर्ड मारिन

टोक्यो:मुख्य कोच शोर्ड मारिन (47) की देखरेख में भारतीय महिला हॉकी टीम ने ओलंपिक खेलों में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया. भारतीय टीम के चौथे स्थान पर रहने का श्रेय उनके प्रशिक्षण को दिया जा रहा है. ब्रिटेन के खिलाफ करीबी मुकाबले में टीम को 3-4 से हार का सामना करना पड़ा. इस मैच के कुछ घंटे के बाद मारिन ने इस्तीफा देने की घोषणा की.

नीदरलैंड के इस पूर्व खिलाड़ी ने भारतीय मीडिया के साथ ऑनलाइन संवाददाता सम्मेलन में कहा, मेरी कोई योजना नहीं है, क्योंकि भारतीय महिलाओं के साथ यह मेरा आखिरी मैच था. यह अब जानेका (शोपमैन) के हवाले है.

यह पता चला है कि मारिन और टीम के विश्लेषणात्मक कोच जानेका शोपमैन दोनों को भारतीय खेल प्राधिकरण (साइ) द्वारा कार्यकाल विस्तार की पेशकश की गई थी, लेकिन मुख्य कोच ने व्यक्तिगत कारणों से इस प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया.

यह भी पढ़ें:Ind vs Eng 1st Test: बारिश के कारण खेल रुका, भारत के चार विकेट पर 132 रन

इस घटनाक्रम की जानकारी रखने वाले सूत्रों ने बताया कि शोपमैन के अब पूर्णकालिक आधार पर मारिन का पद संभालने की उम्मीद है. मारिन को साल 2017 में भारतीय महिला टीम का कोच नियुक्त किया गया था. उन्हें इसके बाद पुरुष टीम का कोच बना दिया गया. हालांकि, साल 2018 में उन्हें फिर से महिला टीम का कोच नियुक्त किया गया.

यह भी पढ़ें:'ओलंपिक में चौथे स्थान पर रहना छोटी बात नहीं, लेकिन पदक चूकने का मलाल'

मारिन ने नीदरलैंड के लिए खेला है, और उनकी देखरेख में नीदरलैंड की अंडर- 21 महिला टीम ने विश्व कप खिताब और सीनियर महिला टीम ने 2015 में हॉकी विश्व लीग सेमीफाइनल्स में स्वर्ण पदक हासिल किया है. कोविड- 19 महामारी के कारण लागू प्रतिबंधों की वजह से वह पिछले 16 महीने से अपने घर नहीं जा पाए हैं. उनके इस्तीफे के फैसले को इससे जोड़कर देखा जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details