दिल्ली

delhi

1 साल बाद कोर्ट में लौटने को लेकर टेनिस के बादशाह रोजर फेडरर ने कही अपनी दिल की बात

By

Published : Mar 8, 2021, 10:31 PM IST

1 साल बाद अपनी वापसी को लेकर रोजर फेडरर ने कहा, "मुझे पता है कि मुझे खुद से उम्मीदें बहुत कम हैं. मैं इस घटना के परिणाम की परवाह किए बिना फिर से बहुत खुश हूं कि मैं एक टूर्नामेंट खेल रहा हूं."

Roger Federer speaks openly about fightback from injury and competitive tennis return
Roger Federer speaks openly about fightback from injury and competitive tennis return

दोहा : 20 बार के ग्रैंड स्लैम चैंपियन और 39 वर्षीय रोजर फेडरर बुधवार को एटीपी 250 कतर ओपन में डैन इवांस या जेरेमी चार्डी के खिलाफ खेलकर प्रतिस्पर्धी टेनिस में अपनी वापसी करने के लिए तैयार हैं.

2020 के ऑस्ट्रेलियन ओपन के बाद ये उनका पहला मैच होगा.

रोजर फेडरर ने कभी भी संन्यास पर गंभीरता से बात नहीं की है, जबकि वो एक साल से अधिक समय से टेनिस के दौरों से दूर थे, उन्होंने अपने दाहिने घुटने पर एक और ऑपरेशन की आवश्यकता से निपटने के लिए एक कठिन समय भी गुजारा है.

ये भी पढ़े : टेनिस : नोवाक जोकोविच ने विश्व नंबर 1 बने रहने के रोजर फेडरर के विश्व रिकॉर्ड को तोड़ा

रोजर फेडरर ने कहा, "ये एक लंबा साल रहा है, विशेष रूप से पुनर्वसन के रूप में, लेकिन आखिर में मैं फिर से टेनिस कोर्ट पर वापस आ चुका हूं, मैं वर्क आउट कर रहा हूं, सेट खेल रहा हूं, ये एक सच्चा आनंद है. ये वास्तव में इस समय के बाद एक विशेषाधिकार है. मुझे उम्मीद नहीं थी कि ये इतना लंबा चलेगा. हम वहीं हैं जहां हम थे, मैं मैच कोर्ट पर वापस आने के लिए बहुत उत्साहित हूं. मैं वास्तव में ये जानने के लिए उत्सुक हूं कि ये कैसे चल रहा है. मुझे नहीं पता कि क्या उम्मीद करनी चाहिए खुद से. शायद बेहद कम, और मैं बहुत खुश हूं कि मैं इस कार्यक्रम के परिणाम की परवाह किए बिना एक टूर्नामेंट खेल रहा हूं."

फेडरर ने कहा, "देखिए, मैं वास्तव में कुछ वर्षों से कुछ समय के लिए अपने घुटने से नाखुश था और खासकर केपटाउन में दश्रिण अफ्रीका के लिए और ऑस्ट्रेलियाई ओपन के मैच के बाद विशेष रूप से, मैं स्विट्जरलैंड में वापस आकर सोच रहा था कि मैं इस घुटने के साथ नहीं खेल सकता. आप जानते हैं; मैं इससे खुश नहीं हूं, इसलिए मैंने पूरी टीम से बात की, डॉक्टरों से बात की और ये सोचकर ऑपरेशन करवाया कि मैं विंबलडन के लिए वापस आना चाहता हूं. लेकिन किसी तरह घुटने पूरी तरह से ठीक नहीं हुआ... और एक महीने के बाद दुर्भाग्य से मैं इस निष्कर्ष पर आया कि मुझे एक और सर्जरी के लिए जाना चाहिए, इसे कुछ और फिक्सिंग की जरूरत है."

देखिए वीडियो

रविवार को दोहा में अपने करियर पर बोलते हुए, फेडरर ने कहा कि उन्हें वास्तव में नहीं पता था कि उन्हें वापसी करने पर खुद से क्या उम्मीद करनी चाहिए.

रोजर फेडरर ने कहा, "मुझे पता है कि मुझे खुद से उम्मीदें बहुत कम हैं. मैं इस घटना के परिणाम की परवाह किए बिना फिर से बहुत खुश हूं कि मैं एक टूर्नामेंट खेल रहा हूं."

फेडरर के दाहिने घुटने की पहली सर्जरी फरवरी 2020 में हुई थी. वहीं उनके उस घुटने पर साइकिल की सवारी करने और अपने चार बच्चों के साथ लंबी वॉक पर जाने की वजह से सूजन बन आई - उन्होंने जून में घोषणा की कि वो दूसरी सर्जरी से गुजर चुके हैं.

अपनी वापसी को लेकर फेडरर ने कहा, “मुझे इस चुनौती में मजा आया. ईमानदारी से कहूं. मुझे कोई आपत्ति नहीं है, क्योंकि मुझे इसका सकारात्मक और उज्ज्वल पक्ष दिखाई देता है, प्रशिक्षण इतना कठिन नहीं था. इसे ऐसे समझते हैं कि घुटने को एक उदाहरण के तौर पर लेते हैं, मुझे मेरे घुटने ने किसी भी तरह से और कुछ करने ही नहीं दिया, और फिर इस महामारी के दौरान मेरे घुटने ने मुझे घर पर बनाए रखा. मैं दौरे पर 20+ साल बिता पाने को लेकर खुश हूं. रिहैब के दौरान आप अपने परिवार के साथ थे, अगले मैच का तनाव नहीं था ये काफी सुखद था. निश्चित रूप से, मुझे दौरे पर होना, या कम से कम महामारी के बाद जितनी जल्दी हो सके खेलना पसंद था. लेकिन मैंने बहुत सारे टेनिस मैचों का अनुसरण किया, मुझे अपने स्विस दोस्तों के साथ फिर से जुड़ने का मौका मिला, हो सकता है कि हम इतने सालों तक जिस भी दुनिया में रहे हों, उसके कारण मुझे अपने परिवार से मिलने का ज्यादा समय मिला. इसलिए सर्जरी के साथ आने वाले चढ़ाव के अलावा सकारात्मकता भी थी."

ये भी पढ़े : बेंगलुरू ओपन : डकवर्थ ने बोंजी को हरा जीता खिताब

फेडरर ने कहा कि वो इस बात पर निगरानी रखेंगे कि वो वापसी के अगले कई महीनों तक कैसे काम करेंगे और फिर चीजों का आकलन करेंगे, लेकिन निश्चित रूप से वो इस साल विंबलडन के लिए उम्मीद के रथ पर सवार हैं.

1945 के बाद पहली बार विंबलडन को कोरोना वायरस की वजह से रद कर दिया गया था.

ये 28 जून से 11 जुलाई के बीच खेला जाना है था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details