दिल्ली

delhi

By

Published : Jun 10, 2020, 7:27 AM IST

ETV Bharat / sports

ITF: ओलंपिक क्वालीफिकेशन के लिए अगले साल सात जून की रैंकिंग मानक

आईटीएफ की वेबसाइट पर जारी बयान के मुताबिक, "टोक्यो ओलंपिक की प्रवेश सूची अब सात जून 2021 तक ही एटीपी/डब्ल्यूटीए रैंकिंग को ध्यान में रखकर बनाई जाएगी. ओलंपिक को लेकर खिलाड़ियों की योग्यता का पैमाना नहीं बदला है."

ITF
ITF

लंदन:अंतरराष्ट्रीय टेनिस महासंघ (आईटीएफ) ने मंगवार को घोषणा की कि वह अगले साल होने वाले टोक्यो ओलंपिक की टेनिस स्पर्धाओं की प्रवेश सूची को अंतिम रूप देने के लिए सात जून 2021 की एटीपी और डब्ल्यूटीए रैंकिंग का इस्तेमाल करेगा. खिलाड़ियों की पात्रता के नियमों में हालांकि कोई बदलाव नहीं किया गया है.

आईटीएफ की वेबसाइट पर जारी बयान के मुताबिक, "ओलंपिक टेनिस टूर्नामेंट, पैरालंपिक, व्हीलचेयर टेनिस टूर्नामेंट के लिए क्वालीफिकेशन प्रक्रिया समान रहेगी. प्रवेश सूची अब सात जून 2021 तक ही एटीपी/डब्ल्यूटीए रैंकिंग और यूएनआईक्यूएलओ व्हीलचेयर टेनिस टूर रैंकिंग को ध्यान में रखकर बनाई जाएगी."

टोक्यो ओलंपिक

बयान में कहा गया है, "ओलंपिक को लेकर खिलाड़ियों की योग्यता का पैमाना नहीं बदला है. हालांकि व्हीलचेयर टेनिस का जो पैमाना है वो 2021 तक यही रहेगा ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि वो सभी खिलाड़ी जो 2020 में व्हीलचेयर टूर्नामेंट्स में हिस्सा लेने वाले सभी खिलाड़ी 2021 के टूर्नामेंट्स में भी योग्य रहें."

पुरुष और महिला वर्ग की एकल स्पर्धाओं में 64 खिलाड़ियों का ड्रा होगा जिसमें 56 खिलाड़ियों को सात जून 2021 की रैंकिंग के अनुसार सीधा प्रवेश मिलेगा.

एक राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (एनओसी) टेनिस स्पर्धा के लिए अधिकतम चार खिलाड़ी भेज सकती है. इस साल होने वाले टोक्यो ओलंपिक को कोरोना वायरस महामारी के कारण अगले सात 23 जुलाई से आठ अगस्त तक स्थगित किया गया है.

डब्ल्यूटीए

आठ आईटीएफ स्थान होंगे जिसमें से छह महाद्वीपीय क्वालीफिकेशन के आधार पर दिए जाएंगे. एशिया महाद्वीप से एशियाई खेल 2018 के चैंपियन को यह स्थान मिलेगा और वह मुख्य ड्रा में जगह बनाएगा.

महिला एवं पुरुष युगल वर्ग में 32 टीमें हिस्सा लेंगी जिसमें कट ऑफ तिथि तक शीर्ष 10 में शामिल होने वाले खिलाड़ियों को सीधे प्रवेश मिलेगा. वे अपनी पसंद का जोड़ीदार चुन सकते हैं बशर्ते वह खिलाड़ी एकल या युगल रैंकिंग में शीर्ष 300 में शामिल हो.

एटीपी

मिश्रित युगल में 16 जोड़ियों के बीच मुकाबला होगा और एकल तथा युगल मुकाबले के लिए पहले से नामित खिलाड़ियों में से ही ये जोड़ियां बनेंगी.

आईटीएफ को 10 जून 2021 तक एनओसी/राष्ट्रीय संघ को उन खिलाड़ियों के नामों की पुष्टि करनी होगी जिन्होंने सीधे प्रवेश और अंतिम क्वालीफिकेशन स्थान (आईटीएफ स्थान) के जरिए जगह मिली है.

इसके बाद एनओसी को 17 जून 2021 तक आईटीएफ को पुष्टि करनी होगी कि वे कोटा स्थान का उपयोग करना चाहते हैं या नहीं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details