दिल्ली

delhi

ETV Bharat / sports

Asia Cup: भारत की 'आधी आबादी' का दम, चीन को मात देकर ब्रॉन्ज मेडल पर किया कब्जा

महिला एशिया कप हॉकी टूर्नामेंट में भारतीय टीम ने ब्रॉन्ज मेडल पर कब्जा जमा लिया है. टीम ने तीसरे और चौथे स्थान के लिए हुए मुकाबले में चीन को 2-0 से मात दी.

By

Published : Jan 29, 2022, 1:04 PM IST

Women Hockey Asia Cup  bronze medal  India vs China  Women Asia Cup  भारतीय महिला हॉकी टीम  महिला एशियन कप  ब्रॉन्ज मेडल
Women Hockey Asia Cup

नई दिल्ली:भारतीय महिला हॉकी टीम ने शुक्रवार को महिला एशियन कप में चीन को 2-0 से करारी शिकस्त देकर ब्रॉन्ज मेडल पर कब्जा किया. मस्कट में खेले जा रहे इस टूर्नामेंट में भारतीय टीम सविता पूनिया की कप्तानी में उतरी थी.

बता दें, भारत की ओर से शर्मिला देवी और गुरजीत कौर ने गोल किए. वहीं डिफेंस ने भी अच्छा खेल दिखाया. भारतीय खिलाड़ियों ने कोरिया से सेमीफाइनल में मिली निराशा को पीछे छोड़ते हुए पहले दो क्वॉर्टर में नियंत्रण बनाए रखा और दो गोल कर दिए, जिससे मध्यांतर तक उसने चीन पर 2-0 तक बढ़त बना ली थी. हालांकि, दूसरे हाफ में टीम कोई गोल नहीं कर सकी थी.

यह भी पढ़ें:Chess Tournament: विदित गुजराती ने मैग्नस कार्लसन को ड्रॉ पर रोका

भारतीय खिलाड़ियों ने अच्छी शुरूआत की और दो पेनल्टी कॉर्नर हासिल किए, जिसमें से एक में शर्मिला देवी ने 13वें मिनट में अपनी टीम को बढ़त दिला दी. गुरजीत कौर के फ्लिक को चीन की रक्षात्मक पंक्ति ने रोक दिया और इसके रिबाउंड पर शर्मिला ने गोल दाग दिया. भारत ने दूसरे क्वॉर्टर में भी इसी लय में खेलना जारी रखा. भारतीय टीम ने लगातार सेंध लगाकर चीन की रक्षात्मक पंक्ति पर दबाव बनाए रखा और फिर 19वें मिनट में एक और पेनल्टी कॉर्नर हासिल कर लिया. गुरजीत ने शानदार ड्रैग फ्लिक से इसे गोल में बदलकर स्कोर 2-0 कर दिया.

यह भी पढ़ें:भारत की अंडर-19 टीम में वासु वत्स की जगह आराध्य यादव

चीन ने भी जवाब देते हुए एक पेनल्टी कॉर्नर हासिल किया, लेकिन भारतीय कप्तान और गोलकीपर सविता पूनिया ने इसे शानदार तरीके से नाकाम कर दिया. दो गोल से पिछड़ने के बाद चीन की टीम छोर बदलने के बाद काफी आक्रामक हो गई और उसने भारतीय रक्षात्मक पंक्ति पर दबाव बनाने का प्रयास किया, लेकिन वे सफल नहीं हो सकीं.

महिला एशिया कप हॉकी

वहीं, चौथे और अंतिम क्वॉर्टर में भारतीयों ने दबाव तो बना लिया था, पर वे कोई भी सटीक मौका ढूंढने में सफल नहीं हो सकीं. चीन ने निर्धारित समय से 10 मिनट पहले एक पेनल्टी कॉर्नर हासिल किया, पर भारतीयों ने अच्छा बचाव करते हुए इसे नाकाम कर दिया. मैच के अंत में चीन ने लगातार कोशिश जारी रखीं और इसी प्रक्रिया में लगातार तीन पेनल्टी कॉर्नर भी प्राप्त किए. लेकिन उसकी खिलाड़ी इनका फायदा नहीं उठा सकीं. अब जापान की टीम फाइनल में कोरिया से भिड़ेगी.

बताते चलें, केंद्रीय कानून और न्याय मंत्री किरेन रिजिजू ने शनिवार को ओमान के मस्कट में महिला एशिया कप 2022 में कांस्य पदक जीतने पर भारतीय महिला हॉकी टीम को बधाई दी है.

गौरतलब है, टोक्यो ओलंपिक में ऐतिहासिक चौथे स्थान पर रहने के बाद कोविड-19 महामारी के कारण मैच अभ्यास की कमी का खामियाजा गत चैम्पियन भारत को भुगतना पड़ा, क्योंकि टीम महत्वपूर्ण मैचों में अच्छा प्रदर्शन नहीं करने के कारण खिताब की दौड़ से बाहर हो गई.

यह भी पढ़ें:U-19 WC: पाकिस्तान को हराकर आस्ट्रेलिया सुपर लीग सेमीफाइनल में

ABOUT THE AUTHOR

...view details