दिल्ली

delhi

राष्ट्रीय खेल पुरस्कारों की इनामी राशि में हुई बढ़ोत्तरी, खेल मंत्री किरण रिजिजू ने किया एलान

By

Published : Aug 29, 2020, 9:45 AM IST

Updated : Aug 29, 2020, 10:19 AM IST

केंद्रीय खेल मंत्री किरण रिजिजू ने राष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर राष्ट्रीय खेल पुरस्कारों की इनामी राशि में बढ़ोतरी करने का फैसला किया है.

Union Sports Minister Kiren Rijiju
Union Sports Minister Kiren Rijiju

हैदराबाद : राष्ट्रीय खेल दिवस के मौके पर केंद्रीय खेल मंत्री किरण रिजिजू ने एक समाचार एजेंसी से बात करते हुए कहा है कि हमने पहले ही खेल पुरस्कारों में मिलने वाली पुरस्कार राशि को बढ़ा दिया है.

केंद्रीय खेल मंत्री किरण रिजिजू ने कहा, ''हमने खेल और साहसिक पुरस्कारों के लिए पुरस्कार राशि बढ़ाने का निर्णय लिया है. खेल पुरस्कारों के लिए पुरस्कार राशि पहले ही बढ़ाई जा चुकी है. अर्जुन पुरस्कार और खेल रत्न पुरस्कार के लिए पुरस्कार राशि क्रमशः 15 लाख रुपये और 25 लाख रुपये तक बढ़ा दी गई है. इससे पहले खेल रत्न सम्मान पाने वाले खिलाड़ी को 7.5 लाख और अर्जुन पुरस्कार विजेता को पांच लाख रुपये की नकद धनराशि मिलती थी.

मेजर ध्यानचंद के जन्मदिन के मौके पर 29 अगस्त को पूरा देश खेल दिवस के तौर पर मनाता है. भारत सरकार द्नारा इस मौके पर हर उस खिलाड़ी को सम्मानित किया जाता है जिसने देश का नाम अंतरराष्ट्रीय स्तर पर रोशन किया हो.

खेल रत्न पुरस्कार

1. राजीव गांधी खेल रत्न अवॉर्ड

ये अवार्ड देश का सर्वोच्च खेल सम्मान है. इसका नाम भारत के पूर्व प्रधानमंत्री श्री राजीव गांधी के नाम पर रखा गया है. इस पुरस्कार की शुरुआत 1991–92 में हुई थी और पहला खेल रत्न शंतरंज खिलाड़ी विश्वनाथन आनंद को दिया गया था. इस साल पांच खिलाड़ियों का नाम इस अवार्ड के लिए चुना गया है.

अर्जुन पुरस्कार

2. अर्जुन अवॉर्ड

अर्जुन पुरस्कार

ये अवार्ड खिलाड़ियों को खेल के क्षेत्र में शानदार प्रदर्शन करने के लिए दिया जाता है. इस पुरस्कार की शुरुआत साल 1961 में हुई थी. इस साल 27 खिलाड़ियों को इस अवॉर्ड के लिए चुना गया है.

अर्जुन पुरस्कार
Last Updated : Aug 29, 2020, 10:19 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details