दिल्ली

delhi

Year-Ender 2020: स्पोर्ट्स के इन सितारों ने कहा अपने खेल को अलविदा

By

Published : Dec 26, 2020, 4:03 PM IST

2020 के अंत के साथ बताते हैं आपको इस विशेष साल से जुड़ी यादों के बारे में जिसे खेल प्रेमियों को भूल पाना नामुमकिन होगा.

Year-Ender 2020
Year-Ender 2020

हैदराबाद: साल 2020 विश्व के लिए निराशा और उदासी से भरा रहा और खेल जगत भी इससे अछूता नहीं रहा है. कोविड-19 महामारी के कारण दुनिया भर में लगे लॉकडाउन ने ये साल को खेल जगत के लिए सामान्य नहीं रहने दिया.

टूर्नामेंट्स के स्थगन और रद होने के साथ-साथ खेल प्रेमियों को उनके उन चहेते खिलाड़ियों को भी अलविदा कहना पड़ा, जिन्होंने इस साल अपने रिटायरमेंट का एलान कर दिया है.

देखिए वीडियो

तो आइये एक नजर डालते हैं स्पोर्ट्स के उन सुपरस्टार्स पर जिन्हें हम आगे खेलते हुए नहीं देख पाएंगे.

लिन डैन

लिन डैन

बैडमिंटन के सबसे बड़े सुपरस्टार और सबसे सफल खिलाड़ी माने जाने वाले लिन डैन का रिटायरमेंट खेल जगत के लिए अपने आप में एक शॉक था. 'सुपर डैन' ने अपने 20 साल लंबे करियर में 2 ओलंपिक गोल्ड, 5 विश्व चैंपियनशिप और 6 ऑल-इंग्लैंड चैंपियनशिप का खिताब जीता है.

अपने व्यक्तिगत मेडल कलेक्शन के अलावा लिन ने चीनी राष्ट्रीय टीम के लिए थोमस कप में 6 गोल्ड मेडल और सुदीरमन कप में मिश्रित टीम के लिए 5 खिताबी जीत हासिल करने में अपना योगदान दिया.

इकर कैसिलस

इकर कैसिलस

फुटबॉल इतिहास के सबसे सफल गोलकीपरों में से एक और स्पेन के वर्ल्ड कप विजेता कप्तान इकर कैसिलस ने अगस्त में 39 साल की उम्र में पेशेवर फुटबॉल से संन्यास लेने का फैसला किया.

कैसिलस को पिछले साल अप्रैल में एक ट्रेनिंग सेशन के दौरान दिल का दौरा पड़ा था, जिसके बाद उन्होंने कभी प्रतिस्पर्धी फुटबॉल में वापसी नहीं की.

स्पेन के लिए एक फीफा वर्ल्ड कप, दो यूरोपियन चैंपियनशिप और 1000 से ज्यादा अपियरेंस देने वाले कैसिलस ने अपने क्लब करियर में रियल मैड्रिड के साथ 11 खिताब जीते. इस 'खूबसूरत खेल' के इतिहास में इतना कुछ हासिल करने वाले कम ही खिलाड़ी होंगे.

मारिया शारापोवा और कैरोलीन वोज्नियाकी

मारिया शारापोवा

शारापोवा और वोज्नियाकी विश्व रैंकिंग में नंबर वन का स्थान हासिल कर चुकीं महिला टेनिस की दो स्टार खिलाड़ी हैं, जिन्होंने 2020 में अपने करियर को विराम देने का फैसला किया.

ऑस्ट्रेलिया ओपन के पहले राउंड में हार झेलने के बाद अचानक रिटायरमेंट लेने के फैसले ने शारापोवा के फैन्स और पूरे टेनिस जगत को चौका दिया था.

कैरोलीन वोज्नियाकी

वहीं, साल 2010 से 2011 तक 71 हफ्तों के लिए नंबर वन रहने वाली डेनमार्क की वोज्नियाकी ने दिसंबर 2019 को ऑस्ट्रलियाई ओपन के बाद अपने संन्यास की घोषणा कर दी थी.

द अंडरटेकर

द अंडरटेकर

WWE के इतिहास से सबसे लोकप्रिय कैरेक्टर द अंडरटेकर ने 25 नवंबर को अपने शानदार करियर का अंत करने का फैसला लिया. अपने डेब्यू डे के ठीक 30 साल बाद इस खेल के सबसे बड़े नामों में से एक इस सुपरस्टार ने अपने संन्यास की घोषणा की.

सर्वाइवर सीरीज के दौरान अपने ट्रेडमार्क मोर्टिशियन ट्रेंच कोट और स्टेटसन टोपी पहने हुए मार्क विलियम कैलावे (द अंडरटेकर) ने 22 नवंबर को अपना ये फैसला दुनिया को सुनाया. अपने चिर परिचित अंदाज में 55 वर्षीय ने एक भावुक विदाई भाषण के साथ 22 नवंबर को 'द अंडरटेकर' को अलविदा कहा.

मोहम्मद आमिर

मोहम्मद आमिर

चैंपियन्स ट्रॉफी 2017 के फाइनल में भारतीय टीम के बल्लेबाजों का शिकार करते हुए अपनी टीम की जीत में अहम भूमिका निभाने वाले पाकिस्तानी तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर ने अपने रिटायरमेंट के फैसले से सभी को हैरान कर दिया था.

जबरदस्त उतार चढ़ाव भरे करियर के बाद आमिर ने अपने संन्यास का कारण पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के बुरे बर्ताव को बताया. विवादों से भरे उनके करियर के अलावा आमिर को हमेशा इंग्लैंड के खिलाफ उनके डेब्यू परफॉर्मेंस के लिए याद किया जाएगा.

एम एस धोनी

एम एस धोनी

15 अगस्त 2020 को शाम 7:29 बजे भारतीय खेल प्रेमियों के लिए इस साल की सबसे बुरी खबर आई और पूरे देश में कुछ समय के लिए मायूसी छा गई क्योंकि भारतीय क्रिकेट इतिहास से सबसे लोकप्रिय और सफल कप्तान एम.एस धोनी ने अपने संन्यास का एलान किया.

हर एक मोबाइल फोन, टीवी चैनल और तमाम सोशल मीडिया में सिर्फ धोनी की ही खबर चल रही थी और उसके साथ वो गाना चल रहा था जो उन्होंने अपने रिटायरमेंट पोस्ट के साथ ट्वीट किया था. 'मैं पल दो पल का शायर हूं, पल दो पल की मेरी कहानी हैं' इस गीत ने टीम इंडिया को वर्ल्ड टी20 2007, वर्ल्ड कप 2011 और चैंपियन्स ट्रॉफी 2013 जीताने वाले कप्तान के करियर की आखिरी याद के रुप में सभी को भावुक कर दिया.

सुरेश रैना

सुरेश रैना

एक क्रिकेटर के रुप में 16 साल तक देश को सेवा देने वाले धोनी ने करोड़ो फैन्स कमाए और टीम में अच्छे दोस्त भी बनाए. धोनी के संन्यास के एलान के कुछ मिनटों के बाद उनके साथी खिलाड़ी और दोस्त भारतीय ऑलराउंडर सुरेश रैना ने अपने रिटायरमेंट की घोषणा की.

विस्फोट बल्लेबाज सुरेश रैना क्रिकेट के तीनों प्रारुपों में शतक जमाने वाले एकलौते भारतीय खिलाड़ी हैं. इस खिलाड़ी को इंडियन प्रीमियर लीग में उनके अनेकों रिकॉर्ड्स के लिए भी जाना जाता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details