दिल्ली

delhi

MEMORIES-2019 : खेल जगत की कुछ ऐसी खबरें जो हमेशा याद रहेंगी

By

Published : Dec 31, 2019, 7:41 PM IST

साल 2019 को खत्म होने में अब चंद दिन बचे है. आइए आपको बताते है कि इस साल खेल जगत में कौन सी बड़ी घटनाओं ने सुर्खियां बटोरी.

Year-End review 2019
Year-End review 2019

हैदराबाद : एक नजर खेल जगत की उन सभी खबरों पर जिन्होंने खेल की दुनिया में इतिहास रचा.

दिग्गज गोल्फर टाइगर वुड्स ने दिखाया कि वो अभी भी खेल में सर्वश्रेष्ठ क्यों हैं. 14 अप्रैल को दिग्गज गोल्फर टाइगर वुड्स ने अगुस्टा नैशनल कोर्स में 11 साल बाद कोई मेजर खिताब जीता, जोकि उनके करियर का 15वां मेजर खिताब है. अमेरिका के इस स्टार गोल्फर के करियर का ये कुल 5वां मास्टर्स खिताब है.

देखिए वीडियो

बेन स्टोक्स ने दिलाई जीत

बेन स्टोक्स

बेन स्टोक्स ने अपनी शानदार पारी की बदौलत इंग्लैंड को पहला वर्ल्डकप दिलाया. न्यूजीलैंड के खिलाफ फाइनल में, उन्होंने 84 रनों की नाबाद पारी खेलकर इंग्लैंड को मैच टाई कराने में अहम भूमिका निभाई. इस दौरान एक विचित्र घटना हुई. न्यूजीलैंड के फील्डर मार्टिन गप्टिल का थ्रो बेन स्टोक्स के बल्ले से टकराकर बाउंड्री के पार चला गया था. जिससे इंग्लैंड की वर्ल्डकप जीतने की उम्मीदें फिर से जिंदा हो उठी. इंग्लैंड ने सुपर ओवर में जीत हासिल की. स्टोक्स को मैन ऑफ द मैच चुना गया.



नोवाक जोकोविच ने विंबलडन का खिताब जीता

ट्वीट



वर्ल्ड नंबर-1 सर्बियाई स्टार नोवाक जोकोविच ने विंबलडन का खिताब जीता. रविवार को फाइनल में उन्होंने स्विस दिग्गज रोजर फेडरर को पांच सेटों तक चली मैराथन टक्कर में 7(7)-6(5), 1-6, 7(7)-6(4), 4-6, 13(7)-12(3) से मात दी. जोकोविच ने लगातार दूसरे साल विंबलडन सिंगल्स का खिताब जीता. जोकोविच का ये 16वां ग्रैंड स्लैम सिंगल्स खिताब है.

योयाहामा में रग्बी विश्व कप जीत के लिए स्प्रिंगबोक का नेतृत्व करने वाले सिया कोलिसी दक्षिण अफ्रीका के पहले अश्वेत कप्तान बने. फाइनल में दक्षिण अफ्रीका ने इंग्लैंड को हराया.

एफ 1 के ड्राइवर लुईस हैमिल्टन ने यूएस ग्रां प्री में अपना छठा खिताब जीता.

लिंडसे वॉन ने लिया संन्यास

लिंडसे वॉन ने एक और पदक जीतकर अपने शानदार करियर को अलविदा कह दिया. अमेरिकन स्पीड क्वीन ने कहा कि उनका शरीर को विश्व कप जीत के इंगमार स्टेनमार्क के रिकॉर्ड का पीछा करने के लिए बहुत मशक्कत करनी पड़ी लेकिन आखिरी में चोट के साथ सीजन खत्म करते हुए लिंडसे वॉन ने 34 साल की उम्र में अपना 8वां वर्ल्ड चैंपियनशिप खिताब जीता.

मेगन रेपिनो ने जीता बैलेन डी ऑर

मेधन रेपिनोय

विश्व कप फुटबॉल जीतने वाली अमेरिकी महिला टीम की कप्तान मेगन रेपिनो कई कारणों से सुर्खियों में हैं. महिला वर्ग में साल की सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का बैलेन डी ऑर पुरस्कार अमेरिका की दिग्गज मेगन रेपिनो को दिया गया.

केन्या के एलियुड किपचोगे ने दो घंटे से कम समय में मैराथन पूरी करके इतिहास रच दिया. ओलंपिक चैंपियन किपचोगे एक घंटे 59 मिनट 40.2 सेकेंड में 42.195 किलोमीटर की मैराथन पूरी करने वाले दुनिया के पहले एथलीट बन गए.

लिवरवूल ने फ्लेमेंगो को 1-0 से हराकर पहली बार क्लब वर्ल्ड कप खिताब जीता

ABOUT THE AUTHOR

...view details