दिल्ली

delhi

By

Published : Jul 8, 2022, 9:02 PM IST

ETV Bharat / sports

Youth National Boxing: एशियाई चैंपियन वंशज और विश्वनाथ ने जीत हासिल की

वंशज और विश्वनाथ सुरेश ने 5वीं युवा पुरुष और महिला राष्ट्रीय मुक्केबाजी चैंपियनशिप के दूसरे दिन पुरुष वर्ग में जीत के साथ अपने अभियान की शुरुआत की.

Youth National Boxing  Asian Champion vanshaj  वंशज और विश्वनाथ सुरेश  5वीं युवा पुरुष और महिला राष्ट्रीय मुक्केबाजी चैंपियनशिप  मुक्केबाजी  खेल समाचार  5th Youth Men's and Women's National Boxing Championships  Boxing  Sports News
Youth National Boxing Asian Champion vanshaj वंशज और विश्वनाथ सुरेश 5वीं युवा पुरुष और महिला राष्ट्रीय मुक्केबाजी चैंपियनशिप मुक्केबाजी खेल समाचार 5th Youth Men's and Women's National Boxing Championships Boxing Sports News

चेन्नई:मौजूदा एशियाई चैंपियन तमन्ना ने हरियाणा के तीन अन्य मुक्केबाजों के साथ महिला क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया, जबकि वंशज और विश्वनाथ सुरेश ने 5वीं युवा पुरुष और महिला राष्ट्रीय मुक्केबाजी चैंपियनशिप के दूसरे दिन पुरुष वर्ग में जीत के साथ अपने अभियान की शुरुआत की. तमन्ना ने एकतरफा 50 किग्रा प्री-क्वॉर्टर फाइनल मुकाबले में मणिपुर की बंदना कायनपाइबम पर शानदार जीत दर्ज की, अपने प्रतिद्वंद्वी को सर्वसम्मत निर्णय से हराया.

नीरू खत्री ने हरियाणा को महिला वर्ग में दूसरी जीत दिलाई, जब उन्होंने आंध्र प्रदेश की श्रवण संध्या कंपारा को 54 किग्रा में 5-0 के अंतर से हरा दिया. प्राची (60 किग्रा) और रवीना (63 किग्रा) हरियाणा के अन्य दो मुक्केबाज थीं, जिन्होंने क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया. क्योंकि उन्होंने दिल्ली की चंचल नीम और गुजरात की यशवी पटेल पर जीत हासिल की.

यह भी पढ़ें:Commonwealth Games: निकहत जरीन राष्ट्रमंडल गेम्स के लिए तैयार...

गोवा से, रुधा राठौड़ (50 किग्रा) और डेनिएला डिसूजा (57 किग्रा) ने आरएससी के फैसलों से क्रमश: केरल की थेजा वीपी और गुजरात की मेघा जानी को हराकर अंतिम -8 चरण में प्रवेश किया. पश्चिम बंगाल की तेज्योसिनी ने भी महिलाओं के 48 किग्रा वर्ग में असम की सुजुमा बोरो पर जीत के साथ क्वॉर्टर फाइनल में जगह बनाई. इस बीच, मौजूदा एशियाई चैंपियन वंशज और विश्वनाथ ने पुरुषों के शुरूआती दौर में क्रमश: हरियाणा और सर्विसेज स्पोर्ट्स कंट्रोल बोर्ड (एसएससीबी) के दबदबे का नेतृत्व किया.

वंशज ने 63.5 किग्रा वर्ग में राजस्थान के संकल्प लावनिया के खिलाफ आरएससी जीत हासिल करने के लिए एक शक्तिशाली प्रदर्शन किया. गंगा (51 किग्रा), अक्षत (54 किग्रा), सुमित (57 किग्रा), साहिल चौहान (71 किग्रा) और ईशान कटारिया (80 किग्रा) हरियाणा के अन्य मुक्केबाजों ने भी जीत से शुरूआत की.

आयरलैंड में प्री-सीडब्ल्यूजी कैंप को मंजूरी

सरकार ने राष्ट्रमंडल गेम्स में भाग लेने वाली भारतीय पुरुष और महिला मुक्केबाजी टीमों के लिए आयरलैंड में 10 से 24 जुलाई तक एक अंतरराष्ट्रीय प्रशिक्षण कैंप को मंजूरी दी है. भारतीय खेल प्राधिकरण ने नीतू, विश्व चैंपियन निकहत जरीन, जेस्मीन और टोक्यो ओलंपिक कांस्य पदक विजेता लवलीना बोरगोहेन की भारतीय विशेष महिला मुक्केबाजी टीम सहित 11 सदस्यीय दल की भागीदारी के लिए सरकार ने मंजूरी दी है. 10 से 24 जुलाई तक आयरलैंड में होने वाले अंतरराष्ट्रीय प्रशिक्षण शिविर में साइ ने शुक्रवार को इसकी जानकारी दी.

प्री-सीडब्ल्यूजी कैंप को मंजूरी

चार महिला मुक्केबाजों के अलावा, कोच भास्कर चंद्र भट्ट, प्रणमिका बोरा और महावीर सिंह के साथ एक फिजियोथेरेपिस्ट, मालिश करने वाली, शक्ति और कंडीशनिंग विशेषज्ञ और खेल वैज्ञानिक को यात्रा के लिए मंजूरी दे दी गई है. पुरुषों की टीम के मामले में साई ने विशेष पुरुष मुक्केबाजी टीम के आठ सदस्यों अमित, हुसामुद्दीन मोहम्मद, शिव थापा, रोहित टोकस, सुमित, आशीष कुमार, संजीत और सागर की यात्रा को पहले एक प्रशिक्षण शिविर के लिए मंजूरी दे दी है.

यह भी पढ़ें:Malaysia Masters 2022: पीवी सिंधु क्वॉर्टर फाइनल में ताई जू येंग से हारकर बाहर

इसके अलावा, आठ विशेष मुक्केबाजों के अलावा, सरकार ने तीन कोच नरेंद्र राणा, ललित प्रसाद और डीएस यादव सहित छह सदस्यीय सहायक स्टाफ को मंजूरी दे दी है. कॉमनवेल्थ गेम्स 28 जुलाई से 8 अगस्त तक बर्मिघम में होंगे. भारत ने गोल्ड कोस्ट में 2018 राष्ट्रमंडल गेम्स में तीन स्वर्ण सहित नौ पदक जीते थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details