दिल्ली

delhi

FRENCH OPEN : नडाल तोड़ सकते हैं फेडरर का बड़ा रिकॉर्ड, देखिए VIDEO

By

Published : Sep 28, 2020, 6:28 AM IST

राफेल नडाल के सामने इस बार सबसे ज्यादा ग्रैंड स्लैम जीतने के मामले में रोजर फेडरर की बराबरी करने का मौका होगा.

Roland Garros
Roland Garros

पैरिस :20 ग्रैंड स्लैम अपने नाम कर टेनिस स्टार रोजर फेडरर दुनिया के सबसे ज्यादा ग्रैंड स्लैम जीतने वाले खिलाड़ी हैं. लाल बजरी के बादशाह राफेल नडाल रोजर फेडरर से सिर्फ एक ग्रैंड स्लैम पीछे हैं. साल 2005 में स्पेन के नडाल ने पहली बार फ्रेंच ओपन जीता था लेकिन 15 सालों के बाद वे इस ग्रैंड स्लैम के लिए ज्यादा उत्साहित नजर आ रहे हैं.

2005 में फ्रेंच ओपन जीत कर वे 1982 में मैट्स विलैंडर से बाद पहले टीनेजर खिलाड़ी बने थे जिन्होंने ये खिताब जीता हो.

देखिए वीडियो

वर्ल्ड नंबर-2 नडाल ने 19 ग्रैंड स्लैम अपने नाम किए हैं जिसमें से 12 फ्रेंच ओपन हैं. वे पिछले तीन सालों से लगातार फ्रेंच ओपन जीतते आ रहे हैं.

हालांकि इस बार उनको कांटे की टक्कर देने के लिए नोवाक जोकोविच और हाल ही में यूएस ओपन के विजेता रहे डॉमिनिक थीम होंगे.

नोवाक के पूर्व कोच बोरिस बेकर ने सुझाव दिया था कि इस टूर्नामेंट को रीशेड्यू कर देना चाहिए. छह बार के ग्रैंड स्लैम विजेता बोरिस ने कहा है कि ये सीजन राफेल नडाल के लिए मुश्किल होगा. वो मेरा पसंदीदा खिलाड़ी है लेकिन वो अपनी लय में नहीं हैं. उसको मैच अभ्यास की जरूरत है. आमतौर पर वो फ्रेंच ओपन खेलने के लिए चार बड़े क्ले टूर्नामेंट खेल कर आते हैं, जो वो जीतते हैं.

राफेल नडाल

पहली बार नडाल बिना कोई क्ले टूर्नामेंट जीते इस साल फ्रेंच ओपन में आ रहे हैं. रोम में हुए क्वॉर्टरफाइनल में वे डीगो स्कॉर्टजमैन से सीधे सेटों से हार गए थे.

कोविड-19 के कारण यूएस ओपन न खेलने वाले नडाल ने इस हार के बारे में कहा कि ये समय बहाने बनाने का नहीं है. मैंने बिना कोई मैच खेले एक लंबा समय बिताया है. ये बहुत खास और अप्रत्याशित साल है. मैंने अपना काम कर दिया. मैंने कुछ चीजें अच्छी कीं और कुछ खराब. मैंने कम से कम तीन मैच खेले.

इस बात में कोई दोराय नहीं है कि इस साल नडाल अपनी काबीलियत के हिसाब से कम नजर आ रहे हैं. 34 वर्षीय जोकोविच इस साल फ्रेंच ओपन की ट्रॉफी उठाने के प्रबल दावेदार हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details