दिल्ली

delhi

By

Published : Sep 2, 2020, 2:46 PM IST

ETV Bharat / sports

'नोवाक जोकोविच और नाओमी ओसाका यूएस ओपन में खिताब के दावेदार'

पूर्व भारतीय टेनिस स्टार महेश भूपति ने कहा कि इस वर्ष पुरुष एकल वर्ग में जोकोविच यूएस ओपन में अपना चौथा खिताब जीत सकते हैं.

Mahesh Bhupathi
Mahesh Bhupathi

मुंबई:पूर्व भारतीय टेनिस स्टार महेश भूपति विश्व के नंबर एक खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविच और जापान की नाओमी ओसाका को इस बार यूएस ओपन खिताब का दावेदार मानते हैं.

वर्ष का आखिरी ग्रैंड स्लेम यूएस ओपन न्यूयार्क में सोमवार से शुरू हो चुका है. भूपति ने ऑनलाइन लाइव कार्यक्रम में टेबल टेनिस खिलाड़ी मुदित दानी के साथ बातचीत के दौरान यूएस ओपन के खिताब के लिए अपने दोनों पसंदीदा खिलाड़यिों के नाम बताए हैं.

महेश भूपति

12 बार के युगल ग्रैंड स्लेम चैंपियन भूपति ने खिलाड़ियों के लिए पेशेवर स्तर पर सफल होने के लिए मानसिक प्रशिक्षण के महत्व पर भी जोर दिया है. कोरोना वायरस महामारी के कारण सात महीने के लंबे इंतजार के बाद यूएस ओपन सोमवार को शुरू हुआ. रोजर फेडरर और राफेल नडाल जैसे टेनिस के शीर्ष खिलाड़ी इस वर्ष के टूर्नामेंट में नहीं खेल रहे हैं जिससे जोकोविच की दावेदारी और मजबूत हो गई है.

वर्ष 2002 के यूएस ओपन के पुरुष युगल वर्ग के चैंपियन भूपति का मानना है कि इस वर्ष पुरुष एकल वर्ग में जोकोविच यूएस ओपन में अपना चौथा खिताब जीत सकते हैं. भूपति का मानना है कि महिला एकल वर्ग में कड़ी प्रतिस्पर्धा होने के बावजूद जापानी टेनिस स्टार नाओमी ओसाका खिताब अपने नाम कर सकती हैं.

रोजर फेडरर और राफेल नडाल

भूपति ने खिलाड़ियों के लिए पेशेवर स्तर पर मानसिक प्रशिक्षण के महत्व पर बल देते हुए कहा, “एक पेशेवर खिलाड़ी के लिए मानसिक प्रशिक्षण बहुत महत्वपूर्ण है. जब मैं इस खेल में आगे बढ़ रहा था तब इसके बारे में ज्यादा बातें नहीं होती थीं. इसके बारे में ज्यादा पता नहीं लगाया जाता था. आज के समय में प्रत्येक खिलाड़ी इसे लेकर सचेत है.”

अपने पहले ग्रैंड स्लैम के साथ महेश भूपति

46 वर्षीय भूपति ने भारत में अधिक से अधिक लोगों को खेलों की तरफ आकर्षित करने के लिए आम लोगों तक बुनियादी सुविधाओं को पहुंचाने की जरूरत पर जोर देते हुए कहा, “उदाहरण के लिए लंदन में आप चार पाउंड का भुगतान कर एक घंटे के लिए टेनिस खेल सकते हैं. इस मामले में हमें संघर्ष करना पड़ता है. क्रिकेट और फुटबॉल जैसे खेलों को खेलने के लिए आपकों बहुत अधिक सुविधाओं की जरूरत नहीं होती लेकिन टेनिस, टेबल टेनिस और बैडमिंटन जैसे खेलों में आपको एक क्लब का सदस्य बनने की आवश्यकता होती है जो चुनौतीपूर्ण है.”

भूपति ने कहा कि उनके करियर का सबसे यादगार पल पहला ग्रैंड स्लेम जीतना था. उन्होंने 1997 में फ्रेंच ओपन में जापान की रिका हाराकी के साथ मिश्रित युगल वर्ग में खिताब अपने नाम किया था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details