दिल्ली

delhi

ETV Bharat / sports

विश्व पैरा एथलेटिक्सः योगेश कथुनिया ने भारत को दिलाया सातवां पैरालंपिक कोटा

विश्व पैरा एथलेटिक्स चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीतकर योगेश कथुनिया ने भारत को सातवां कोटा दिलाया. इससे पहले अजीत सिंह, रिंकू, सुंदर सिंह गुर्जर, प्रवीण कुमार टोक्यो पैरालंपिक 2020 के लिए क्वालीफाई कर चुके है.

By

Published : Nov 12, 2019, 11:26 PM IST

Yogesh Kathumia

दुबई: योगेश कथुनिया ने तीन फाउल प्रयासों से उबरते हुए विश्व पैरा एथलेटिक्स चैंपियनशिप में पुरूषों के चक्काफेंक एफ56 फाइनल में कांस्य पदक जीता. भारत ने इसके साथ ही टोक्यो पैरालंपिक 2020 के लिए सातवां कोटा स्थान हासिल किया.

कथुनिया ने छठे प्रयास में 42 . 51 मीटर की दूरी तय करके कांस्य पदक जीता. वहीं प्रवीण कुमार ने भारत को छठा कोटा दिलाया जो पुरूषों की ऊंची कूद टी64 फाइनल में चौथे स्थान पर रहे. भारत के इस चैम्पियनशिप में दो स्वर्ण, एक रजत और दो कांस्य पदक हो गए हैं.

टोक्यो पैरालंपिक 2020

अंतरराष्ट्रीय पैरालम्पिक समिति के नियमों के अनुसार विश्व पैरा एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में व्यक्तिगत वर्ग में मैराथन को छोड़कर शीर्ष चार स्थानों पर रहने वाले खिलाड़ी को पैरालम्पिक का कोटा मिलेगा.

विश्व पैरा एथलेटिक्सः सुंदर सिंह गुर्जर ने जीता सोना, भारत को मिला तीसरा पैरालंपिक कोटा

इससे पहले सुंदर सिंह गुर्जर ने वर्ल्ड पैरा एथलेटिक्स चैंपियनशिप में स्वर्ण जीतकर भारत को तीसरा पैरालंपिक कोटा दिलाया था. गुर्जर ने 61.22 मीटर भाला फेंककर शीर्ष स्थान हासिल किया. वहीं अजीत सिंह और रिंकू ने भी टोक्यो पैरालम्पिक खेलों में जगह बनाई. अजीत सिंह ने तीसरा स्थान हासिल किया और रिंकू चौथे स्थान पर रहे थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details