दिल्ली

delhi

Tokyo Olympics 2020 Day 7: देश की इन बेटियों से जगी ओलंपिक में पदक की उम्‍मीद

By

Published : Jul 28, 2021, 5:36 PM IST

Updated : Jul 28, 2021, 7:50 PM IST

टोक्यो ओलंपिक के छठे दिन भी भारत के खाते में कोई पदक तो नहीं आया, लेकिन महिला वर्ग से राहत भरी खबर जरूर मिली. जब तीरंदाजी, बैडमिंटन, बॉक्सिंग से महिला खिलाड़ियों ने अपने-अपने मैच जीतकर खुद को मेडल की रेस में एक कदम और आगे बढ़ा दिया. पहले दिन मीराबाई चानू के रजत पदक के बाद भारत का पदक का इंतजार अभी भी खत्म नहीं हुआ है. लेकिन अभी भी कई खेलों में उसके पदक की उम्मीद बनी हुई है.

Medals expected  PV Sindhu  Deepika Kumari  Pooja Rani  टोक्यो ओलंपिक 2020  पदक की उम्मीद
Tokyo Olympics 2020

हैदराबाद:टोक्यो ओलंपिक का छठवां दिन भारत के लिए शानदार रहा. बैडमिंटन, तीरंदाजी और बॉक्सिंग से देश के लिए अच्छी खबर आई. तीरंदाजी और बॉक्सिंग में भारत मेडल जीतने के करीब पहुंच चुका है. तीरंदाज दीपिका कुमारी और बॉक्सर पूजा रानी अंतिम 8 में प्रवेश कर चुकी हैं. वहीं, बैडमिंटन में पीवी सिंधु ने हांगकांग की चीयूंग नगन को करारी मात दी है. वह नॉकआउट स्टेज में पहुंच गई हैं. ऐसे में अब तक सिर्फ मीराबाई चानू ने ही वेटलिफ्टिंग में सिल्वर मेडल जीता है.

तीरंदाज दीपिका कुमारी ने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन नहीं कर पाने के बावजूद अमेरिका की 24वीं वरीयता प्राप्त जेनिफर मुसिनो फर्नाडिस को 6-4 से हरा दिया है. इस जीत के साथ ही दीपिका राउंड ऑफ-16 में पहुंच गई हैं. भारतीय तीरंदाज तरुणदीप रॉय और प्रवीण जाधव पुरुषों की व्यक्तिगत स्पर्धा में उत्साहजनक शुरुआत के बाद दूसरे दौर में हार के कारण बुधवार को ओलंपिक से बाहर हो गए.

बता दें, दीपिका ने पहले भूटान की कर्मा को आसानी से 0-6 से हराकर ओलंपिक की महिला व्यक्तिगत स्पर्धा के दूसरे दौर में प्रवेश कर लिया. इस दरमियान दीपिका बेहद शांतचित नजर आईं और उन्होंने अपने तीर चलाने में थोड़ा समय लिया. फिलहाल, दीपिका को भी युमेनोशिमा पार्क पर चल रही हवाओं से सामंजस्य बिठाने में परेशानी हुई, लेकिन भूटानी खिलाड़ी किसी समय उन्हें चुनौती देते हुए नहीं दिखी.

यह भी पढ़ें:B साई प्रणीत बैडमिंटन में खराब प्रदर्शन के कारण बाहर हुए

दीपिका ने पहले और दूसरे सेट में समान 8, 9 और 9 अंक बनाकर 26-23 के समान अंतर से जीत दर्ज की. दोनों खिलाड़ियों ने तीसरे सेट में एक-एक 'परफेक्ट 10' जमाया, लेकिन भूटानी तीरंदाज के लगातार गलतियों के कारण दीपिका ने इसमें भी 27-24 से आसान जीत हासिल की. हालांकि, दूसरे मुकाबले में दीपिका को अमेरिका की जेनिफर के खिलाफ संघर्ष करना पड़ा और मुकाबला पांच सेटों तक चला.

पूजा रानी ने क्वार्टर फाइनल में बनाई जगह

भारतीय महिला मुक्केबाज पूजा रानी (75 किग्रा) ने ओलंपिक में महिला मुक्केबाजी राउंड-16 के मुकाबले में शानदार प्रदर्शन करते हुए अलजेरिया की इचराक चैब को हराकर क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली है. पूजा ने प्री-क्वार्टर फाइनल मुकाबले में इचराक को 5-0 से हराया और पदक की ओर एक कदम और बढ़ा दिया. साथ ही देश को पूजा से पदक लाने की उम्मीद बढ़ गई है.

पूजा पहले राउंड में इचराक पर अंक हासिल करने में कामयाब रहीं. इसके बाद उन्होंने दूसरे राउंड में भी अपना आक्रामक प्रदर्शन जारी रखा और जजों को प्रभावित करने में सफल रहीं. तीसरे राउंड में भी पूजा ने अपना वर्चस्व बरकरार रखा.

यह भी पढ़ें:भारत 2 और मेडल जीतने के करीब, दीपिका और रानी का शानदार प्रदर्शन

प्री क्वार्टर फाइनल में पीवी सिंधु

टोक्यो ओलंपिक में 28 जुलाई को भारतीय बैडमिंटन स्टार पीवी सिंधु ने जीत दर्ज की. सिंधु ने महिला एकल इवेंट के ग्रुप चरण मुकाबले में हांगकांग की चेउंग गान यी को एकतरफा मुकाबले में 2-0 से हराया. सिंधु ने 35 मिनट तक चले इस मुकाबले में चेउंग को 21-9, 21-16 से मात दी. साथ ही सिंधु ने ग्रुप चरण के अपने दोनों मुकाबले जीत लिए. सिंधु ने इस जीत के बाद नॉकआउट चरण में जगह पक्की कर ली है.

जाधव-तरुणदीप ओलंपिक से बाहर

युमेनोशिमा पार्क की हवादार परिस्थितियों में तरुणदीप रॉय को अपने से कम रैंकिंग के इजराइली खिलाड़ी इताय शैनी से 'शूट ऑफ' में 5-6 से हार का सामना करना पड़ा. जबकि प्रवीण जाधव अमेरिका के विश्व में नंबर एक ब्राडी एलिसन से 0-6 से हार गए. जाधव ने इससे पहले रूस ओलंपिक समिति के विश्व में नंबर दो गालसन बजारझापोव को 0-6 से करारी शिकस्त दी थी, जबकि सेना में उनके सीनियर सॉथी राय ने यूक्रेन के ओलेक्सी हनबिन के खिलाफ 6-4 से रोमांचक जीत दर्ज की थी.

इन खिलाड़ियों से उम्मीद

अभी भारत को बैडमिंटन, बॉक्सिंग, हॉकी और शूटिंग जैसे खेलों से अभी भी आस है. ऐसे में दीपिका और सिंधू पर काफी दारोमदार है जो अभी तक अपेक्षाओं पर खरी उतरीं हैं. सिंधु और दीपिका के अलावा भारत को महिला खिलाड़ियों में बॉक्सिंग से एमसी मैरी कॉम और शूटिंग में मनु भाकर से भी उम्मीदें हैं.

हालांकि, मेडल तालिका में भारत के स्थान की बात करें तो अभी तक सिर्फ एकमात्र मेडल जीतने वाला भारत आज और 2 स्थान नीचे गिर गया. अब वह 40वें स्थान से और दो पायदान नीचे उतरकर 42वें स्थान पर खिलक गया. भारत यहां 8 अन्य देशों के साथ यह पायदान साझा कर रहा है.

यह भी पढ़ें:Tokyo Olympics: सातवें दिन ऐसा है भारत का शेड्यूल, जानिए कब और कितने बजे से होंगे मुकाबले

29 जुलाई को ओलंपिक खेलों में ऐसा रहेगा भारत का शेड्यूल

  • तीरंदाजी:

अतनु दास vs देंग यू चेंग (चीनी ताइपै), पुरुष एकल, अंतिम 32 एलिमिनेशन मैच, सुबह 7.30 बजे.

  • बैडमिंटन:

पीवी सिंधू vs मिया ब्लिचफेल्ट (डेनमार्क) , महिला एकल अंतिम 16 , सुबह 6.15 बजे.

  • बॉक्सिंग:

सतीश कुमार vs रिकार्डो ब्राउन (जमैका), पुरुष प्लस 91 किलो अंतिम 16, सुबह 8.15 बजे.

एमसी मैरीकॉम vs इंग्रिट लोरेना वालेंशिया (कोलंबिया), महिला 51 किलो अंतिम 16 , दोपहर 3.35 बजे.

  • घुड़सवारी:

फौवाद मिर्जा, सुबह 6.00 बजे से.

  • गोल्फ:

अनिर्बान लाहिड़ी और उदयन माने, पुरुषों का व्यक्तिगत स्ट्रोक प्ले, सुबह 4.00 बजे.

  • हॉकी:

भारत vs अर्जेंटीना, पुरुष पूल ए मैच, सुबह 6.00 बजे.

  • नौकायन:

अर्जुन लाल जाट और अरविंद सिंह, पुरुषों का लाइटवेट डबल स्क्ल्स (क्लासीफिकेशन) सुबह 5.20 बजे.

  • सेलिंग:

केसी गणपति और वरुण ठक्कर, पुरुषों की स्किफ.

नेत्रा कुमानन, महिलाओं की लेसर रेडियल रेस.

विष्णु सरवनन, पुरुषों की लेसर रेस.

  • शूटिंग:

राही सरनोबत और मनु भाकर, महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल क्वॉलीफिकेशन.

Last Updated : Jul 28, 2021, 7:50 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details