दिल्ली

delhi

टाटा ओपन महाराष्ट्र: गेरासिमोव को हराकर वेस्ले ने जीता खिताब

By

Published : Feb 10, 2020, 8:58 AM IST

Updated : Feb 29, 2020, 8:08 PM IST

टाटा ओपन महाराष्ट्र के पुरुष एकल का खिताब जिरी वेस्ले ने जीता. वहीं, टूर्नामेंट का युगल खिताब इंडोनेशिया के क्रिस्टोफर रुं गकाट और स्वीडन के आंद्रे गोरांसन के नाम रहा.

Tata open Maharashtra
Tata open Maharashtra

पुणे:चेक गणराज्य के जिरी वेस्ले ने टाटा ओपन महाराष्ट्र के पुरुष एकल फाइनल में रविवार को यहां बेलारूस के इगोर गेरासिमोव को हराकर पिछले पांच साल में अपना पहला एटीपी टूर खिताब जीता.

वेस्ले ने 546,355 डॉलर इनामी इस टूर्नामेंट के खिताबी मुकाबले में गेरासिमोव को 7-6 (7-2), 5-7, 6-3 से हराया. यह मुकाबला करीब सवा दो घंटे चला.

टाटा ओपन महाराष्ट्र

उन्होंने अपना पिछला एटीपी टूर खिताब 2015 में ऑकलैंड में जीता था. विश्व रैंकिंग के पूर्व 35वें नंबर के खिलाड़ी वेस्ले ने कहा, 'मैं भारत वापस आकर और खिताब जीतकर काफी खुश हूं. मैं समर्थकों को धन्यवाद करता हूं. मैं इस लय को आने वाले टूर्नामेंटों में जारी रखना चाहूंगा.'

वेस्ले ने पहला सेट 7-6 से अपने नाम किया. पहले सेट में दोनों के बीच जोरदार भिड़ंत हुए. एक समय दोनों 5-5 की बराबरी पर थे और फिर दोनों ने 6-6 की बराबरी हासिल की. इसके बाद ये सेट टाइब्रेकर में गया, जहां वेस्ले ने 7-2 से जीत हासिल की.

टाटा ओपन महाराष्ट्र

दूसरे सेट में भी दोनों खिलाड़ियों के बीच जोरदार टक्कर देखने को मिली. एक समय दोनों 5-5 से बराबरी पर थे लेकिन गेरासिमोव ने पहले 6-5 की बढ़त हासिल की और फिर 7-5 से यह सेट जीतकर मैच को तीसरे तथा निर्णायक सेट में ले जाते हुए रोमांचक बना दिया.

निर्णायक सेट में हालांकि वेस्ले ने अपने प्रतिद्वंद्वी को मौका नहीं दिया और 6-3 से जीत हासिल करते हुए दक्षिण एशिया के एकमात्र एटीपी टूर इवेंट का चैम्पियन बनने का गौरव हासिल किया.

जिरी वेस्ले

वेस्ले ने पहले सेमीफाइनल में पहला सेट गंवाने के बाद शानदार वापसी करते हुए दूसरे सीड रिकॉर्डस बेरांकिस को 6-7 (8-10), 7-6 (7-3), 7-6 (9-7) से हराया था जबकि जेरासिमोव ने दूसरे सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया के जेम्स डकवर्थ को 7-6 (7-2), (6-4) से हराया था.

इससे पहले, इंडोनेशिया के क्रिस्टोफर रुं गकाट और स्वीडन के आंद्रे गोरांसन ने शानदार प्रदर्शन करते हुए टूर्नामेंट का युगल खिताब जीत लिया. रुं गकाट और गोरांसन ने फाइनल में इजरायल के जोनाथन इर्लिच और बेलारूस के आंद्रेई वेसीलेवस्की को 6-2, 6-3, 10-8 से हराया.

इर्लिच और आंद्रेई इस मैच में आठ ऐस लगाने के बावजूद हार गए. साथ ही इन दोनों ने रुं गकाट और गोरांसन (3) की तुलना में सिर्फ एक डबल फॉल्ट किए.

क्रिस्टोफर रुं गकाट और आंद्रे गोरांसन

रुं गकाट और गोरांसन ने पहला सेट आसानी से 6-2 से अपने नाम कर दिया लेकिन इर्लिच और वेसीलेवस्की ने दूसरे सेट में शानदार खेल दिखाते हुए वापसी की और इसे 6-3 से अपने नाम किया.

इसके बाद सुपर टाईब्रेकर हुआ, जिसमें दोनों के बीच जोरदार भिड़ंत हुई लेकिन रुं गकाट और गोरांसन 10-8 से जीत हासिल करने में सफल रहे.

शनिवार देर सात रामकुमार रामनाथन और पूरब राजा की जोड़ी की हार के साथ ही इस टूर्नामेंट में भारत की चुनौती समाप्त हो गई थी. रामकुमार और पूरब को सेमीफाइनल में इर्लिच और वासीलेवस्की ने सीधे सेटों में 7-6, 6-4 से हराया था.

Last Updated : Feb 29, 2020, 8:08 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details