दिल्ली

delhi

युकी भांबरी फिट होकर फिर टेनिस खेलने को तैयार

By

Published : Feb 17, 2021, 8:03 PM IST

भारतीय टेनिस खिलाड़ी युकी भांबरी ने अपनी वापसी पर कहा है कि मुझे लगा कि मेरे अंदर अभी खेल के काफी समय बचा है इसलिए वापसी करने की कोशिश की.

भारतीय टेनिस खिलाड़ी युकी भांबरी
भारतीय टेनिस खिलाड़ी युकी भांबरी

नई दिल्ली: भारत के सर्वश्रेष्ठ एकल खिलाड़ियों में शुमार युकी भांबरी घुटने की चोट के ठीक नहीं होने की वजह से टेनिस छोड़ने का मन बना चुके थे लेकिन महीनों की कड़ी मशक्कत और संयम के बाद वह एक बार फिर अपने पसंदीदा खेल में अपना हुनर दिखाने को तैयार हैं.

अक्टूबर 2018 के बाद से ही युकी दाहिने घुटने की चोट से परेशान थे जिसके लिए उन्होंने भारत, अमेरिका और स्पेन के विशेषज्ञों को दिखाया और उपचार के लिए 40 लाख रूपये खर्च कर दिए. लेकिन ऑस्ट्रेलिया के विशेषज्ञ डॉक्टर एबोनी रियो से मिलने के बाद उन्हें भरोसा मिला कि वह वापसी कर सकते हैं.

युकी ने अब वापसी की घोषणा करते हुए अगले हफ्ते शुरू होने वाले एटीपी 250 सिंगापुर टेनिस ओपन में खेलने का फैसला किया.

ऑस्ट्रेलियन ओपन: सितसिपास ने नडाल को हराकर सेमीफाइनल में किया प्रवेश, देखिए VIDEO

उन्होंने कहा, "मेरे पास विकल्प यही था कि टेनिस छोड़ दूं या फिर वापसी करने की कोशिश करूं. मुझे लगा कि मेरे अंदर अभी खेल के काफी समय बचा है इसलिए वापसी करने की कोशिश की. कुछ भी गलत या सही नहीं होता, या तो आप कोशिश करो या फिर पछतावा करते रहो."

भारतीय टेनिस खिलाड़ी युकी भांबरी

युकी को टूर्नामेंट में खेलने के लिए फिटनेस हासिल करने में करीब 27 महीने लग गए. उन्होंने कहा, "निश्चित रूप से बार-बार एक सी एक्सरसाइज करते हुए कुछ दिन ऐसे होते हैं जब आप जूझते हो क्योंकि यह नीरस हो जाता है. 2020 में ऐसा भी समय आया जब मुझे लगा कि मैं वापसी नहीं कर पाऊंगा क्योंकि मैंने घुटने के लिए जो हो सकता था, वो सब किया लेकिन कुछ भी कारगर नहीं हो रहा था."

उन्होंने कहा, "लेकिन भाग्यशाली रहा कि लोगों का काफी सहयोग रहा. लेकिन अंत में यह आपको ही करना होता है."

युकी को अपने करियर में चोटों से काफी नुकसान हुआ है. 28 साल के इस खिलाड़ी से जब पूछा गया कि उन्हें चोटों से उबरने में इतना समय क्यों लगता है तो उन्होंने कहा, "जब भी मैं चोटिल हुआ तो उबरने में समय लगा. अगर डाक्टर कहते कि इसे ठीक होने में एक महीना लगेगा तो वास्तव में इसमें दो महीने लगते और अगर वह कहता कि छह महीने तो इसमें आठ महीने लगते. अपने अनुभव से मुझे चोटों के बारे में पता चल गया. इसलिए मैं लंबे रिहैबिलिटेशन के लिए मानसिक रूप से थोड़ा सा तैयार था."

ABOUT THE AUTHOR

...view details