दिल्ली

delhi

ETV Bharat / sports

कश्मीर की जुनाइरा के सामने मुसीबतों ने घुटने टेके, लाखों लड़कियों के लिए बनी प्रेरणा

युवा रग्बी खिलाड़ी जुनाइरा इरा अंबर जापान में आयोजित होने वाली किड्स रग्बी स्पिरिट फेस्टिवल में भाग लेने वाली पहली कश्मीरी है.

By

Published : Oct 19, 2019, 7:09 PM IST

Zunaira

श्रीनगर: जम्मू और कश्मीर के एक प्रतिभाशाली रग्बी खिलाड़ी, जुनाइरा इरा अंबर वो पहली कश्मीरी हैं, जिन्हें जापान में आयोजित होने वाली किड्स रग्बी स्पिरिट फेस्टिवल/किड्स चैंपियनशिप में भाग लेने के लिए चुना गया.

कश्मीर घाटी में संचार व्यवस्था के बहाल होने से पहले लोगों को विभिन्न विषयों में कई समस्याओं का सामना करना पड़ा था, इसी तरह अंबर को भी चैंपियनशिप में जाने से पहले कई समस्याओं से जूझना पड़ा.

जुनाइरा इरा अंबर कश्मीर की पहली खिलाड़ी हैं, जिन्हें बच्चों के लिए रग्बी चैम्पियनशिप के लिए चुना गया है. घाटी में मौजूदा स्थिति के कारण इस 9वीं कक्षा की छात्रा को चैंपियनशिप में जाने से पहले अपने अभ्यास सत्र में भाग लेने के लिए कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ा.

वीडियो

चुने जाने के बाद जुनाइरा को संचार नाकाबंदी के कारण जम्मू-कश्मीर स्पोर्ट्स काउंसिल और रग्बी एसोसिएशन के शीर्ष अधिकारियों के संपर्क में आने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ी. लेकिन अपनी कड़ी मेहनत और समर्पण से उन्होंने सभी कठिनाइयों को पार किया.

उन्होंने बताया कि घाटी के वर्तमान स्थिति के कारण वो अपने नियमित अभ्यास सत्रों में शामिल नहीं हो पा रही है.

उन्होंने कहा कि संचार नाकाबंदी के कारण मुझे बहुत संघर्ष करना पड़ा, लेकिन मैंने हार नहीं मानी. मेरे पिता स्टेडियम में खेल परिषद और रग्बी एसोसिएशन के संपर्क में है.

इस तरह की चैंपियनशिप के लिए चुने जाने पर ज़ुनैरा ने बताया कि ये उनके कोच इरफ़ान अज़ीज़ बुट्टा और सोलीहा सूसू के लिए आश्चर्य की बात थी.

जुनाइरा ने कहा,"मैं पहले कभी इतना खुश नहीं हुई हुं."

किड्स रग्बी स्पिरिट फेस्टिवल जापान में 23 अक्टूबर से शुरू होकर 27 अक्टूबर तक चलेगा.

ज़ुनैरा अम्बर रग्बी विश्व कप 2019 के लाइव एक्शन की भी गवाह बनेंगी और मेजबान जापान में आयोजीत शैक्षिक कार्यक्रमों और कार्यशालाओं का भी हिस्सा बनेंगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details